मोबाइल से बिजली का बिल (Electricity Bill Payment) कैसे जमा करें?

0
56

दोस्तों आजकल हर चीज ऑनलाइन करना आसान हो गया है। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को सरल बना दिया है। आप घर बैठे ही सारे काम आसानी से पूरे कर सकते हैं। जैसे कि मोबाइल रिचार्ज केबल रिचार्ज ऐसे ही काफी काम आप ऑनलाइन करते हैं। क्या आप लोग जानते हैं कि आप बिजली का भुगतान भी ऑनलाइन मोड पर कर सकते हैं। यकीनन कुछ  लोग इस बारे में नहीं जानते होंगे कि ऑनलाइन भी Electricity Bill Payment अब हम कर सकते हैं तो आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि बिजली का बिल का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें ताकि आपका वक्त भी बच्चे अथवा भुगतान भी बिना किसी लंबी लाइन में लगे हो जाए।

 आइए आपको बताते हैं ऑनलाइन बिल का भुगतान कैसे करें?

 मोबाइल से बिजली का बिल (Electricity Bill Payment ) कैसे भरें?

 मोबाइल से बिजली का बिल के भुगतान करने के बहुत से प्लेटफार्म है जैसे के पेटीएम, फोन पे, गूगल पे पर इसके अलावा भी एक और जरिया है जिससे आप ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप UPPCL  वेबसाइट पर जाकर पेटीएम की मदद से ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं। अगर नहीं तो आइए आपको बताते हैं के ऑनलाइन UPPCL ( UTTAR PRADESH POWER CORPORATION LTD)  ऑफिशियल वेबसाइट से बिजली का भुगतान कैसे करें।

 नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं:  आपको सबसे पहले UPPCL  की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जो आपको नीचे दी हुई है |
Electricity Bill Payment
  • अकाउंट बनाएं:  वेबसाइट खोलने के बाद आपको काफी सारे ऑप्शन देखेंगे | आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर पर क्लिक करें।
Electricity Bill Payment
  • डिटेल्स भरे अकाउंट बनाने के लिए:  इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको बिल नंबर अथवा एसबीएम बिल नंबर डालना होता है। डालें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डीटेल्स डालें:  कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपको पेज पर नीचे जाना होगा वहां आपको अपनी डिटेल जैसे के ईमेल मोबाइल नंबर पासवर्ड सिक्योरिटी क्वेश्चन डालना होता है। डालें और एग्रीड टो रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करें:  सबमिट करने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेल आता है। कंफर्म करने के बाद आपको लॉगइन का ऑप्शन आता है। अपना अकाउंट नंबर डालें और पासवर्ड डालें आप इसमें लोगिन हो जाएंगे।
  • बिल इनफार्मेशन निकाले:  अकाउंट लॉग इन करने के बाद आपको पेज पर सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में 3 लाइन मिलेंगे फोन पर क्लिक करें आपको कुछ ऑप्शन देखेंगे उसमें बिल इनफार्मेशन को चुने और आगे बढ़े।
  • पे बिल ऑनलाइन पर क्लिक करें:  बिल इनफार्मेशन में जाने के बाद आपको अपना बिल दिखेगा देखें और पे बिल ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • अपना भुगतान मोड चुने:  अब आपको अपना बिल ऑनलाइन भरना है उसमें अपना पेमेंट  मोड चुने जैसे के नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिल का भुगतान कर सकते हैं।

 उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि UPPCL  के द्वारा आप भुगतान कैसे कर सकते हैं? अगर आप इस पर अकाउंट बनाना नहीं चाहते तो बिना अकाउंट बनाएं आप वैसे ही भुगतान कर सकते हैं जैसे आपको बताया।

 पेटीएम से ऑनलाइन बिल कैसे भरे?

 आइए आपको बताते हैं कि पेटीएम से ऑनलाइन बिल का भुगतान कैसे करें?

  • पेटीएम से भुगतान करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।
  • पेटीएम पर जाएं:  सबसे पहले अपने मोबाइल पर पेटीएम खोलें और पे बिल ऑप्शन पर जाएं।
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑप्शन पर क्लिक करें:  अब आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑप्शन पर क्लिक करना है उसमें जाकर आपको कुछ डिटेल भरनी है जैसे के स्टेट्स नेम बोर्ड नेम डिस्ट्रिक्ट टाइप अकाउंट नंबर भरे और प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • भुगतान का ऑप्शन चुनें:  प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद आपको भुगतान का ऑप्शन चुनना है। जैसे के पेटीएम वॉलेट। पेटीएम पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड। नेट बैंकिंग किसी एक मोद पर क्लिक करें और भुगतान करें।

 इस तरीके से आप पेटीएम से इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान कर सकते हैं।

Conclusion

 उम्मीद करती हूं दोस्तों क्या आपको मेरे आर्टिकल से समझ आ गया होगा कि ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान कैसे किया जाता है? इसे एक बार ट्राई करें और अपना भुगतान करें। आगे भी इसी तरह और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here