API क्या है एपीआई (API Full Form) कैसे काम करता हैं और इसके क्या फायदे हैं?

0
405

API Kya Hota Hai | एपीआई कैसे काम करता हैं | API Ki Full Form Kya Hoti Hai | एपीआई के फायदे क्या है | एपीआई कितने प्रकार के होते है

 दोस्तो आपने API के बारे में तो सुना ही होगा  पर हम सब में से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें नहीं पता होगा कि API क्या है और API की फुल फॉर्म क्या है?  अथवा API कैसे कार्य करते हैं?  क्या आपको कंप्यूटर में दिलचस्पी है?  अगर हां तो यह आपके  लिए बहुत महत्वपूर्ण चीज है।जिन लोगों को कंप्यूटर में दिलचस्पी होती है उन लोगों को पता होता है कि एपीआई क्या होता है? अथवा फिर भी अगर आप नहीं जानते कि एपीआई क्या होता है तो आज आप बिल्कुल सही जगह  हैं। आज मैं अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रही हूं कि API क्या होता है?चलिए आपको बताते हैं कि API क्या होता है?

एपीआई क्या होता है?

 एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस एक कंप्यूटर इंटरफेस है जो कई सॉफ्टवेयर के बीच बातचीत को परिभाषित करता है। यह उन कॉल या अनुरोध के प्रकार को प्रभावित करता है जो उन्हें बताया जा सकता है उन्हें कैसे बनाया जा सकता है। जिन डाटा प्रारूप का उपयोग किया जानाप्रारूपश, का  पालन करने के लिए अभिसरण आदि। यह विस्तार तंत्र भी प्रदान कर सकता है। ताकि उपयोगकर्ता विभिन्न तरीकों से मौजूद कार्य क्षमता का विस्तार करें और अलग-अलग डिग्री तक। API पूरी तरह से कस्टम हो सकता है यह घटक के नियम व शर्तें या उद्योग मानक के आधार पर बनाया जा सकता है ताकि अंतर सुनिश्चित किया जा सके।यह एक  सॉफ्टवेयर होता है जो दो प्रोग्राम को आपस में जोड़ने का कार्य करता है।

API

एपीआई की FULL FORM  क्या होती है?

 API की FULL FORM होती है  Application  Programming Interface

 क्या API सुरक्षित है?

 जी हां एपीआई बिल्कुल सुरक्षित है जैसे कि जब हम संकेत देते हैं। याने कि हम जो काम एप्लीकेशन से करवाना चाह रहे हैं तो  वह जानकारी भेजेगा।  और वह सरवर को जाकर वही डेटा दिखाएगा जो आपके डेटा से संबंधित है। कोई और सर्वर को बिल्कुल नहीं दिखाएगा।

API क्या है

एपीआई के प्रकार

 आइए आपको कुछ ऐसे प्रकारों के बारे में  बताता हूं तो शायद आपको पता नहीं हो।  हो सकता है काफी लोग इसके बारे में जानते भी हो। तो आइए जानते हैं API के प्रकारों के बारे में।

  1. Google Map API:  गूगल मैप एपीआई 2005 में लांच हुई थी यह अपने  डेवलपर को वेबसाइट के लिए इंटीग्रेट करती है यह एक फ्री सर्विस है। इसका इस्तेमाल होता है प्रोग्राम में गूगल मैप को हैप्पी जिसमें एंबेड। करने के लिए।
  2. Youtube API:  यूट्यूब API की मदद से यूट्यूब वीडियो को वेबसाइट और एप्लीकेशन इंटीग्रेट किया जाता है। जिससे यूजर अपने मोबाइल व लैपटॉप में आसानी से यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकें।
  3. Payment Gateway API: पेमेंट गेटवे यूपीआई का इस्तेमाल करके पेमेंट सही तरीके से प्राप्त कर सकते हैं जिससे ट्रांसफेक्शन आसानी से हो सके।
  4. Windows OS API:  विंडोज में। कुछ टास्क जैसे के केम इन ग्राफिक डिजाइनिंग को मैनेज करने के  एपीआई का इस्तेमाल करते हैं पर इससे काम बेहद आसानी से हो जाता है।
एपीआई के प्रकार

API के फायदे

  • API इस्तेमाल करने के बेहद फायदे होते हैं क्या आप उन फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आइए आज हम आपको बताते हैं यह API इस्तेमाल करने के फायदे।
  • स्वयं  काम हो जाते हैं:  एपीआई के साथ कंप्यूटर लोगों के बजाय काम का प्रबंध कर सकते हैं एपीआई के माध्यम से जिनसे उन्हें तेज और अधिक उत्पादक बनाने के लिए कार्य प्रवाह को अपडेट कर सकती है।
  • एप्लीकेशन:  आप कोई भी आप कंपोनेंट को इसलिए ऐसेस कर सकती है इसेलिए सर्विस और इंफॉर्मेशन को प्रदान करना और ज्यादा आसान हो  जाता है।
  • अधिक स्कोप:  एपीआई के साथ एप्लीकेशन लेयर बनाई जा सकती है जिसको उपयोग सूचना और सेवाओं के  मैं दर्शकों को वितरित करने के लिए किया जा सकता है जो कस्टम उपयोगकर्ता अनुभव बनाने के नियम व्यक्तिगत हो सकते हैं।
  • एफिशिएंसी:  जब एक एपीआई तक पहुंच प्रदान की जाती है तो उत्पन्न सामग्री को स्वचालित रूप से प्रकाशित किया जा सकता है और हर चैनल के लिए उपलब्ध है यह इसे साझा करने के लिए अधिक आसानी से वितरित करने की अनुमति देता है।
  • अनुकूलन:  समय के साथ परिवर्तन की आवश्यकता होती है और आईटीआई परिवर्तनों को प्रत्याशित करने में मदद करता है। इस तकनीक के साथ काम करते समय डाटा माइग्रेशन बेहतर रूप से संबंधित होता है और जानकारी के अध्यक्ष पारे की की समीक्षा की जाती है। संपर्क में एपीआई सेवा  प्रावधान को अधिक  फ्लैक्सिबल बनाते हैं।
API क्या है

Conclusion

 दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि यूपीआई क्या होता है तथा उसके कितने प्रकार होते हैं? आगे भी इसी तरह कोशिश करूंगा क्या आपको और चीज़ों के बारे में जानकारी  प्रदान करता रहूं। अगर आपको किसी भी चीज के बारे में जानना है तो कमेंट करें। आप तक जानकारी प्रदान हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here