भारत के पड़ोसी देश के नाम क्या है और उनकी राजधानी कौनसी है जाने हिंदी में

भारत के पड़ोसी देश के नाम क्या है और उनकी राजधानी कौनसी है एवं Bharat Ke Padosi Desh कौन कौन से है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक देशों का कोई ना कोई पड़ोसी देश जरूर होता है ठीक उसी प्रकार भारत के भी पड़ोसी देश बहुत से हैं जिन के बारे में हम लोगों ने कहीं न कहीं पढ़ा या फिर सुना ही है,पर आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको Bharat Ke Padosi Desh पड़ोसी देश के नाम तथा उनकी राजधानी के नाम की जानकरी आपको विस्तृत में देने की कोशिश करेंगे।जिससे आपलोग को  भारत के पड़ोसी देश के नाम की पूरी जानकारी मिल सके। तो आइए हमारे इस आर्टिकल भारत के पड़ोसी देश के नाम क्या है और उनकी राजधानी कौनसी है के साथ अंत तक जुड़े रहे जिससे आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Bharat Ke Padosi Desh Kon Kon Se Hai?

जैसा कि आपको पता है भारत की जो सीमा है वह बहुत सारे देशों से लगे हुए जिससे उसका व्यापार भी होता है तथा बहुत से ऐसे रिश्ते हैं जो व्यापारिक तौर पर बने हुए हैं निम्नलिखित आपको हम सभी पड़ोसी देशों के नाम बताने जा रहे हैं तथा उनके बारे में एक-एक करके विस्तृत जानकारी भी देंगे।

  • पाकिस्तान
  • चीन
  • म्यांमार
  • बांग्लादेश
  • नेपाल
  • अफगानिस्तान
  • श्रीलंका
  • भूटान
  • इंडोनेशिया
  • मालदीव

उपरोक्त आपको Bharat Ke Padosi Desh के नाम बताए गए हैं तथा निम्नलिखित आपको प्रत्येक पड़ोसी देशों के बारे में विशेष जानकारी दी जाएगी।

भारत के पड़ोसी देश

1.पाकिस्तान: Pakistan

पाकिस्तान भारत का सबसे महत्वपूर्ण पड़ोसी देश माना जाता है जिसकी राजधानी इस्लामाबाद है।ये भारत के उत्तरीय दक्षिण क्षेत्र में स्थित है। यहां की राष्ट्रीय भाषा उर्दू है तथा यहां का सबसे बड़ा शहर कराची है इसके दक्षिण में अरब सागर स्थित है तथा भारत के कई राज्य ऐसे गुजरात राजस्थान पंजाब आदि पाकिस्तान की सीमा से लगे हुए हैं।

2. चीन:China

की राजधानी बीजिंग है तथा यह देश छठी शताब्दी से पूर्व की संस्कृति एवं सभ्यता के लिए माना जाता है यह काफी तेजी से विकसित देशों की लिस्ट में गिना जाता है यहां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां की लिखित भाषा प्रणाली विश्व की सबसे पुरानी प्रणाली में से एक है यह विश्व की सबसे पुरानी सभ्यता मैं से एक गिना जाता है तथा यहां की मुख्य भाषा मंदारिन है।

3. म्यांमार:Myanmar

म्यांमार की राजधानी नैप्यीदा है इसका प्राचीन नाम यंगून है तथा यह पुराने प्राचीन सभ्यताओं का देश कहा जाता है पहले वर्मा के नाम से जाना जाता था बाद में इसके नाम में परिवर्तन करके म्यांमार पड़ गया।या भारत पूर्वी सीमा से लगा हुआ देश है। तथा यहां के मुख्य भाषा बर्मी है जो कि ज्यादातर बोली जाती है।

