CVV Number क्या होता है और किसी भी कार्ड का सीवीवी कोड कैसे पता करें ?

0
298

CVV Number Kya Hota hai | सीवीवी कोड का पूरा नाम क्या है | किसी भी कार्ड का सीवीवी कोड कैसे पता करें | CVV Number On SBI Debit Card |CVV Number कैसे जनरेट होता है

दोस्तों आज का हमारा विषय है। सीवीवी नंबर क्या होता है क्या आपने कभी ऑनलाइन शॉपिंग की है या ऑनलाइन किसी भी बिल का भुगतान किया है? अगर हां तो आप लोग जानते होंगे कि सीवीवी नंबर क्या है? पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सीवीवी नंबर के बारे में सब कुछ नहीं जानते। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि सीवीवी नंबर क्या होता है? दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं। जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं  डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड द्वारा। तो भुगतान के समय आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर अंतिम तिथि अपना नाम व सीवीवी नंबर आवश्यक डालना पड़ता है तभी उसका भुगतान हो पाता है। अगर आप सीवीवी में नंबर नहीं डालें तो फिर आप का भुगतान नहीं होगा।

 सीवीवी कोड क्या होता है?

CVV कोर्ट को  सिक्योरिटी कोड व कार्ड वेरिफिकेशन डाटा कार्ड वेरीफिकेशन नंबर  आदि कई नाम से पुकारा जाता है यह एक सिक्योरिटी फीचर होता है एक  ट्रांजेक्शन का। इसका उपयोग क्रेडिट कार्ड फ्रॉड कम करने के लिए होता है।  CVV एक सिक्योरिटी फीचर के माध्यम से जहां आप अपना पिन। कार्ड पर प्रिंट नहीं करवा सकते इसीलिए एक सुरक्षा के लिए सीवीवी को आपके कार्ड पर प्रिंट कर दिया जाता है।

CVV Number

 सीवीवी कोड का इतिहास

 CVV यूके में स्थापित हुआ था equifax मैं micheal stone द्वारा 1995 में। यह कांसेप्ट यूके एसोसिएशन फॉर पेमेंट क्लीयरिंग सर्विस ने ले लिया था फिर उसके बाद उन्होंने इसे 3 डिजिट कोड बना दिया। अमेरिकन एक्सप्रेस में इस कोर्ट कौन 1999 में इस्तेमाल करना शुरू किया था? और 2016 में एक नई ई  कॉमर्स टेक्नोलॉजी नमक मोशन कोर्ट। इंट्रोड्यूस किया किस  इस कोड को हर घंटे बदलना चाहिए।

 CVV Number कहां पाया जाता है?

 सीवीवी कोड ज्यादातर लास्ट सीन डिजिट का कोड होता है जो काट के पीछे हिस्से में सिग्नेचर स्प्रे पर पाया जाता है। पर अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड जो होते हैं उसमें फोर डिजिट कोड होता है जो कार्ड के फ्रंट हिस्से में पाया जाता है।डिनर क्लब डिस्कवर जेसीबी मास्टर कार्ड विजा कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड सिक्योरिटी कोड होता है और यह कोड कार्ड के पीछे सिग्नेचर पैनल पर प्रिंट होता है।

CVV Number क्या होता है

CVV कोड क्यों ज़रूरी होता है ?

सीवीवी कोड का उपयोग कार्ड की सुरक्षा के लिए किया जाता है। ताकि ऑनलाइन बैंकिंग में आपके कार्ड की डिटेल का गलत इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति ना कर सके। सही मायने में देखा जाए तो इस कार्ड के उपयोग से हम कई तरह के धोखे और फ्रॉड से बच सकते हैं। फोन और इंटरनेट के माध्यम से शॉपिंग करते समय हमसे सीवीवी नंबर मांगा जाता है इस प्रक्रिया से यह पता चलता है कि जो व्यक्ति आर्डर कर रहा है उसके पास कार्ड है या नहीं। और अगर आपका कार्ड कहीं चोरी हो जाता है तो और आपका सीवीवी नंबर भी उस व्यक्ति के पास पहुंच जाता है।

 सीवीवी कोड को कैसे ढूंढे?

 टीवी में कोर्ट को ढूंढने के लिए अपना कार्ड उल्टी तरफ पढ़ते आपको 16 डिजिट क्रेडिट कार्ड नंबर दिखेगा  या 3 डिजिट कोड दिखेगा यह जो 3 डिजिट कोड होता है वह आपका सीवीवी नंबर होता है जिसे कार्ड सिक्योरिटी कोड बोला जाता है।

CVV Number क्या होता है

 क्या हम CVV Number ऑनलाइन भुगतान के लिए दे सकते हैं?

 हां आप सीवीवी कोड किसी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए दे सकते हैं। अगर वह आपकी ट्रस्टेड वेबसाइट है तो और वैसे भी आप टीवी में नंबर अपने फोन पर दे सकते हैं। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि वह सीवीवी नंबर आपके अलावा कोई और ना देखे और ना ही सुन पाए।

CVV Number कैसे जनरेट होता है?

