App Hide कैसे करे – किसी भी ऐप को कैसे छुपाए, Hide App हिंदी में जाने

ऍप हाईड क्या है और App Hide Kaise Kare एवं किसी भी ऐप को कैसे छुपाए व Hide App क्यों किया जाता है जाने सभी जानकारी हिंदी में

आज का जमाना जिस तरह Digital तौर पर सक्रिय हो रहा है ऐसा माना जाता है कि आने वाले समय में लगभग सभी सेक्टर पूर्ण रूप से Digital हो जाएंगे वर्तमान समय में हर हाथ में Mobile Phone देखने को मिल रहा है परंतु जितना अधिक उपयोग Mobile Phones का हो रहा है खतरा भी उतना ही ज्यादा देखने को मिल रहा है कभी Hacking की वजह से तो कभी डिजिटल धोखे का कारण सामने दिखता है इसीलिए वर्तमान समय में अब हर कोई अपने Smartphone में Password अथवा Pattern लगाकर रखता है या फिर अपने मोबाइल में उपयुक्त App को Hide कर देता है ऐसा बहुत बार देखने को मिला है कि आपकी Personal Information कई बार दूसरे लोग भी देख लेते हैं इसलिए आज हम ऐसे Application के बारे में बताएंगे जो आपको App Hide करना सिखाएंगे

App Hide क्यों किया जाता है?

जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में लगभग सभी कार्य Mobile Phone के द्वारा ही किया जाते हैं चाहे वह Online Payment करना हो या Recharge यहां तक कि आप तो Mobile के माध्यम से ही आप अपने Bank के सारे कार्य कर सकते हैं कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके मोबाइल में उपलब्ध आपकी Personal Information जैसे आपकी Photos Videos आपके Transaction App किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा देख लिया जाता है तथा उसके गलत इस्तेमाल का डर बना रहता है इसलिए बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि वह कुछ चुनिंदा एप्लीकेशन के द्वारा अपने मोबाइल में उपयोग App Hide कर देते हैं इसलिए आज हम आपको निम्नलिखित फाइट करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

App Hide कैसे करे

App Hide कैसे करते है?

आज के जमाने में माना जाता है कि कोई भी चीज है असंभव नहीं हो सकती उसका कोई ना कोई रास्ता जरूर होता है ठीक उसी प्रकार App Hide करने के लिए आपको Google Play Store पर और आपके Mobile Phone में बहुत से ऐसे तरीके हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने Application को छुपा सकते हैं तो आइए बारी-बारी से हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोंस में उपयोग अपने Personal App को Hide कर सकते हैं।

Nova launcher App

वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन अगर कोई App Hide करने का App है तो वह Nova launcher App को माना जाता है क्योंकि यह काफी Sensitive तथा Privacy के माध्यम से काफी अच्छा माना जाता है निम्नलिखित हम नोवा लॉन्चर एप्लीकेशंस के द्वारा अपने मोबाइल में App Hide कर सकते हैं वह बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाना होगा तथा वहां आपको Search Box में Nova launcher App लिखकर सर्च करना होगा।
App Hide
  • उसके बाद आपको इस बेहतरीन App को Download करके अपने मोबाइल फोन में Install कर लेना होगा।
  • जब आपके मोबाइल फोन में App Download हो जाए तो आपको Nova Setting में जाकर App Drawer में जाना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी Screen पर Scroll करते हुए सबसे नीचे अंतिम में Hide App पर क्लिक करना होगा।
  • Click करते ही आपके सामने आपके Mobile Phone के तमाम Application आ जाएंगे उनमें से जिन भी आपको App Hide करना चाहते हैं उसे Select करके आप आसानी से Hide कर सकते हैं।

Apex Launcher App

किसी भी App Hide करने के लिए यदि कोई बेहतरीन App Suggest किया जाता है तो सबसे पहले Apex Launcher App का ही नाम देखने को मिलता है एक प्रकार का काफी सुरक्षित और सरल Application माना जाता है जिसका इस्तेमाल वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोग निम्नलिखित के द्वारा App Hide करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

  • सर्वप्रथम आपको निम्नलिखित दिखाई जा रही Link पर क्लिक करके Google Play Store पर जाकर Apex Launcher App को Download करना होगा।
App Hide
  • उसके बाद आपको इस Application को अपने Mobile Phone में Install कर लेना होगा।
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन में Apex Launcher App को Open करना होगा तथा आपको Apex Setting में जाकर Drawer Setting पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको Hidden App पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते हैं आपके Mobile Screen पर सभी Application की List आ जाएगी उनमें से जिन भी App को आप Hide करना चाहते हैं पर क्लिक कर दे तथा उसके बाद आपके मोबाइल की Homescreen से वह App Hide हो जाएगा।

