Bitcoin कैसे खरीदें?

0
211

आज के जमाने में प्रत्येक देश अपनी एक करेंसी रखता है मिसाल के तौर पर इंडिया की करेंसी का नाम रुपया है इसी तरह अमेरिका की करेंसी का नाम डॉलर है और यूरोप में अधिकतर यूरो का उपयोग किया जाता है। इसी प्रकार इंटरनेट की भी एक दुनिया है लेकिन वहां किसी देश की सरकार का नियम नहीं चलता है वहां पर पूरे दुनिया में एक ही करेंसी यूज़ की जाती है जिसे क्रिप्टो करेंसी कहते हैं Bitcoin इसी के अंतर्गत आता है जिसे हम डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं। बिटकॉइन को ना हम छू सकते हैं और ना अपनी जेब में रख सकते हैं इसके द्वारा आप किसी को भी कैश दे सकते हैं और कैश ले भी सकते हैं चाहे वह दुनिया में कहीं पर भी हो। इसी बिटकॉइन के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं।

बिटकॉइन कैसे खरीदें

बिटकॉइन को खरीदने बेचने के संबंध में दुनिया का सारे देशों का अभी एकमत नहीं हुआ है यानी कि दुनिया के अलग अलग देश अलग अलग विचार रखते हैं तो अगर आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो यह आपके देश पर डिपेंड करेगा कि वह अभी इसकी इजाजत देता है या नहीं दुनिया के विकसित देश इसके संबंध में ज्यादा ऑप्शन रखते हैं और कोई देशों ने इसे मान्यता भी दे दी है आज के जमाने में दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन ब्रोकर कॉइनबेस है और बहुत से देशों ने इसे मान्यता भी दे दी है जैसे अमेरिका यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर और कनाडा। यदि आप भारत में रहते हैं आप काॅइन खरीदना चाहते हैं तो इस वेबसाइट   पर क्लिक करके आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। Bitcoin खरीदने बेचने के लिए आपके पास एक बिटकॉइन अकाउंट होना आवश्यक है इसके लिए आप Zebpay ऐप पर अकाउंट बना सकते हैं।

Bitcoin अकाउंट कैसे बनाएं ?

बिटकॉइन अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान से पढ़ना होगा और उसके बाद अपना अकाउंट बना सकते हो

  • बिटकॉइन अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर में जाकर सर्च बार पर Zebpay लिखना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आएगा इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले।
  • फिर इस ऐप को ओपन करना होगा, ओपन करने के बाद आपके सामने एंटर मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर अपना मोबाइल नंबर लिखें और एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरकर वेरीफाई कर दें।
  • फिर आप अपने बिटकॉइन अकाउंट का 4 डिजिट का पिन भर सकते हैं जो भी आप भरना  चाहते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने ईमेल आईडी एड्रेस   का ऑप्शन आएगा जिसमें आप अपनी मेल आईडी डालनी है इसके बाद एंटर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपकी ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा उसमें एक लिंक दिया होगा उस लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे जैसे पैन कार्ड आधार कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल इन सब को वेरीफाई करना होगा।
  • आपका बैंक अकाउंट और पैन नंबर वेरीफाई होने में 3 से 7 दिन तक लग सकते हैं इस तरह से आपका बिटकॉइन अकाउंट Zebpay पर बनाया जाएगा।

जब आपका Bitcoin अकाउंट बन जाएगा तो आप अपना बिटकॉइन एड्रेस ले सकते हैं बिटकॉइन एड्रेस मिलने के पश्चात आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं।

Bitcoin कैसे कार्य करता है

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है इसे वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं जो हमारे कंप्यूटर में एक फाइल के रूप में होती है जिसे आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में डिजिटल  वॉलेट एप में इकट्ठा कर सकते है आप किसी को भी अपने  डिजिटल वॉलेट से Bitcoin भेज भी सकते हो और मंगवा भी सकते हो इसमें हर ट्रांजैक्शन को एक पब्लिक लिस्ट में रखा जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहते हैं यह सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है।तो दोस्तों इस तरह आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं और उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here