4.बांग्लादेश:Bangladesh

सन 1971 में पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश का जन्म हुआ तथा यहां की राजधानी ढाका है यहां  अधिकतर बंगाली भाषा बोली जाती है यहां लगभग 17 करोड़ आबादी की जनसंख्या रहती है यहां पर अधिकतर तौर पर मुस्लिम आबादी रहती है तथा यह भारत के कोलकाता से सटा हुआ देश है तथा या भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है।

भारत के पड़ोसी देश

5.नेपाल:Nepal

नेपाल की राजधानी काठमांडू है तथा या पूरब से पश्चिम छोर तक 885 किलोमीटर का क्षेत्रफल अधिकृत करता है नेपाल एक ऐसा राष्ट्र है जिसे कभी गुलाम नहीं बनाया जा सका हमेशा से स्वतंत्र रहा है ये उत्तर में चीन तथा दक्षिण पूरब पश्चिम में भारत की तरफ से घिरा हुआ है नेपाल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवरेस्ट जो कि 8848 मीटर ऊंचा है वह नेपाल में ही स्थित है। यहां के मुख्य भाषा नेपाली है

6.अफगानिस्तान:Afghanistan

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है या देश भारत पाकिस्तान इराक आदि से सटा हुआ है। क्षेत्रफल डिस्ट्रिक्ट से यदि देखा जाए तो या मध्य एवं दक्षिण एशिया के हिस्से में आता है यहां की जनसंख्या लगभग तीन करोड़ के आसपास है यहां के मुख्य भाषा पश्तो तथा दरी है। वर्तमान समय में अफगानिस्तान की बागडोर तालिबान के हाथों में आ चुकी है।

7.श्रीलंका:Srilanka

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो है तथा या भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित है या हिंद महासागर के बीचो बीच में बसा एक राष्ट्र है जो कि भारत से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पहले इसका नाम सीलोन था बाद में इसमें बदलाव कर कर श्रीलंका कर दिया गया यहां की राजधानी कोलंबो जलीय क्षेत्र में बंदरगाह की दृष्टि से सबसे बड़ा क्षेत्र माना जाता है। या घूमने फिरने के लिए अच्छी जगह मानी जाती है।

Bharat Ke Padosi Desh

8.भूटान:Bhutan

भूटान एक राज तांत्रिक देश है जहां पर अभी भी राजा का राज्य चलता है या हिमालय पर बसा एक छोटा सा परंतु महत्वपूर्ण देश माना जाता है यहां की राजधानी थिंपू है जोकि काफी प्रसिद्ध जगह में गिनी जाती है। यह सांस्कृतिक एवं धार्मिक प्रवृत्ति वाला देश माना जाता है। या भारत और चीन के बीच में एक छोटी सी भूमि पर स्थित राष्ट्र है।जो कि के अधीन माना जाता है परंतु भौगोलिक और राजनीतिक तौर पर या भारत के सबसे करीब राष्ट्र में से एक है।

9.इंडोनेशिया:Indonesia

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है।ये दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक विशाल देश है।इस देश की जनसंख्या लगभग 40 करोड़ के आस पास मानी जाती है, यह दुनिया के अधिक आबादी वाले देशों की लिस्ट में  चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश हैं।दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी  इंडोनेशिया की ही है। तथा यह की मुख्य भाषा इन्दोनेसियन हैं।

10.मालदीव:Maldives

मालदीव की राजधानी माले है,मालदीव के द्वीप लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर में फैला क्षेत्र माना जाता है।यह दुनिया के सबसे पृथक देशों में से एक माना जाता  है। इसमें 1,192 टापू है जोकि सबसे ज्यादा में जाते है जिसमें से 200 से भी ज्यादा बस्ती बसी हुई है। मालदीव का सबसे बड़ा शहर माले है जिसकी आबादी 103,693 (2006 के अनुसार) है। मालदीव मुख्य भाषा महल या दिवेही हैं यह घूमने के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध जगह है जहां का मुख्य राजस्व टूरिज्म से आता है।

Leave a comment