पैरा कमांडो कैसे बने: How To Become Para Commando योग्यता, वेतन व चयन प्रक्रिया

Para Commando Kya Hota Hai | पैरा कमांडो कैसे बने | How To Become Para Commando योग्यता, वेतन व चयन प्रक्रिया क्या है

0
181

Para Commando Kya Hota Hai | पैरा कमांडो कैसे बने | How To Become Para Commando | पैरा कमांडो का वेतन कितना होता है। पैरा कमांडो की चयन प्रक्रिया क्या है

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से पैरा कमांडो से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं क्योंकि आज के समय में बहुत से युवा ऐसे होंगे जो देश के लिए मर मिटने के लिए, देश की रक्षा करने के लिए पुलिस अफसर या कमांडोज बनना चाहते हैं। देश के लिए बलिदान देने का सपना बहुत ही कम लोगों का पूरा हो पाता है। आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो Para Commando बंद कर देश की रक्षा करना चाहते हैं लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि पैरा कमांडो बनना कोई बच्चों का खेल नहीं है इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम करने के साथ-साथ दिन रात एक करना पड़ता है उसके बाद कहीं जाकर Para Commando उसके लिए सिलेक्शन हो पाता है। आज हम आपको Para Commando से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे योग्यता सैलरी पैरा कमांडो के कार्य आदि प्रदान करने वाले हैं।

Para Commando Kon Hote Hai ?

पैरा कमांडो का गठन 1 जुलाई 1966 में किया गया था। इस समूह को बनाने का उद्देश्य हमारे देश में होने वाले आतंकवादी हमलों से देश को बचाने के लिए किया गया था। के अलावा कश्मीर घाटी को आतंकवाद से मुक्त करने का और लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पैरा कमांडो की टीम बनाई गई थी। हम आपको बताना चाहेंगे कि पैरा कमांडो भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स होती है। पैरा कमांडो को स्पेशल ऑपरेशन, डायरेक्ट एक्शन, किडनैपिंग, आतंकवाद विरोधी अभियान गैर परंपरागत हमले दुश्मन को तलाश कर खत्म करना जैसे कार्य सौंपे जाते हैं। यह स्पेशल टीम केवल देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बड़े-बड़े कारनामों को अंजाम देकर सफलता हासिल कर चुकी है। Para Commando देश की सबसे ज्यादा पावरफुल और खतरनाक सेना है |

 क्या आप लोग जानते हैं कि 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान इंडियन आर्मी के उतारी हुई कमान की चौथी और 9 वीं बटालियन के Para Commando ने पीओके में घुसकर आतंकवादियों को खत्म कर दिया था और पुलवामा हादसे का बदला लिया था। यह महान काम पैरा कमांडो द्वारा ही किया गया था। Para Commando में नो बटालियन होती हैं और इस टीम के वर्तमान कर्नल जैन परमजीत सिंह संघा हैं। और पैरा कमांडो का हेड क्वार्टर बेंगलुरु सेना छावनी में स्थित है।

पैरा कमांडो कैसे बने

पैरा कमांडो केसे बने ?

हमने अभी तब आपको जितना भी ऊपर बताया है उससे आपको यह तो ज्ञात हो गया होगा कि Para Commando बनना इतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। इसके लिए कठिन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है चलिए फिर अब हम जानते हैं कि पैरा कमांडो कैसे बनते हैं। Para Commando बनने के लिए आपके पास दो विकल्प उपलब्ध होते हैं इस प्रकार है

  • Direct recruitment
  • From Indian army

Direct Recruitment

पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि Para Commando में भर्ती होने के लिए आपको सिविल से आर्मी रैली द्वारा सिलेक्ट किया जाता है। और आर्मी रैली बार बेंगलुरु से Para Commando सेंटर में आयोजित कराई जाती है। इस रैली मैं केवल वही लोग हिस्सा ले सकते हैं जो पैराट्रूपर्स होते हैं क्योंकि केवल पैराट्रूपर्स को ही इस रैली में सिलेक्ट किया जाता है ऑफर ट्रेनिंग दी जाती है। और जो विद्यार्थी इस ट्रेनिग को पास कर लेते हैं वही Para Commando बनते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पैरा कमांडो बनने के लिए आपको शारीरिक तथा मानसिक रूप से बहुत ही मजबूत होना पड़ता है उसके बाद ही आपको सफलता प्राप्त होती हैं।

