Face Aadhaar Card डाउनलोड: UIDAI फेस आधार कार्ड चेहरा दिखा कर कैसे प्राप्त करें ?

0
176

Face Aadhaar Card Kya Hai | UIDAI फेस आधार कार्ड चेहरा दिखा कर कैसे प्राप्त करें | Face Aadhaar Card Download Kaise Kare |

दोस्तों आज हम आधार कार्ड के बारे में बता रहे हैं कि चेहरा दिखा कर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें। जैसे कि शायद ही आप यह जानते होंगे कि यह बात अभी बहुत कम लोग जानते हैं कि भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र यानी यूआईडीएआई लोगों को एक नया ऑप्शन दिया है जिसकी सहायता से आप लोग अपना फेस दिखा कर भी  यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं है।

चेहरा दिखा आधार कार्ड डाउनलोड करने के लाभ

जिस वक्त आधार कार्ड बने थे उस वक्त आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी नहीं था लेकिन बाद में आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था लेकिन अभी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है जिस के कारण वह अपना आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते ऐसा करने के नहीं होने बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर फेस आधार कार्ड यानी कि आप फेस दिखाकर भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो की सुविधाओं को मुहैया कराया है।

Face Aadhaar Card

फेस दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत कब पड़ती है ?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं बहुत से लोग अपने किसी भी प्रमाण पत्र को संभाल कर रख पाते हैं और उसे खो देते हैं या कहीं रखकर भूल जाते हैं इसी तरीके से बहुत से लोग आधार कार्ड भी कहीं रख कर भूल जाते हैं यह गिरा देते हैं इस सूरत में ना तो उनके पास आधार कार्ड नंबर होता ना ही उसकी कोई फोटो कॉपी। इसलिए यू आई डी ए आई ने एक नई सुविधा लोगों के लिए  मुहैया कराई है जिसके जरिए आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना फेस ऑनलाइन कैमरे से डिटेक्ट करा कर अपने आधार कार्ड को दोबारा से प्रिंट करा सकते हैं। यह आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी ओरिजिनल ही मानी जाएगी।

Face Aadhaar Card

आधार कार्ड रजिस्टर मोबाइल नंबर से लिंक होने के लाभ।

यदि आपका आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होता है तो यू आई डी ए आई आपको इसके बहुत से लाभ देती है जिनमें से कुछ खास हम आपको बता रहे हैं।

  • आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने की वजह से आप आधार कार्ड को बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होने की वजह से आपको यह भी सुविधा मिलती है कि आप अपनी बायोमेट्रिक पहचान को आसानी से लॉक और अनलॉक कर सकते हो।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो आप आधार कार्ड के उपयोग की जानकारी ऑनलाइन आसानी से देख सकते हो।
  • अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप आधार कार्ड में दिया हुआ है एड्रेस खुद बदल सकते हो।
  • या फिर आपका नाम में या आपके पिता के नाम में  कोई गलती है तो आप उसे सही कर सकते हो बशर्ते कि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

तो दोस्तों यह तो थे फायदे आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने की वजह से मिलते हैं अब हम आपको बता रहे हैं कि आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैसे लिंक करते हैं।

फेस दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिंक करना।

यदि आप अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हो तो आपको इसके लिए कोई ऑनलाइन सुविधा आपको नहीं दी गई है। अगर आप अपना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार कार्ड सेंटर जाना ही पड़ेगा इसके बिना आप यह काम नहीं कर सकते और अगर इसके बारे में कुछ आपको पूछना है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं |

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे इनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।
आधार कार्ड
  • यहां पर आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे नंबर 1 वर्चुअल आईडी नंबर 2 एनरोलमेंट नंबर नंबर 3 आधार कार्ड नंबर।
  • यहां पर आप आधार कार्ड नंबर भर सकते हैं।
  • इसके  बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है। फिर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे OTP /TOTP /FACE AUTH।
  • इनमें से आपको FACE AUTH के विकल्प पर क्लिक करना होगा और एक कैप्चा कोड भी देखकर भरना होगा।
आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • अगर यह प्रक्रिया आप अपने लैपटॉप पर कर रहे हैं तो आपका वेब कैमरा शुरू हो जाएगा और अगर आप अपने मोबाइल पर कर रहे हैं तो उसमें फ्रंट कैमरा शुरू हो जाएगा।
  • इसके लिए थोड़ी देर कैमरे के सामने अपना चेहरा स्थिर रखना हुआ ताकि वह सही तरीके से फोटो ले सके।
  • जैसे ही आपके चेहरे का फोटो कैप्चर होगा वैसे ही एक फॉर्म खुल कर आएगा इस फॉर्म में आपको दो आसान सवालों का जवाब देना होंगे। उसके बाद आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

तो इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं। आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी ओरिजिनल ही मानी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here