स्टाम्प विक्रेता कैसे बने- CSC E Stamp Vendor Registration, जाने योग्यता व दस्तावेज़

स्टाम्प विक्रेता क्या होता है और CSC E Stamp Vendor Registration कैसे करे एवं Stamp Vendor Kaise Bane व जाने योग्यता व दस्तावेज़

जैसा कि हम जानते हैं कि वर्तमान समय में लगभग सभी जगहों पर स्टांप की बिक्री तेजी से हो रही है ऐसे में जितने भी सरकारी कर रहे हैं वह बिना इस काम के हो ही नहीं पाते जिसके लिए Stamp लगाना अति आवश्यक माना जाता है और उसके लिए Stamp Duty भी देना अनिवार्य होता है जो कि इस काम को खरीद कर ही चुकाई जाती है पहले सरकार इस काम को ऑफलाइन माध्यम से व्यवस्थित करती थी लेकिन वर्तमान समय में यह Electronic के माध्यम से भी व्यवस्थित किया जा रहा है जिसे बहुत से स्टाम्प विक्रेता ऑनलाइन Stamp बेच कर अपना रोजगार स्थापित कर रहे हैं यदि आप भी Stamp Vendor बनना चाहते हैं तो Article आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा। तो आइए आज हम आपको स्टांप विक्रेता कैसे बनते हैं और CSC Stamp Vendor Registration के बाबत कुछ जानकारी प्रदान करते हैं।

Stamp Vendor Kya Hota Hai?

जब भी आप कचहरी में या फिर जितने भी सरकारी कार्यों के लिए जाते हैं तो उसमें आप स्टांप लगाना आवश्यक तौर पर जरूरी समझते हैं ऐसे में जहां से भी आप Stamp खरीदते हैं वही स्टांप विक्रेता कहलाते हैं जिनके पास सरकार की तरफ से अधिकृत वेंडर पास होता है। Stamp ऑनलाइन माध्यम से यदि जहां से लिया जाता है वह जगह CSC Center के नाम से भिंजनी जाती है जिसके लिए उन्हें अलग से Stamp Vendor बनने के लिए Registration कराना होता है जिसके बाद ही सरकार की तरफ से मिली User ID और Password के माध्यम से वह Stamp को ग्राहक को बेच सकते हैं आज हम आपको कैसे Stamp Vendor बने उसके बारे में सभी जानकारियां देंगे।

Stamp Vendor

12वीं के बाद क्या करें

स्टाम्प सर्विस के उद्देश्य क्या है?

स्टांप सर्विस को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि वह Stamp Vendor को रोजगार प्राप्त करा सके और उसके साथ ही साथ जिन लोगों को भी Stamp खरीदने में कठिनाई होती थी या फिर उनसे मनचाही स्टांप ड्यूटी लोगों के द्वारा वसूल कर लिया जाता था,जिससे पहले Stamp में बहुत सी धांधली भी देखने को मिलती थी जिस को दूर करने के लिए सरकार ने E Stamp Service को ऑनलाइन करने का फैसला लिया है।जिससे समस्या का निराकरण हो सके इससे अब कोई भी व्यक्ति Stamp ऑनलाइन माध्यम से भी ले सकेगा जो कि Stamp Vendor के द्वारा Online Stamp को रजिस्टर्ड करके दिया जाता है और इसमें शुल्क भी निर्धारित किया गया है अब आसानी से CSC Center पर Stamp प्राप्त किया जा सकेगा।

स्टाम्प सर्विस से लाभ क्या होगा

Stamp duty को ऑनलाइन माध्यम से करने से सरकार ने बहुत सराहनीय कार्य किया है इससे बहुत से लाभ लोगों तक आसानी से पहुंच जाएंगे जो कि हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • लोगों के बीच जो जाली Stamp बिक रहे हैं वह बिक्री बंद हो जाएगी।
  • स्टांप को लेकर जितनी भी जालसाजी है उस पर रोक लगेगी।
  • बहुत से ऐसे नकली वेंडर हैं जो कि नकली स्टांप बनाकर अभी भी बेच रहे हैं ऐसे में सरकार को सालाना करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
  • अब लोगों को स्टांप लेने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी वह सीएससी सेंटर पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आसानी से Stamp निकलवा सकते हैं।
Stamp Vendor

वकील कैसे बने

CSC E Stamp Vendor बनने का क्या फायदा है?

यदि कोई व्यक्ति CSC Stamp Vendor का रजिस्ट्रेशन करा लेता है तो उसे तहसील या कचहरी के पास Stamp बेचने का कार्य शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर स्टांप की बहुत तेजी से बिक्री होती है जिससे अच्छी खासी कमाई देखने को भी मिलती है क्योंकि हर कोई व्यक्ति इन्हीं जगहों पर स्टांप खरीदने के लिए सबसे पहले जाता है और वर्तमान समय में Stamp Paper बेचने वालों की संख्या काफी कम भी हो चुकी है ऐसे में आप यदि CSC Stamp Vendor बनना चाहते हैं तो आज ही इसके लिए Registration करा ले।

Stamp Vendor  की Service कहाँ से मिलती है

यदि कोई व्यक्ति स्टांप वेंडर का Registration करके स्टांप की बिक्री करना चाहता है तो उसके लिए उसे सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से Stamp Vendor की फ्रेंचाइजी लेना पड़ेगा जिसके लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की गई हैं यदि उस शर्त को आप पूरा कर लेते हैं तो आप सीएससी के माध्यम से स्थान देखने की सर्विस आसानी से प्राप्त कर सकेंगे जिसके बाद आपको CSC के माध्यम से User ID और Password प्रदान कर दिया जाएगा।

E Stamp Vendor के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप CSC E Stamp Vendor बनना चाहते हैं और खुद का Stamp बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसके बारे में हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • Aadhaar Card
  • Pan Card
  • CSC ID
  • Email ID
  • Mobile Number
  • Education Certificate
  • Computer Certificate

CSC E Stamp Vendor का Registration Process क्या है

यदि आप Stamp Vendor का Registration कराना चाहते हैं तो निम्नलिखित हम उसका तरीका आपको बताने जा रहे हैं

  • सबसे पहले आपको स्टांप वेंडर का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उपयोग बताया कि सभी दस्तावेजों को तैयार करके रखना होगा।
  • और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास पहले से ही CSC ID होनी चाहिए
  • जिसके बाद आपको सीएससी के District Manager से स्टांप वेंडर हेतु संपर्क करना होगा
  • जहां पर आप को CSC E Stamp Vendor के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देनी होगी
  • जहां पर आप के दस्तावेजों की मांग की जाएगी जिसे आप जमा कर दें
  • उसके कुछ दिन बाद आपके दस्तावेजों की पूर्ण रूप से जांच करने के बाद 2 से 3 हफ्ते में आपको User ID और Password प्रदान कर दिया जाएगा
  • जिसके बाद आप आसानी से इस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके Stamp बेचने का कार्य कर सकते हैं।

Leave a comment