Emoji इमोजी क्या है और अपने WhatsApp, Facebook इमोजी कैसे बनाते है?

0
346

Emoji Kya Hai | अपने व्हाट्सप्प , फेसबुक इमोजी कैसे बनाते है | इमोजी कितने प्रकार के होते हैं | Emoji Ki Full Form Kya Hoti Hai | Imoprtant Point Of Emoji

दोस्तों आज हम आपको इमोजी के बारे में बताएंगे के Emoji इमोजी क्या होता है व्हाट्सएप और फेसबुक पर हम इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और क्यों करते हैं? आज के इंटरनेट के जमाने में अधिकतर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया पर वक्त बिताना तो एक फैशन सा बन गया है अधिकतर लोग 2-4 घंटे तो सोशल मीडिया पर गुजार ही देते हैं जैसे कि टि्वटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप यह तो आमतौर पर यूज होने वाली मैसेंजर एप या सोशल मीडिया एप है इसके अलावा और भी नई नई ऐप लॉन्च हो रही हैं लेकिन सबसे ज्यादा यूज व्हाट्सएप फेसबुक का ही होता है और इसमें  अपनी फीलिंग जाहिर करने के लिए अधिकतर लोग इमोजी का सहारा लेते हैं इस इमोजी के हीं बारे में हम आज चर्चा करेंगे।

इमोजी क्या होती है ?

दोस्तों इमोजी के बारे में जानने से पहले हम आपको यह बता दें कि इसकी शुरुआत सबसे पहले कहां हुई तो हम आपको बता दें कि जापान में सन 1999 में इसकी शुरुआत हुई। इस को एक सेलफोन कंपनी में काम करने वाले जापानी डिजाइनर शिगाटेका कुरिता ने सबसे पहले बनाया था इस सेल फोन कंपनी का नाम Ntt Docomo था इसी कंपनी के सेल फोन में शिगाटेगा कुरिता ने इसका आविष्कार किया था। एप्पल ने सन 2007 में जब अपना Iphone लॉन्च किया तो यह एक हिडेन फीचर बनाया गया था जिसमे इमोजी कीबोर्ड था इसके बाद  सन 2011 में Ios 5 में एप्पल इमोजी को ऑफीशियली सपोर्ट करने लगा जिसके बाद पूरी दुनिया में फैल गया और आज हर स्मार्टफोन में यह इमोजी का फीचर मौजूद होता है यह अपनी फीलिंग को जाहिर करने का एक मॉडल तरीका बन गया है

Emoji इमोजी

Google Pay क्या है

Emoji की फुलफॉर्म

इमोजी दो शब्दों से मिलकर बना है ए और moji. जापानी भाषा में ई का अर्थ पिक्चर और मोजी का अर्थ कैरेक्टर होता है। इसीलिए इमोजी को पिक्टोरियल मैसेज भी कहा जाता है। व्हाट्सएप के अपने इमोजी डिजाइन हैं जो सभी व्हाट्सएप प्लेटफार्मों पर डिस्‍प्‍ले होते हैं। पहले इमोजी से जापान के एनटीटी डोकोमो और एयू ऑपरेटर पर मिलते थे लेकिन कुछ इमोजी कैरेक्टर्स के लिए यूनिकोड प्रयोग किया जाने लगा था कि उन्हें विंडो फोन सावन तथा आईफोन पर बिना जैपनीज ऑपरेटर के एक्सेस किया जा सके। क्या आप लोग जानते हैं कि 17 जुलाई को पूरी दुनिया में वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है।

 जैसे विकिपीडिया पर हम सभी लोगों को बहुत सारी इनफार्मेशन प्राप्त होती है वैसे ही इमोजीपीडिया पर इमोजी के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान की जाती है। इमोजी की खास बात यह है कि से येलो कलर में बनाया गया है क्योंकि येलो कलर खुशी का प्रतीक होता है। वर्ष 2009 में जीमेल ने इमेजेस सर्विस में इमोजी को शामिल किया जिसमें अब तक करीब 128172 से भी ज्यादा इमोजी बनाए जा चुके हैं।

Emoji इमोजी क्या है

Emoji इमोजी कितने प्रकार के होते हैं ?

दोस्तों जब भी हम कोई मैसेंजर ऐप डाउनलोड करते हैं और फिर हम उसका इस्तेमाल करते हैं तो जब हम कोई मैसेज लिख रहे होते हैं तो उसके कीबोर्ड में एक इमोजी का ऑप्शन भी आता है अब तो सभी तरह की मैसेंजर एप में यह फीचर आने लगा है। व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक में तो यह ज्यादा ही यूज होता है।सबसे पहले एनीमेटेड इमोजी आई फोन में आया था इसके बाद एंड्राइड फोन में भी एनिमेटेड फीचर आने लगे। यू तो इमोजी बहुत तरह के होते हैं लेकिन हम यहां पर आपको कुछ ही बता रहे हैं उनमें से कुछ यह है।

