IELTS क्या होता है- कैसे पास करें, IELTS Full Form, फीस, योग्यता व प्रकार हिंदी में

IELTS Kya Hota Hai और आईइएलटीएस कैसे पास करें एवं इसकी फुल फॉर्म क्या होती है एवं फीस, योग्यता क्या होती है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जब हम किसी भी देश में काम करने के लिए जाते है, तो हमें वहां की भाषा का इस्तेमाल करना पड़ता है तथा उसके साथ-साथ अंग्रेजी का भी ज्ञान होना आवश्यक होता है। क्योंकि अंग्रेजी भाषा काफी ज्यादा चलन में है तथा यह एक विश्व स्तरीय भाषा भी है, जिसे समझना सभी के लिए आवश्यक माना जाता है ,जिनकी मुख्य भाषा अंग्रेज़ी नहीं है जैसे भारतीय,पाकिस्तानी, बांग्लादेशी, नेपाली, आदि।ये सभी लोग जब उन देशों में रहने, पढ़ने या काम करने के लिए जाते हैं तो जहाँ की मुख्य भाषा में अंग्रेज़ी को उपयोग किया जाता है जैसे, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, यूके और यूएसए, तो वहाँ के लोगों से संवाद करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

 इस भाषा के जरिए आप विदेशों में जाकर अपना कैरियर भी बना सकते हैं। यदि आप विदेश जाकर कार्य करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको  अंग्रेजी भाषा का एक तरह का टेस्ट देना होता है।जोकि IELTS है,यह टेस्ट उन सभी लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है,तो आज हम इस आर्टिकल के द्वारा IELTS क्या होता है- कैसे पास करें, IELTS Full Form, फीस, योग्यता व प्रकार हिंदी में जानकारी साझा करेंगे।

IELTS Kya Hai ?

IELTS एक प्रकार का टेस्ट होता है जोकि अंग्रेज़ी भाषा  अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट है,ये उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जिन्हे विदेश में जाकर पढ़ाई,काम आदि करना होता है जिसमे अंग्रेज़ी बोलना पढ़ना,लिखना तथा सुनना तक की जांच सम्मिलित की जाती है।यह मुख्य रूप से इन सभी कार्यों की योग्यताओं की जाँच करने हेतु डिज़ाइन किया गया है,जिसके द्वारा यदि मुख्य भाषा जिनकी अंग्रेज़ी नहीं भी है तो वो आसानी से विदेशों में रहना, पढ़ना या काम बहुत ही अच्छे तरीके से रह कर सकते है।

यदि IELTS के फुल फ़ॉर्म की बात करें तो यह  International English Language Testing System होता है।जिसके नाम से ही साफ पता चल रहा है की यह अंग्रेजी से संबंधित टेस्ट है।यदि इसके शुरुवात की बात की जाए तो इसकी स्थापना सन् 1989 में की गई थी।IELTS मुख्य रूप से  तीन संस्थाओं द्वारा आयोजित किया जाता है।जोकि निम्नलिखित प्रदर्शित किए जा रहे हैं:

  • ब्रिटिश काउन्सिल(British Council)
  • IDP:IELTS ऑस्ट्रेलिया
  • कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश(Cambridge Assessment English)

परंतु यदि बात भारत की कि जाए तो यहां पर IELTS का आयोजन ‘ IDP:IELTS ऑस्ट्रेलिया ‘ के द्वारा आयोजित किया जाता है। जिसकी अधिकारिक वेबसाइट यह www.ieltsidpindia.com है।

IELTS

आईइएलटीएस की योग्यता (Eligibility Criteria)

IELTS का टेस्ट देने के लिए कुछ योग्यता का मापदंड भी रखा गया है जिसे बिंदुओं द्वारा निम्नलिखित बताया जा रहा है:

  • IELTS टेस्ट देने के लिए सबसे पहले आपके पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है।क्योंकि इसके बिना आप का IELTS Test approve नहीं किया जाएगा।
  • IELTS के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु मानक तय नहीं है परंतु 16 साल से कम आयु वर्ग के अभ्यर्थियों को टेस्ट को देने का सुझाव प्रदान नहीं किया जाता है।फिर भी यदि वह टेस्ट देना चाहता है तो कोई बाध्यता नहीं है।
  • इसी के साथ साथ उसके लिए कोई भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता(Educational qualification)भी निर्धारित नहीं किया गया है।

आईइएलटीएस के प्रकार

यदि IELTS के प्रकार की बात की जाए तो यह मुख्यताः दो प्रकार के होते हैं जो कि आपको निम्नलिखित बारी बारी से बताया जा रहा है:

  • IELTS अकैडमिक टेस्ट(Academic Test)
  • IELTS जनरल ट्रेनिंग(General Training)