 सीवीवी नंबर जनरेट एक बैंक से होता है जिससे आप कार्ड लेते हैं।  कोर्स एंक्रिप्टेड कार्ड नंबर होता है और एक्सपायरी डेट सीक्रेट एंक्रिप्शन किसके साथ आप को दिया जाता है? बैंक के द्वारा उसके बारे में कोई और नहीं जानता?

 क्या सीवीवी कोड को छुपा के रखना चाहिए?

 हां टीवी में कोर्ट को आप को एकदम छुपा के रखना चाहिए। आप इसे किसी को नहीं दे सकते वह बात अलग है कि आप अपने ही लोगों से एक पेमेंट करवा रहे हो तो आप उन्हें बता सकते हैं। पर आपको क्रेडिट कार्ड नंबर सीवीवी नंबर एक्सपायरी डेट और डेबिट पर किसी को नहीं बतानी चाहिए इन चीजों को प्राइवेट ही रखना चाहिए।

 क्या सीवीवी कोड मैग्नेटिक स्ट्रिप पर स्टोरहोता है?

 सीवीवी कोड 13 डिजिट नंबर का कोड होता है जो विजा क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर होता है। सीवीवी कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप पर स्टोर होता है

CVV Number को क्यों इस्तेमाल किया जाता है।

 आप जब कोई भी ट्रांजेक्शन करते हैं क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से आपको तीन डिजिट सीवीवी कोड डालना पड़ता है क्यों क्योंकि सीवीवी कोड acronym है कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू का यह हमेशा हर ट्रांजेक्शन के लिए यूज होता है। क्योंकि इससे आप को कोई फ्रॉड होने का खतरा नहीं होता है। एक तरीके से आपके लिए सिक्योरिटी का कोड है।

 क्या CVV Code लेना अनिवार्य है?

 सीवीवी कोड देना अनिवार्य नहीं है यह तो आपके ऊपर है कि आप इसको लेना चाहते हैं कि नहीं चाहते हैं। कभी-कभी  बहुत से ग्राहक स्पॉट को नहीं लेते अपने क्रेडिट कार्ड नंबर व एक्सप्रेशन डेट के अलावा।

Deffrence Of CVV / CVC

1- सीवीवी

सीवीसी की फुलफॉर्म Card Verification Value होता है। इस कार्ड का उपयोग वीसा द्वारा किया जाता है।

2- सीवीसी

सीवीसी की फुलफॉर्म Card Verification Code होता है। इसका उपयोग मास्टर कार्ड द्वारा किया जाता है।

सीवीवी नंबर

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि सीवीवी नंबर के 2 हिस्से होते हैं – CVV1 और CVV2 .

सीवीवी 1 काम उपयोग वर्तमान लेनदेन के लिए किया जाता है जिससे यह पता चलता है कि कार्ड का उपयोग कार्ड होल्डर ही कर रहा है।

सीवीवी 2 का उपयोग payment पूरा करने के लिए ऑनलाइन मर्चेंट करते हैं। इस स्थिति में कार्ड होल्डर फिजिकली उपस्थित नहीं होता है। जैसे कि जिस वक्त कॉल ईमेल या इंटरनेट के माध्यम से पेमेंट हो रही होती है। आजकल ज्यादातर इसी तरह के पेमेंट होते हैं। इनमें ज्यादातर कार्ड होल्डर भौतिक रूप से उपस्थित नहीं होता है।

एटीएम पिन से लिंक नहीं होता सीवीवी नंबर 

हम सब में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो सीवीवी नंबर और एटीएम पिन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। जिन लोगों को सीवीवी नंबर के बारे में जानकारी नहीं होती है वो ज्यादातर कंफ्यूज ही रहते हैं। उन लोगों को यह लगता है कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का 4 डिजिट का जो पिन होता है वही सीवीवी नंबर होता है। इसलिए हम आपको बताना चाहेंगे कि सीवीवी नंबर का आपके एटीएम पिन से कोई लेना देना नहीं होता है। इस पिन का उपयोग डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन में उपयोग के दौरान अकाउंट एक्सेस करने के लिए किया जाता है।

Debit card हो या credit card, इसमें साफ साफ ही यह भी लिखा होता है कि बगैर signature के यह card valid नहीं हैं। इसके साथ ही magnetic strip के ऊपर भी यह साफ साफ लिखा गया है कि नेपाल और भूटान में foreign exchange के लिए इन्हें use नहीं किया जा सकता।

Conclusion

 दोस्तों उम्मीद रखता हूं क्या आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा CVV Number क्या होता है और उसको लेना क्यों चाहिए और वह आपको कहां  मिलता है कोशिश करूंगा कि आगे भी इसी तरह आप कॉल काफी चीजों के बारे में इंफॉर्मेशन प्रदान करता रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here