स्माइली एंड प्यूपिल इमोजी

इसमें हर तरह के फीलिंग शामिल होती हैं जैसे कि हंसना रोना भयभीत होना खुश होना  दुखी होना अचंभित होना या प्यार से देखना,आदि और फीलिंग एक्सप्रेस करने वाले जितने भी इमोजी होते हैं सब इसमें होते हैं।

स्माइली एंड प्यूपिल इमोजी

एनिमल्स एंड नेचर इमोजी

हर तरह के जानवरों के इमोजी इसमें पाए जाते हैं और हर प्रकार के मौसम ठंड सर्दी गर्मी है बारिश पहाड़ झील नदी समुद्र पेड़ पत्ते फूल सब इसी इमोजी में मिल जाते हैं।

एनिमल्स एंड नेचर इमोजी

फूड एंड ड्रिंक इमोजी

सब तरह के फल और हर तरह की सब्जियां खाना पीने के सब तरल पदार्थ कोल्डिंग वेब्रिज और बर्तनों के भी और हर तरह के खानों के भी इमोजी इसमें होते हैं।

फूड एंड ड्रिंक इमोजी

एक्टिविटी इमोजी

सभी तरह की एक्टिविटी से संबंधित इमोजी आपको इसमें मिल जाएंगे जैसे स्पोर्ट्स म्यूजिक डांसिंग एक्टिंग रनिंग सिटिंग स्लीपिंग आदि इमोजी इसमें आसानी से मिल जाएंगे।

एक्टिविटी इमोजी

ट्रैवल एंड प्लेसेस इमोजी

इसमें आपको हर तरह के वेहीकिल के इमोजी कार बस ट्रेन रिक्शा एयरप्लेन सीन लोकेशंस बिल्डिंग्स और ट्रांसपोर्ट से जुड़े सभी इमोजी आपको यहां पर मिल जाएंगे।

ट्रैवल एंड प्लेसेस इमोजी

ऑब्जेक्ट्स इमोजी

हाउसहोल्ड से संबंधित सभी इमोजी जैसे कुर्सी टेबल फ्रीज टीवी बेड अलमारी किचन डायनिंग हॉल बाथरूम सेलिब्रेशन स्टेशनरी कॉपी पेंसिल बुक आदि इमोजी आपको यहां पर मिल जाएंगे।

ऑब्जेक्ट्स इमोजी

सिंबल इमोजी

इसमें आपको सभी तरह के सिंबल साइन एरो माइनस प्लस हर तरह के शेप राउंड रेक्टेंगल स्क्वायर क्यूब क्लॉक आदि इस कैटेगरी में मिल जाएंगे।

सिंबल इमोजी

फ्लेग्स इमोजी

इस कैटेगरी में आपको दुनिया के सारे देशों के फ्लेग्स के इमोजी आसानी से मिल जाते है।

फ्लेग्स इमोजी

इमोजी एप्लीकेशंस

वैसे तो बहुत सी इमोजी एप्लीकेशंस है लेकिन खास तरह की दो एप्लीकेशंस के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

इलाइट इमोजी

इसके सबसे ज्यादा यूज एंड्राइड मोबाइल में किया जाता है जिसका इस्तेमाल हम अधिकतर मैसेजिंग एप में करते हैं जैसे व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर और इंस्टाग्राम।

इलाइट इमोजी

इमोजी कीबोर्ड

अगर आप इमोजी कीबोर्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमोजी कीबोर्ड

Emoji इमोजी के लाभ

  • Emoji इमोजी के जरिए हम अपनी हर तरह की फीलिंग को जाहिर कर सकते हैं
  • इमोजी में हर तरह के फीलिंग को जाहिर करने के लिए अलग तरह के फेस क्रिएट किए जाते हैं जिससे उस व्यक्ति का हाव भाव जानने में सहायता मिलती है और यह काम बहुत जल्दी हो जाता है
  • इसमें कुछ लिखने की भी आवश्यकता नहीं होती है। फिर सन 2013 में एंड्रॉयड कंपनियों ने इस फीचर को अपने सेलफोन में शामिल कर लिया था।
Emoji Kya Hai

Imoprtant Point Of Emoji

  • सबसे पहली बार इमोजी डे वर्ष 2014 में मनाया गया था।
  • वर्ष 2013 में लगभग 600 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इमोजी का प्रयोग किया था।
  • जापान में सबसे पहली बार वर्ष 1999 में इमोजी उपयोग में लाया गया।
  • फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप एंड्रॉयड आईओएस सभी में अलग-अलग प्रकार की इमोजी डिजाइन की गई है क्योंकि उनका डिजाइन कोड पहले से उस सिस्टम में सेट किया गया होता है।
  • वर्ष 2012 और 13 में इमोजी की लोकप्रियता बढ़ने के बाद इसे ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में अगस्त 2013 में इमोजी वर्ड के नाम से दर्ज किया गया।
  • अब तक लगभग 2666 से भी ज्यादा ऑफिशियल इमोजी बन चुके हैं और जरूरत के हिसाब से न्यू भी आते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here