SBI Bank में Mobile Number कैसे चेंज करें- आसान तरीका हिंदी में

SBI Bank में Mobile Number कैसे चेंज करें और एसबीआई बैंक मे मोबाइल नंबर कैसे बदले एवं Mobile Number Registration Kaise Kare

आज के समय में आप अच्छे से जानते हैं कि सभी कार्य जो बैंकों में होते हैं वह Digital तौर पर किए जाते हैं जिससे बैंकों के द्वारा अपने कस्टमर को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान किए जाते हैं वर्तमान समय में आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर भी रजिस्टर के जाते हैं जिसके बदौलत आप घर बैठे अपने ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं तथा अपने बैंक सारी डिटेल अपने मोबाइल पर पा सकते हैं परंतु कभी-कभी क्या होता है कि आपका मोबाइल नंबर किसी कारण वॉइस बंद हो जाता है या फिर कभी-कभी मोबाइल गायब हो जाने पर आपको अपने बैंक में नए मोबाइल नंबर किसी वजह से रजिस्टर कराने पर जाते हैं इस प्रक्रिया को करने के लिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से SBI Bank में Mobile Number कैसे चेंज करें- आसान तरीका हिंदी में पूरी जानकारी विशेष तौर पर बताएंगे।

एसबीआई(SBI) बैंक मे मोबाइल नंबर कैसे बदले

जैसा कि आपको पता है भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक है या बैंक अपने कस्टमर को की सुविधा के लिए हमेशा ही तात्पर्य रहता है तथा उन्हें हर उन व्यवस्थाओं को प्रदान करता है जिससे कस्टमर को और सुविधाएं ना हो निम्नलिखित हम आपको एसबीआई बैंक में मोबाइल नंबर कैसे बदले इससे संबंधित 3 तरीके बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप आसानी से अपने बैंक में जाकर मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं।

SBI Bank में Mobile Number

1.SBI Manager को आवेदन पत्र देकर नंबर बदले

सबसे पहला और सरल तरीका यदि कोई है तो वह है आवेदन पत्र के द्वारा अपनी बातों को अपने बैंक के मैनेजर को अवगत कराना तथा उनके द्वारा अपने कार्य को कानूनी तौर पर पूर्ण करना इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसमें आपको अपने पुराने नंबर की डिटेल तथा नए जो नंबर को दर्ज करना है उसके बारे में अपने ब्रांच मैनेजर को संबोधित करते हुए एक पत्र लिखना होगा उसमें अपने कारणों को स्पष्ट रूप से बताना होगा तथा अपने बैंक अकाउंट की डिटेल आदि को निश्चित तौर पर अपने आवेदन पत्र में लिखना होगा जिसके द्वारा आपकी बातें पूर्ण तरीके से आपके बैंक मैनेजर तक पहुंच सके तथा वह उन परिस्थितियों से अवगत हो सके जो आपके द्वारा बताई जा रही है।

2.एटीएम(ATM) में जाकर नंबर बदले

दूसरा तरीका यदि कोई है तो वह एटीएम मशीन के द्वारा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर को बदलने का है जिसमें आपको अपने बैंक की शाखा में ना जाकर अपने पास के एसबीआई के एटीएम में जाना होगा जहां पर आप को निम्नलिखित बताए गए तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपने Registered Mobile Number को बदल सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होगा तथा उसके थोड़ी ही देर बाद मशीन की स्क्रीन पर कुछ विकल्प सामने दिखाई देंगे जिसमें से आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे आपके ATM का पिन मांगा जाएगा जिसे आप भली-भांति डाल दें तथा उसके बाद आपको कुछ नए विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको न्यू रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • अगले ही चरण में आपको चेंज मोबाइल नंबर क्या ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे पुराना मोबाइल नंबर दर्ज करने को बोला जाएगा जिसे दर्ज करने के बाद आप करेक्ट पर क्लिक कर दें तथा अब आपसे नए मोबाइल नंबर दर्ज करने की मांग की जाएगी जिसे आप भली-भांति दर्ज कर दें।
  • इतना करने के बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिससे आपको 567676 पर Type करके Send कर देना होगा तथा उसके कुछ ही दिनों बाद आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा।
SBI Bank में Mobile Number

SBI Bank Balance कैसे चेक करें

3.Net Banking से Mobile Number बदले

यदि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलने की सबसे सरल कोई तरीका है तो वह नेट बैंकिंग का है इसके लिए आपको ना बैंक जाना होगा ना ही एटीएम मशीन या घर बैठे बैठे आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं निम्नलिखित नेट बैंकिंग के द्वारा  न्यू मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं यह बताने जा रहे हैं जिससे आप भली-भांति देखकर खुद से कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपको Profile Type के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा उसके बाद आपको User Name और Password डालकर Profile Open करनी होगी।
SBI Bank में Mobile Number
  • अब Next Page पर कुछ विकल्प सामने होंगे जिस में से Change Mobile Number (Through OTP/ATM) के Option पर Tap करना होगा।
  • उसके बाद Personal Details Mobile Number Update नाम का Page Open होगा जिसमें तीन प्रकार के Tab रहेंगे, उनमें Registration number भर कर Submit करदें
  • उसके बाद आपसे आपका नंबर वेरीफाई करे जायेगा जिसके लिए आपको OK कर देना है।
  • अब Verify करने के लिए OTP आपके नंबर पर भेजा जाएगा।OTP के बाद आपको 4 घंटे में निम्नलिखित तरीके से Massege करना होगा–ACTIVATE <8 Digit OTP Number> <13 Digit Reference Number> to 567676
  • अब आपका नंबर कुछ समय बाद आसानी से Registered होजाएगा।

Leave a comment