बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे खरीदें- जानिये साल 2022 के 5 आसान तरीके हिंदी में

0
485

वर्तमान समय में अगर Cryptocurrency की बात की जाए तो Bitcoin सबसे ज्यादा प्रसिद्धि हासिल कर चुका है परंतु कुछ समय पहले इसको कोई  खरीदना नहीं चाहता था क्योंकि शुरुआती दौर में लाभ प्रतिशत काफी कम आंका गया था लेकिन आज की बात की जाए तो हर कोई बिटकॉइन को खरीदने के लिए पीछे पड़ा हुआ है क्योंकि यह सबसे ज्यादा लाभ प्रतिशत पहुंचाने वाली क्रिप्टो करेंसी है बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें बिटकॉइन(Bitcoin) के बारे में पता तो है परंतु उन्हें यह नहीं पता कि इसे कहां से खरीदा जा सकता है तथा इसे बेचने की प्रक्रिया क्या है आज हम इस Article के माध्यम से आप को बिटकॉइन से संबंधित सभी जानकारी देंगे तथा यह बताएंगे कि How to buy & Sell process of Bitcoin in hindi इसे किस प्रकार खरीदा एवं बेचा जा सकता है।

Bitcoin Kya Hai?

यदि सीधी और सरल भाषा में Bitcoin के बारे में समझाया जाए तो जिस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में Rupees, Dollars, Pounds आदि को गिना जाता है उसी प्रकार Digital Currency के रूप में बिटकॉइन को माना जाता है एक प्रकार की Virtual Currency है जोकि डिजिटल तौर पर ही उपलब्ध होती है इसका उपयोग हम डिजिटल तौर पर PAYTM,PHONE PAY, GOOGLE PAY आदि से संबंधित लेनदेन में कर सकते हैं निवेशकों की पहली पसंद में Bitcoin को रखा जाता है यह इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा ऑनलाइन Payments App से जुड़ी रहती है इसका उपयोग आमतौर पर Online Transaction के लिए भी किया जाता है Bitcoin की शुरुआत की बात करें तो यह 2009 में Satoshi Nakamoto के द्वारा की गई थी ये एक प्रकार की Decentralized Currency मानी जाती है क्योंकि इस डिजिटल करेंसी पर किसी का भी अधिकार नहीं है चाहे वह कोई देश हो या बैंक या कोई भी निजी संस्था  हो।

बिटकॉइन

Bitcoin का उपयोग कहा कहा किया जाता है?

यदि Bitcoin के उपयोग की बात की जाए तो यह कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है और वर्तमान समय में लाया भी जा रहा है इसका सबसे बड़ा उपयोग तो Share Market में निवेश के तौर पर किया जाता है जो कि एक बेहतरीन तरीका माना जाता है यदि बात की जाए तो यह भी शेयर मार्केट की तरह निरंतर घटती बढ़ती रहती है इसके जो कुछ मुख्य उपयोग है वह निम्नलिखित आपको बताए जा रहे हैं।

  • Bitcoin का सबसे ज्यादा उपयोग यदि माना जाए तो ऑनलाइन शॉपिंग में किया जाता है
  • Bitcoin के आने से International Transaction में आसानी हुई है जिसके द्वारा आप आसानी से इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • Bitcoin की एक महत्वपूर्ण खासियत यह है कि इसके द्वारा किसी अन्य Cryptocurrency को आसानी से खरीद सकते हैं या फिर Exchange कर सकते हैं।
  • Bitcoin को यदि आप sell करना चाहते हैं तो इसे सेल करके आप उस पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं जो कि आप की राष्ट्रीय मुद्रा में आपको मिल जाएगी।

Bitcoin में निवेश

बिटकॉइन(Bitcoin) में निवेश करने की जो प्रक्रिया है वो बिल्कुल ही शेयर मार्केट(Share Market) जैसी है परंतु वर्तमान में कुछ देशों ने इसे illegal मान के बैन लगा दिया है यदि बाद भारत की, कि जाए तो इसने अभी इसे legal तौर पर मान्यता दी है परंतु 2021 में केंद्र द्वारा कुछ कानून लाने की बात चल रही है यदि यह कानून आ गया तो इसे भारत में भी illegal घोषित कर दिया जाएगा। इसका मुख्य कारण यह है कि इस Cryptocurrency पर किसी का भी अधिकार स्वीकार नही है जो कि तमाम देशों की सरकारों को स्वीकार नहीं है वह चाहते हैं कि इससे बिटकॉइन को कुछ अधिकारों के अंतर्गत रखा जाए जिसमें देश अपने भी कुछ कानून लागू कर सकें।

पिछले महीने की बात की जाए तो Bitcoin की कीमत लगभग 18 लाख से 20 लाख रुपए थी परंतु यही कीमत अगले महीने वर्तमान में 25 लाख रुपए हो गई है जिससे काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलता है।

बिटकॉइन

बिटकॉइन खरीदने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़

किसी भी Cryptocurrency को खरीदने के लिए कुछ रूल रेगुलेशन बनाए गए हैं उसी प्रकार बिटकॉइन को यदि आप खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ तो सिद्ध का पालन करना आवश्यक होता है जो कि निम्नलिखित आपको बताए जा रहे हैं।

  • Bitcoin की खरीदारी के लिए आपके पास एक Valid I’d proof होना जरूरी माना जाता है जिससे आपकी पहचान साबित हो जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी पासपोर्ट आदि।
  • सबसे पहली requirement है बैंक के अकाउंट की जो आपके नाम से होना चाहिए और जिसे वेबसाइट से लिंक करना पड़ता है जिसके द्वारा आपके ट्रांजैक्शन किए जाते हैं
  • आपके पास खुद का Pan card होना चाहिए जो कि bank account से link हो
  • आपके पास एक Valid email ID होनी चाहिए जिसे वेबसाइट में लिंक किया जा सके।

बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे खरीदें?

