(Solar Energy) सौर ऊर्जा क्या है- जाने सौर ऊर्जा के उपयोग, लाभ व फायदे हिंदी में

0
116

Solar Energy Kya Hoti Hai | सौर ऊर्जा के उपयोग क्या है | सोलर पैनल की कीमत कितनी है | Disadvantages Of Solar Energy | सौर ऊर्जा के लाभ

आज हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से सौर ऊर्जा से संबंधित सभी मैसेज को जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे सोलर ऊर्जा के उपयोग लाभ फायदे कमियां आदि। आप सभी लोगों ने सातवीं या आठवीं कक्षा में सौर ऊर्जा के बारे में अवश्य पड़ा होगा लेकिन बहुत सारे लोग अभी भी ऐसे हैं जिन्हें सौर ऊर्जा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। सौर ऊर्जा सूर्य के प्रकाश से सीधे प्राप्त की जाती है लेकिन सुराज की एनर्जी को विद्युत उर्जा में बदलने को ही मुख्य रूप से Solar Energy कहा जाता है। अगर आप चाहे तो सौर ऊर्जा का कई प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं। जिसका सीधा प्रभाव मौसम एवं जलवायु परिवर्तन पर पड़ता है।

हमारी धरती पर जितने भी पेड़ पौधे एवं जीव जंतु हैं उनके लिए सौर ऊर्जा बहुत ही आवश्यक है। यदि आप भी सौर ऊर्जा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Solar Energy Kya Hai?

जैसे कि हमने आपको अभी ऊपर बताया कि सूर्य की किरणों से आने वाली ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने को ही सौर ऊर्जा कहा जाता है। Solar Energy को आप दो प्रकार से विद्युत ऊर्जा में बदल सकते हैं एक तो विद्युत सेल की सहायता से और दूसरा किसी तरल पदार्थ को सूर्य की रोशनी से गर्म करने के बाद इससे विद्युत उपकरण चलाकर। केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देश सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन भौगोलिक स्थितियों के अनुसार भारत देश में ओर देशों के मुकाबले भविष्य में Solar Energy के स्त्रोत काफी बेहतर हैं क्योंकि भारत में लगभग 300 दिन भरपूर धूप रहती है। हालांकि आने वाले समय में पारंपरिक संसाधनों के माध्यम से विद्युत उत्पन्न करना लगातार महंगा होता जा रहा है।

  • आज के समय में मनुष्य द्वारा आज के समय में एक ऐसी टेक्नोलॉजी डिवेलप की जा चुकी है जिसके माध्यम से Solar Energy को विद्युत ऊर्जा में बहुत ही आसानी से बदला जा सकता है।
  • Solar Energy को विद्युत ऊर्जा में बदलने के बाद बहुत सारे अन्य प्रयोगों में लाया जा सकता है। सभी लोग जानते हैं कि दुनिया भर में लोग पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होने के साथ-साथ बढ़ती बिजली की कीमतो के कारण लोगों का रुझान सौर उर्जा की तरफ खींच रहा है। इसलिए सरकार द्वारा सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पन्न करने के लिए सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है और इसी के साथ-साथ सोलर पैनल की खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।
सौर ऊर्जा क्या है

सौर ऊर्जा के लाभ

  • वैज्ञानिकों के अनुसार धरती पर सूर्य की किरणें 500 से 600 करोड़ वर्षों तक रहेंगी जिसकी वजह से हम सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पन्न कर अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। क्योंकि सौर ऊर्जा एक नवीकरणीय ऊर्जा है जो कभी खत्म नहीं होगी।
  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज भी बहुत सारे गांव में दिल्ली की सुविधा पूर्ण तरीके से नहीं मिल पा रही है जिसकी वजह से लोगों ने बिजली कनेक्शन ना लेकर अपने घर की छत ऊपर सोलर पैनल लगवा कर बिजली का उपयोग कर रहे हैं।
  • सोलर पैनल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ना तो उन्हें कोई शुल्क देना पड़ता है और ना ही बिजली का बिल भरना पड़ता है और इसी के साथ साथ गांव के लोग बिना किसी रूकावट के बिजली का उपयोग कर सकते हैं।
  • Solar Energy को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तन करने से वातावरण के लिए काफी हद तक लाभकारी है क्योंकि के आधार पर पूरी दुनिया में ऊर्जा उत्पादन में ही प्रतिवर्ष लगभग 20 अरब टन कार्बन डाइ-ऑक्साइड तथा अन्य दूषित तत्व निकलते है।
  • जो वायुमंडल में तापमान में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है। यदि हम Solar Energy की बात करे तो इसके उत्पादन में पर्यायवरण को किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होती है।
सौर ऊर्जा क्या है