Super S21 Launcher App

वर्तमान समय में हर Mobile Company अपने मोबाइल को ज्यादा आकर्षित करने के लिए तमाम तरह के Applications का निर्माण करती है उन्हीं में से एक है Samsung Mobile Company का है Super S21 Launcher जोकि काफी ज्यादा Attractive और बेहतरीन माना जाता है ये खास करके Samsung Mobile Users के लिए निर्माण किया गया है यदि आप Samsung Smartphone Use करते हैं तो इस बेहतरीन Application को अपने मोबाइल में जरूर Download कर ले इस Application के द्वारा हम App Hide करने का तरीका को निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको इस बेहतरीन Application को Download करने के लिए Google Play Store पर जाना होगा और वहां से सर्च Super S21 Launcher करके आसानी से Download कर लेना होगा।
App Hide
  • जैसे ही आपके Mobile में यह बेहतरीन Application Download होगा आपके मोबाइल के Theme एक आकर्षित और पर Change हो जाएगी जो काफी ज्यादा Attractive लगने लगेगी।
  • उसके बाद आपको अपने Mobile Phone की Samsung Galaxy Setting में जाना होगा जहां पर आपको App Drawer का विकल्प दिखाई देगा जिससे आपको Click करना होगा।
  • अब आपको Hide App का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा उसके बाद आपके Samsung Galaxy Mobile Phone  में जितने भी App होंगे वह सभी दिखाई देंगे।
  • हम आपको जिन भी Application को Hide करना होगा उस पर क्लिक करके आसानी से Hide कर सकते हैं।

Android Mobile Setting के द्वारा App Hide

उपरोक्त तो हमने आपको उन तमाम Applications के बारे में जानकारी दी है जिनके द्वारा आप अपने Mobile Phone में Download करके App Hide कर सकते हैं परंतु कुछ Android Phones में Setting में भी ऐसे कई तरीके होते हैं जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल में App Hide कर सकते हैं तो आइए हम आपको उन तरीकों के बारे में भी जानकारी साझा करते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone की Main Setting में जाना होगा।
  • उसके बाद आपको App Management के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Click करेंगे आपके सामने आपके Mobile में उपलब्ध सभी प्रकार के Application आ जाएंगे।
  • अब आपको जिस भी Application को Hide करना है उस पर Click करना होगा।
  • Click करते ही आपके सामने वह Application खुल जाएगा उनमें से आप को Manage Application के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको Disable का Option दिखाई देगा जिस पर आपको टाइप कर देना होगा जैसे ही आप इस प्रक्रिया को करेंगे आपकी Homescreen से वह App गायब हो जाएगा उसे वापस पाने के लिए आप इन्हीं सारी प्रक्रियाओं से गुजर कर बस Disable की जगह Enable कर देंगे।

App Hide क्यों किया जाता है?

जैसा कि उपरोक्त आपको बताया गया है कि आज का जो जमाना है वह काफी Digital तौर पर आगे बढ़ चुका है परंतु उसमें उतना ही डर बना होता है क्योंकि वर्तमान समय में Hacking आदि को देखते हुए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अब अपने महत्वपूर्ण Application और Personal Details को Hide करके रखना ही ज्यादा बेहतर होगा इसके लिए निम्नलिखित कारण हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल Digital तौर पर रुपयों का लेन देन किया जाता है उसके लिए हमारे पास Mobile Phone में बहुत सारे Application जैसे Paytm UPI Phone Pay पर आदि यह सभी Application किसी अन्य व्यक्ति के हाथ में ना लगे इसलिए इन  App Hide करके रखना जरूरी माना जाता है जिससे आपका Account और Bank से संबंधित दस्तावेज सुरक्षित रह सकें।
  • बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे Mobile Phone में हमारी कुछ Personal Details होती है जैसे हमारी Personal Photos, Videos आदि हम उसे दूसरो नहीं Share करना चाहते हैं इसलिए उसमें Privacy लगाना अनिवार्य माना जाता है।
  • कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल फोन में कुछ हमारे Work Related App होते हैं जिन्हें हम अपने बच्चों आदि से बचा कर रखते हैं इसलिए Application Privacy लगा कर रखना उन्हें Hide करके रखना जरूरी होता है।

Leave a comment