ई-श्रम पोर्टल क्या है- e Shramik Card 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

0
34

E Shram Card Online Apply | e Shramik Kya Hai | ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे | E Shramik Card Download Kaise Kare

वर्तमान समय में जिस तरह से बेरोजगारी दर बढ़ रही है यह काफी चिंता का विषय बन जाता है। भारत में वर्तमान में कुल लगभग 50 करोड़ लोग मजदूर की श्रेणी में आते हैं। जिनका कार्य दिहाड़ी मजदूरी करना या फिर गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले लोग होते हैं यह एक तरह का काफी चिंताजनक विषय है। जिसे सरकार द्वारा कुछ योजना के द्वारा कम किया जा रहा है। सब को देखते हुए भारत सरकार द्वारा 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई इसके द्वारा जितने भी असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले श्रम मजदूर जो गरीबी में जीवन बसर कर रहे हैं उनका डाटा बेस तैयार करके उन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने हेतु कार्य किया जा सके। आज के आर्टिकल में हम आपको इस श्रम पोर्टल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां व्यक्ति बताएंगे।

E-Shram Portal Kya Hai?

जैसा कि बताया गया कि E-श्रम पोर्टल की शुरूआत 26 अगस्त 2021 को माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा की गई जिसके द्वारा प्रवासी श्रमिक या असंगठित क्षेत्रों में रह रहे हैं वह मजदूर जिनके पास सरकारी व्यवस्था जो उनके लिए बनाई गई है नहीं पहुंच पाती है इसी उद्देश्य से इस व्यवस्था एवं मूल योजना की शुरुआत की गई ताकि उन सभी लोगों का एक प्रकार का डेटाबेस तैयार होकर सरकार के पास मौजूद रहे। यदि भविष्य में ऐसी किसी भी योजना जिनके द्वारा उन तक फायदा पहुंच सकता है वो आती है तो डेटाबेस के माध्यम से उनको उस योजना का लाभ मिल सके सरकार द्वारा यह काफी साहसिक कार्य माना जाता है। इससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी तथा श्रमिक को उनके कार्य अनुभव के आधार पर कार्य भी मुहैया कराया जाएगा जिसके द्वारा वह किसी और पर आश्रित नहीं रहेंगे।

ई-श्रम पोर्टल

E-Shram Portal In Highlights

योजनाई-श्रम पोर्टल
शुरुआत26 अगस्त 2021
लागूमाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीश्रमिक एवं मजदूर वर्ग
रजिस्ट्रेशनऑनलाइन
रजिस्ट्रेशन डेटApply now
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://eshram.gov.in/home

E-Shram Portal के लाभ

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना जैसी महामारी के समय संपूर्ण विश्व में लॉकडाउन लग गया था। जिसका असर सभी देशों पर पड़ा परंतु भारत में निम्न वर्ग के श्रमिक एवं मजदूर जिन को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इन्हीं सब को देखते हुए भारत सरकार ने इस पोर्टल की शुरूआत के ताकि उसके द्वारा सभी सरकारी सुख सुविधाएं निम्न वर्ग के लोगों तक पहुंचाई जा सके। यह है कि श्रमिक एवं मजदूरों को रोजगार बीमा आदि मुहैया कराया जाएगा। जिसकी मदद से उन्हें भविष्य में किसी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े तथा उन्हें उनके कार्य परीक्षण के हिसाब से काम भी सौंपा जाएगा इसकी जिम्मेदारी सरकार द्वारा जिला श्रम विभाग को सौंपी जाएगी जिसके तहत उन्हें उनके कार्य के हिसाब से दिया जाएगा।

ई-श्रम पोर्टल

ई-श्रम पोर्टल से सम्बन्धित कुछ दस्तावेज

श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की भी मांग रखी गई है। जिसके द्वारा रजिस्ट्रेशन को पूर्ण किया जा सके जो कि निम्नलिखित बताए गए हैं:–

  • Adhaar card
  • Mobile Number(Adhaar card linked)
  • Bank Passbook
  • Birth certificate
  • Domicile certificate
  • Some Personal Information

ई-श्रम पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को step by step कुछ तरीके बताए गए हैं जिसे वह फॉलो करके स्वयं द्वारा भर सकता है जोकि निम्नलिखित है:–

E Shram Portal
  • करते ही वहां पर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जो 10 करके मोबाइल पर ओटीपी को डालकर Submit करना होगा।
  • सबमिट करने के तत्पश्चात आपके सामने ही E-श्रम पोर्टल का फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिस पर आपको आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर बैंक पास बुक आदि प्रकार की Personal info पूछी जाएगी जिसे भली-भांति भर देना होगा।
  • अब उसे सबमिट कर दें उसके बाद आपको 12 अंकों का E-Shram UAN number प्राप्त हो जाएगा इससे आपका e shram रजिस्ट्रेशन  पूर्ण हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद आपको ई श्रम कार्ड दे दिया जाएगा जिसको आप प्रिंट द्वारा निकाल सकते हैं।

E- श्रम UAN Card

रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद आपको E-Shram UAN कार्ड प्राप्त हो जाएगा। जिसे आप प्रिंट द्वारा निकाल सकते हैं इस कार्ड में 12 digits number अंकित होते हैं जिसके द्वारा आपका सारा Database सरकार के पास दर्ज होता है। इसकी सहायता से आप को रोजगार तथा वित्तीय बीमा प्राप्त होता है। यह एक प्रकार का श्रम कार्ड होता है जिसका उपयोग आप कहीं पर भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here