Disadvantages Of Solar Energy

  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सर्दी के दिनों में ज्यादा धूप नहीं निकलती है और ऐसा होने पर धूप सोलर पैनल तक नहीं पहुंच पाती है जिसकी वजह से सोलर पैनल नहीं चल पाते और इसीलिए ऊर्जा से चलने वाले उपकरण काम नहीं कर पाते हैं।
  • सोलर पैनल काफी ज्यादा महंगे होते हैं और इन्हें लगाने में लागत भी बहुत अधिक आती है इसी तरह से सरकार भी अधिक महंगी होती हैं और मौसम खराब होने के कारण इसे चलाने में भी दिक्कत आती है।
  • Solar Panel देखरेख करना बहुत ही मुश्किल काम होता है क्योंकि सोलर पैनल को समय-समय पर साफ सफाई और देखरेख की आवश्यकता ज्यादा होते हैं।
Solar Energy

सौर ऊर्जा कृषि पम्प के लाभ

  • Solar Energy कृषि पंप का सबसे बड़ा फायदा किसानों के लिए यह है कि इसे लगाने के बाद आपको ऊर्जा के किसी महंगे स्त्रोत पर निर्भर नहीं रहना पड़ता आपको बस सूर्य की रोशनी और सोलर पैनल की आवश्यकता होती है जिसकी सहायता से सुदूर इलाकों में भी फसलों तक पानी पहुंच सकता है।
  • सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि पंप किसानों को सिंचाई के लिए बिजली और डीजल जैसे महंगे स्त्रोतों पर निर्भर नहीं रहने देता है। क्योंकि क्योंकि सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि पंप निशुल्क सूर्य के प्रकाश का इस्तेमाल करते हैं। सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश से चार्ज होते रहता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसे चलाकर पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल से चलने वाले कृषि पंप को ऑपरेट करना बेहद सरल है क्योंकि इसमें कम उपकरण लगे होते हैं इसके अलावा आप को बिजली कटौती, कम वोल्टेज आदि जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • दूरदराज के इलाकों में जहां बिजली की आपूर्ति नहीं होती है, वहां भी सौर ऊर्जा कृषि पंप बहुत ही कारगर सिद्ध होता है।
  • इसके अलावा सौर ऊर्जा कृषि पंप ज्यादा आवाज और वायु प्रदूषण भी कम करते हैं यह पर्यावरण के लिए बिल्कुल अनुकूल वातावरण बनाते हैं क्योंकि यह ईंधन पर नहीं चलते हैं। सौर ऊर्जा एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर उभरा है।
  • जो किसान आर्थिक स्थिति से कमजोर है यह सोलर कृषि पंप उनके लिए लेना बहुत ही आसान है। यह कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। कुल मिलाकर सौर ऊर्जा कृषि पंप बहुत ही लाभकारी है।
  • Solar Energy कृषि पंप जरूरत के समय हमेशा आपके लिए उपलब्ध रहता है। जब अधिक गर्मी पड़ती है तो पानी की ज्यादा जरूरत होती है, ऐसे समय सोलर पैनल भी अधिक चार्ज होता है और आप पानी की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। वहीं बरसात और ठंढ में सोलर एनर्जी कम बनता है तो आप पानी को स्टोर कर रख सकते हैं। आप स्टोरेज टैंक का आकार अगर बड़ा रखते हैं तो कभी मायूस होने की जरूरत नहीं होगी।
सौर ऊर्जा कृषि पम्प

सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा की खोज किसके द्वारा की गई

वर्ष 1839 में अलेक्जेंडर एडमंड बेस्क़ुएरेल द्वारा सोलर एनर्जी को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तन करने कि खोज की गई थी क्यूंकि यह एक नवीकरणीय ऊर्जा है। इनके द्वारा ही बताया गया था कि फोटोवोल्टिक इफ़ेक्ट के माध्यम सूर्य की किरणों से विद्युत उत्पादन किस तरह से किया जा सकता है। जिसके कारण आज लोग सोलर पैनल या सौर पैनल की सहायता से बिजली उत्पादन कर रहे है। आज के समय में केवल शहर के लोग ही नहीं बल्कि गांव के लोग भी सोलर पैनल की सहायता से बिजली की सुविधा के साथ-साथ कृषि संबंधित कार्यों में भी सोलर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। हमें सौर उर्जा की प्राप्ति सूर्य की किरणों से होती है। जैसे सौर हीटिंग (Solar Heating), तापीय ऊर्जा (Thermal Energy), कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण (ArtificialPhotosynthesis) आदि चीजें सौर ऊर्जा से ही चलती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here