यदि भारत में बिटकॉइन(Bitcoin) की खरीदारी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे online payment App पर अकाउंट बनाकर उसे वेरीफाई करना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको Debit card, Credit card,Rupay Card,Net banking आदि के द्वारा आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं इसको खरीदने की प्रक्रिया ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार आप Stock Exchange में किसी share को खरीदते हैं वर्तमान में खरीदने के लिए किसी विश्वसनीय ऐप या वेबसाइट की बात करें तो 5 सबसे महत्पूर्ण तरीके आपको निम्नलिखित बताए जा रहे है।

  • WazirX
  • Zebpay
  • Unocoin
  • BTCxIndia
  • Local Bitcoin
Bitcoin Kaise Kharide

1.WazirX के द्वारा

वर्तमान समय में भारत का सबसे सफल तरीका WazirX Trading platform  को ही माना जाता है क्योंकि इस समय इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल CryptoCurrency Exchange के लिए किया जाता है इसके द्वारा आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी को आसानी से खरीद एवं भेज सकते हैं इसकी की बात की जाती है काफी सहज और शानदार मानी जाती है इसमें तरह-तरह के नए नए features  देखने को मिलते हैं।इसमें 3 तरह के फीचर्स देखने को मिलते हैं जो कि यह है:

1.Accessible Across Platforms

Trading platform के द्वारा आप भिन्न-भिन्न प्लेटफार्म को Access कर सकते हैं यह Android phones,iOs phone, Tablets, Mobile window में काफी है तो भी इसे आसानी से किया जा सकता है।

2. CryptoCurrency Range

इसके द्वारा आप लगभग 100 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी के फेयर में आसानी से चैट कर सकते हैं वह भी USDT के साथ  की बात की जाए तो यह एक प्रकार का Trader USD currency होता है।

3.Speed Transaction Platforms

इसके द्वारा काफी stable तौर पर ट्रांजेक्शन को कर सकते हैं चाहे वह कितनी भी बड़ी रकम हो उसे Smoothly आसानी से transfer किया जा सकता है।

2.Zebpay के द्वारा

यदि किसी सरल तरीके की बात की जाए तो Zebpay उसका सफल उदाहरण है क्योंकि इसमें बहुत ही आसानी से Bitcoin को खरीदा और बेचा जा सकता है इसपर अकाउंट बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है इसकी KYC के लिए आपको PAN CARD आदि का विवरण देना होता है जिसके बाद आपका अकाउंट आसानी पूर्वक बनकर तैयार हो जाता है इस एप के द्वारा आप सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं बल्कि अपने और भी Cash Payment आसानी से कर सकते हैं चाहे वह Mobile Recharge हो गया Online Shopping हो,इसे डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर डाउनलोड कर सकते हैं जोकि काफी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

3.Unocoin के द्वारा

यदि एक बेहतर विकल्प की बात की जाए तो Unocoin काफी ज्यादा पॉपुलर माना जाता है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस की मदद से बिना कोई भुगतान किए Bitcoin को आसानी से खरीद सकते हैं इसके द्वारा आफ बिटकॉइन को बहुत ही आसानी से Purchase कर सकते हैं तथा यदि आप उसे long-term में निवेश करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं या फिर तुरंत खरीद के तुरंत बेचने का कार्य कर सकते हैं इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि शेयर मार्केट की तरह आपस में Bitcoin trading भी आसानी से कर सकते हैं जो कि काफी सरलता से की जा सकती है।

बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे खरीदें

4.BTCxIndia के द्वारा

यदि Bitcoin की खरीदारी की बात की जाए तो BTCxIndia काफी पुराना एवं विश्वसनीय वेबसाइट के तौर पर जाना जाता है यदि इसके कार्य करने के तरीके की बात की जाए तो काफी easy interface वाला है जिसे किसी भी परिस्थिति में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है एक प्रकार की ऐसी Website है जिसके द्वारा रियल टाइम में Bitcoin में ट्रेडिंग की सुविधा दी जाती है और बिटकॉइन की खरीदारी आसानी से की जाती है इसमें काफी low cost भुगतान देना होता है तथा Payment transfer की कोई भी फीस नहीं देनी होती है यदि ट्रेडिंग की बात की जाए तो वह लगभग 1% fixed की गई है वह भी टैक्स के साथ। यह एक प्रकार का काफी highly secure वेबसाइट मानी जाती है Quick Withdrawal आसानी से और  छोटे से छोटे Amount को transaction किया जा सकता है।

5.Local Bitcoin के द्वारा

यदि Bitcoin को कैश प्रणाली में खरीदने की बात की जाए तो तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प Local Bitcoin का होगा क्योंकि इसके द्वारा बिटकॉइन खरीदने के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होंगे इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार invest कर सकते हैं परंतु इसकी बात की जाए तो या दूसरे वेबसाइट की अपेक्षा कीमत में थोड़ी ज्यादा मालूम हो सकती है यदि आप बिटकॉइन(Bitcoin) खरीदना ही चाहते हैं चाहे वह जितनी भी कीमत हो तो यह आपके लिए सबसे उपयोगी विकल्प के तौर पर मौजूद है इसे आप मार्केट की कीमत से ज्यादा बेचना चाहते हैं तो आप आसानी से भेज सकते हैं क्योंकि कैश प्रणाली में आप अपने मन मुताबिक रेट दर फिक्स कर सकते हैं जो कि एक प्रकार के मुनाफे की डील मानी जाती है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here