IELTS के टेस्ट पार्टनर से संबंधित भी एक टेस्ट का आयोजन किया जाता है जोकि IELTS Life Skills के नाम से जाना जाता है।

1.IELTS अकैडमिक टेस्ट(Academic Test)

इस टेस्ट का Module उन सभी अभ्यर्थियों के लिए डिज़ाइन किया जाताहै जो अंग्रेज़ी भाषा(English language) बोलने वाले देशों में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और वहां जाकर उनके कॉलेज या यूनिवर्सिटी में Admission लेना चाहते हैं।

इसी के साथ साथ जो Professional Work के लिए विदेश जाते है जैसे डॉक्टर,नर्स आदि कार्यों हेतु या वहां प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो उनको भी ये टेस्ट अनिवार्य रूप से देना होगा।

2.IELTS जनरल ट्रेनिंग(General Training)

इस General Training के टेस्ट का आयोजन प्रायः उन लोगों के लिए ही किया जाता है जो अंग्रेज़ी भाषा(English language) बोलने वाले देश जैसे America, Australia,Canada आदि में Non-Academic Work, के सिलसिले में वहां रह कर काम करना चाहते है या फिर प्रवास(रहना) करना चाहते हैं।

उपरोक्त दोनों प्रकारों को आपको विस्तृत तौर पर बताया गया है परंतु इसी के साथ साथ उनसे अलग एक और प्रकार है जो IELTS लाइफ स्किल का है वह भी निम्नलिखित बताया जा रहा है:

IELTS  Kya Hai

IELTS Life Skills:

ये टेस्ट उन लोगों को विशेष रूप से देना अनिवार्य होता है जो United Kingdom में बसना या रहना चाहते हैं।जो वही पर खुद को स्थापित करना चाहते है।इसके लिए उन्हें विशेष तौर पर अंग्रेज़ी बोलना और सुनना दोनो ही की योग्यता सत्यापित करनी होगी,जिससे वह ‘ कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क ऑफ रेफेरेंस फॉर लेंग्वेज Common European Framework of Reference for Language(CEFR)में फिट हो सकें।

IELTS Fees की जानकारी:

जो भी कैंडिडेट विदेश जाने के लिए IELTS के टेस्ट अपने स्तर से देना चाहते हैं,उसको सबसे पहले यह पता करना होगा कि IELTS में Registration करने के लिए उसे कितना भुगतान करना पड़ेगा।इसी के साथ आपको बताते चले कि ₹14,700 की राशि आपको रजिस्ट्रेशन फीस के तौर आपको इस टेस्ट को देने हेतु भुगतान करनी पड़ेगी और यह राशि आपको प्रत्येक बार देनी पड़ेगी, जब जब आपको इस टेस्ट को देना होगा तथा उसके लिए नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कुछ कुछ राज्यों में  फीस की सीमा अलग अलग निर्धारित की गई है तो काफी काफी कुछ इंस्टीट्यूट के द्वारा इसका पैमाना अलग से तय किया गया है।

IELTS

IELTS की पास करने के कुछ टिप्स:

IELTS के टेस्ट को पास करने के लिए बहुत सारे तरीके बताए जाते हैं तथा आपको यूट्यूब आदि के माध्यम से यह जानकारी पूर्ण रूप से हासिल हो सकती है निम्नलिखित हम आपको पास करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं:

  • आप YouTube के माध्यम पर बहुत सारे Educational Channel को देख कर तैयारी कर सकते है तथा उनके द्वारा कराई गई Preparation को कर के आप आसानी से इस टेस्ट को पास कर सकते हैं।
  • सबसे अच्छा होगा की जिन जिन लोगों ने IELTS टेस्ट दिया हुआ है आप  उनसे मिल कर कुछ सलाह ले सकते है  तथा और उनसे इस टेस्ट के बारे बाबत Expert Advice भी ले सकते है।
  • समय समय पर इसकी ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करते रहें, वहां से आपको कई तरह के स्टडी मैटेरियल उपलब्ध है जहा से आप तयारी कर के टेस्ट को पास कर सकते है।
  • अपनी अंग्रेजी को विशेष रूप से मजबूत करें क्यूंकी आपको इसकी बहुत आवश्यकता है इस टेस्ट को आपको अंग्रेजी( English) में ही देना होगा।
  • अपनी बेहतर तैयारी(Preparation) के लिए आप घर के आस-पास में यदि कोई संस्था या कोचिंग स्थित है तो वहां जाकर भी ap तयारी कर के पास हो सकते है।

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त आपको IELTS क्या होता है- कैसे पास करें, IELTS Full Form, फीस, योग्यता व प्रकार हिंदी में बताया गया है तथा विस्तृत रूप से इसके सभी तरह की जानकारियों को आप तक पहुंचाने का कार्य किया गया है यदि ए आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे दूसरों को भी शेयर करें।धन्यवाद!

Leave a comment