From Indian Army

अगर कोई भारतीय सेना का सिपाही Para Commando बनने की इच्छा रखता है तो उसे सबसे पहले अपने रेजिमेंट के कमांडर से रिकांबिनेशन लेटर लिखवाना होगा। जिसके बाद भारतीय सेना का सिपाही वॉलिंटियर बनकर आवेदन कर सकते हैं। जो सिपाही शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं उन्हें Para Commando की ट्रेनिंग के लिए रेजीमेंट का कमांडिंग अफसर मौका देते हैं। जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि Para Commando बनने के लिए आपको पैरेट ऊपर सोना बहुत ज्यादा जरूरी है। इस पोस्ट को हासिल करने के लिए सबसे पहले एक परीक्षा होती है जिसमें आपको पैराट्रूपर का टेस्ट पास करना है और जो सिपाही इस टैक्स को पास कर लेते हैं उन्हें ट्रेनिंग के लिए आगे भेजा जाता है। देश के लगभग 10% ही जवान पैरा कमांडो बन कर अपना सपना पूरा करते हैं Para Commando की ट्रेनिंग बहुत ज्यादा कठिन होती है।

पैरा कमांडो कैसे बने

पैरा कमांडो की ट्रेनिंग

  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक तनाव और थकान जैसी परेशानियों को दूर करके खुद को साबित करना होता है जिसके बाद यदि आप पास हो जाते हैं तो आपको बलिदान पद का बैच पैरा कमांडो के रूप में मिलता है।
  • Para Commando को लगभग 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है और स्पेशल फोर्स के लिए 6 महीने की ट्रेनिंग सुल्तान की जाती है।
  • पैरा कमांडो को अपने दिन की शुरुआत दौड़ के साथ करनी होती है और इस दौड़ में इनके शरीर में 60 से 65 किलो का वजन होता है और इसके साथ ही इन्हें 20 किलोमीटर तक दौड़ना होता है।
  • Para Commando बनने के लिए आपको आगरा के एयरफोर्स ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग दी जाती है इसमें आपको 33000 फुट से 50 जंप लगाने होते हैं।
  • पैरा कमांडो को पानी में लड़ने की भी ट्रेनिंग दी जाती है इसके लिए इन्हें नौसेना के ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल कोचिंग में ट्रेनिंग कराई जाती है।
  •  इन्हें हर एक तरह के हथियार को चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है।
  • इन्हें कठिन से कठिन प्राकृतिक परिस्थितियों में लड़ने की और लोगों की मदद करने की ट्रेनिंग दी जाती है।
  • Para Commando ट्रेनिंग काम के साथ-साथ साडे 3 साल तक चलती है।

पैरा कमांडो की सेलरी

जैसे कि हमने आपको बताया कि Para Commando बन्ना इतना आसान नहीं है इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है देश के केवल 10% जवानी इस पद को अब तक हासिल कर पाए हैं। अब हम आपको बताएंगे कि कुछ पद के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है वैसे ही इस पद की सैलरी भी है। पैरा कमांडो बनने के बाद आपकी सालाना सैलरी लगभग 10 लाख रुपए दी जाती है और इसके अलावा सरकारी सुविधाएं भी Para Commando को प्रदान की जाती है।

Para Commando Training Institute

  • गार्ड कमांडो फोर्स नई दिल्ली.
  •  कमांडो ट्रेनिंग अकादमी हैदराबाद.
  • क्वार्टर बैटल ट्रेनिंग.
  • वायु सेना अकादमी दुंदीगल
  • द काउंटर इंसर्जेंसी एंड जंगल वेलफेयर स्कूल मिज़ोरम.
  • निहत्था और कमांडो कॉम्बैट अकादमी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here