Ethereum क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

0
317

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं। क्रिप्टो करेंसी का आजकल कितना महत्वपूर्ण है। हर कोई अपनी करेंसी के अलावा क्रिप्टो करेंसी पाने में उत्साहित रहता है अगर आप टेक्न्यूज देखते हैं तो आपको पता होगा कि एथेरेम क्या होता है और उसका कितना महत्व हो चुका है क्रिप्टो करेंसी में। यह एक तरीके से क्रिप्टो करेंसी का राइजिंग स्टार है जो आजकल बहुत चल रहा है और इसने बहुत ही जल्द अपना मुकाम प्राप्त कर लिया है अगर बात करी जाए। क्रिप्टोकरंसी की तो एथेरेम क्रिप्टो करेंसी में दूसरे स्थान पर है आजकल हर कोई बिटकॉइन के साथ-साथ ethereum को भी पाना चाहता है। तो आइए आज आपको बताते हैं कि। Ethereum  क्या होता है और यह बिटकॉइन से किस तरह अलग है और इसके  क्या महत्व है ?

Ethereum  क्या है?

Ethereum प्लेटफॉर्म द्वारा निर्मित क्रिप्टो करेंसी है जो प्रदान किए गए हैं गणना के लिए नोट्स के लिए एक इनाम के रूप में है और लेनदेन शुल्क के भुगतान की स्वीकृति एकमात्र मुद्रा है। Ethereum  सबसे ज्यादा वैल्युएबल डिजिटल  मुद्रा है बिटकॉइन के बाद और जिसकी मार्केट वैल्यू दूसरे स्थान में आती है। Ethereum  एक पूरी दुनिया का  डिसेंट्रलाइज प्लेटफार्म है। पैसों के लिए और यह एक नई टाइप की एप्लीकेशन है। जिस जिस की मदद से हम। दुनिया में किसी भी जगह इंटरनेट की मदद से भी सकते हैं। ऐसा करने के लिए हमें किसी थर्ड पार्टी या बैंक की जरूरत नहीं पड़ेगी। इनका ट्रांसलेशन डिसेंट्रलाइज नजर में रखा जाता है। जिसे हम ब्लॉकचेन भी कहते हैं।

Ethereum

एथेरेम किसके द्वारा बनाया गया?

एथेरेम   को विधायक पुत्र इनके द्वारा वाइट पेपर पर समझाया गया था जो एक प्रोग्रामर है और को फाउंडर है बिटकॉइन के भी। 2013 में इनका एक सपना था कि यह डिसेंट्रलाइज एप्लीकेशन को स्थापित करें। तब इन्होंने। एथेरियम। के बारे में बताया। एथेरियम फाउंडेशन डेवलपमेंट ट्राउट सेल द्वारा अगस्त 2014 में बन गया था।

Ethereum  को बनाने का मकसद

Ethereum  को बनाने का मकसद था कि वह दुनिया में एक डिसेंट्रलाइज ब्लॉकचेन एप्लीकेशन लाएं। बटरिंग के साथ बहुत कुछ हुआ है और उससे उन्होंने सामना किया और एक बिटकॉइन ब्लॉकचेन बनाई जो पहली बार इंट्रोड्यूस हुई थी क्रिप्टो करेंसी के तौर पर 2011 में।

एथेरेम  इतना पॉपुलर क्यों है?

एथेरेम एक बहुत आकर्षित डिजिटल करेंसी है बहुत लोगों के लिए।  यह बिटकॉइन की तरह नहीं है। ether  एक स्पेशल करंसी है क्योंकि यह किसी करेंसी को यूज नहीं करती ऑनलाइन पेमेंट के लिए।  Ethereum टोकन का यूज करता है ट्रांसलेशन करने के लिए जिसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट भी बोलते हैं।

Ethereum  कौन से देश से आया है?

Ethereum  को  स्थापित एक स्विस कंपनी ने किया है जो स्विजरलैंड में स्थित है। यह एक नॉनप्रॉफिट्स थैरियम फाउंडेशन था जो 2014 जून में बना था। क्रिप्टो करेंसी ethereum को डिवेलप करने के लिए।

एथेरेम  को इस्तेमाल करने में कितने मेंबर हैं?

एथेरेम  क्रिप्टो करेंसी लगभग 12 मिलियन से भी ज्यादा हो चुकी है। और यह दिन-ब-दिन धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं।

Ethereum और Bitcoin मैं अंतर क्या है?

  •  बिटकॉइन को परिभाषित करने का सबसे आसान तरीका इससे डिजिटल डॉलर कहना है। यह वास्तव में यह सब है एक बैंक के साथ आने वाली सभी औपचारिक नियमों को घटा देना यह एक तकनीकी नहीं है यह एक कंपनी नहीं है। यह आपका पैसा डिजिटल रूप में रखा गया है।

 Ethereum  एक अन्य क्रिप्टो करेंसी है और बहुत से लोग बिटकॉइन को संभावित रूप से ओवरटेक करते हुए देखते हैं क्योंकि यह बाजार में प्रमुख सिक्का है।

  •  बिटकॉइन  एक टाइप की करेंसी है।

ethereum  एक टाइप का लेजर टेक्नोलॉजी है जो कंपनी नए प्रोग्राम बनाने के लिए इस्तेमाल करती है।

  •  बिटकॉइन कम Robust  है और और इसका वजन है 1.0

Ethereum ज्यादा। Robust  है और इसका वजन है 2.0

Ethereum  की कॉस्ट क्या है?

 फरवरी 2020 में एक Ethereum  की कॉस्ट। 223.50  यूएस डॉलर है।  सो दो हजार अट्ठारह जनवरी में। 1100  यूएस डॉलर थी।

एथेरेम की कॉस्ट कम क्यों हो गई?

 Ethereum  का मूल्य आज एक क्रिप्टो करेंसी होने के साथ-साथ विकेंद्रीकृत विकास की नींव रखने के वादे को पूरा करने की अपनी क्षमता से जुड़ा हुआ है। अगर जो इन दिनों कार्यों में से मूल रूप बसंत का कारण बन सकता है।

Conclusion

 उम्मीद करता हूं क्या आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि Ethereum  क्या है और  इसको किस लिए बनाया गया था? आगे भी इसी तरह अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको और चीजों के बारे में ज्ञान। प्रदान करता रहूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here