Google Question Hub क्या है और कैसे उपयोग करें?

0
154

Google Question Hub Kya hai | गूगल क्वेश्चन हब कैसे उपयोग करें | Google Question Hub Registration | गूगल क्वेश्चन हब सिग्न इन कैसे करे

इंटरनेट पर रोजाना बहुत से नए ब्लॉगर्स आते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो ब्लॉगिंग में लम्बे समय तक टिकते है। जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आता है तो उसे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है और बहुत से नए ब्लॉगर को नए पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक ढूंढने में परेशानी होती है। गूगल के क्वेश्चन हब इवेंट 14 दिसंबर 2018 को दिल्ली के पुल्लमैन होटल में था और पूरे भारत में से इसमें कम से कम 400 से भी ज्यादा ब्लॉगर और यूट्यूबर ने हिस्सा लिया था। इसलिए गुगल ने ब्लॉगर्स के लिए एक नया प्लेटफार्म गुगल क्वेश्चन हब और नवलेखा लॉन्च किया है। तो आइए आज हम आपको गूगल क्वेश्चन हब और उसके उपयोग के बारे में जानकारियां प्रदान करेंगे।

गूगल क्वेश्चन हब क्या है ?

 Question hub को कंटेंट राइटर ऑफ ब्लॉगर के लिए बनाया गया है क्योंकि उनका कंटेंट क्या है? वह लोगों को बता सके। यूजर के लिए कुछ चीज़े जानना बहुत मुश्किल होता है और वह अधूरी जानकारी के साथ पढ़ते हैं। इसलिए Google Question Hub का एक ऐसा प्लेटफार्म है जो यूजर्स के सवालों के लिए बनाया गया है। जिससे अगर वह किसी कंटेंट को जानने में अटक गए हैं तो उनकी परेशानी हल हो जाये। इसे कोई भी राइटर या ब्लॉगर इस्तेमाल कर सकता है और उसके होने के लिए हिंदी ब्लॉग या कंटेंट होना अनिवार्य है। जब तक हिंदी ब्लॉग नहीं होगा तब तक उसका कोई काम नहीं है। गूगल चाहता है कि हिंदी, गुजराती, मराठी, तेलुगू और तमिल आदि भारतीय भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा यूजेस रिलेवेंट कान्टैंट पब्लिक किए जाएं और उसके लिए गूगल क्वेश्चन हब प्रोग्राम शुरू किया जाए।

Google Question Hub

Question hub की जानकारी

 Question hub ब्लॉगर के लिए बनाया गया है। क्योंकि कुछ रिसर्च से यह पता चला है कि हिंदी भाषा में कंटेंट की बहुत कमी है। अंग्रेजी भाषा में कंटेंट की तादाद बहुत ज्यादा है। तकरीबन 50% इंग्लिश और हिंदी  0.1%  है। भारत देश की राष्ट्रीय परिभाषा हिंदी है और भारत में ही हिंदी के कंटेंट की कमी है। इसी परेशानी को मध्य नजर रखते हुए गूगल द्वारा यह हल निकाला है कि गूगल क्वेश्चन आफ थोर को बनाया गया है। इससे ब्लॉगर हुए कंटेंट राइटर से पूछे जाने सवालों के बारे में पता चल जाता है।

क्वेश्चन हब कॉन्टेस्ट क्या है?

गूगल ने अपने इस नए टूल को बढ़ाने के लिए एक क्वेश्चन हब कांटेस्ट का आयोजन किया था जिसमें उन्होंने ब्लॉगर्स को ज्यादा से ज्यादा टूल्स का उपयोग करके आर्टिकल लिखने के लिए प्रोत्साहित किया था। गूगल का यह मानना है कि इस कंपटीशन से ब्लॉगर्स में हिंदी पोस्ट को लेकर उत्साह बढ़ेगी और अंत में उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जाएगा। इससे ब्लॉक के बीच प्रतियोगिता की भावना पैदा होगी। इस कंपटीशन मैं लगभग 400 ब्लॉगर्स ने हिस्सा लिया था और अंत में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर उन्हें सम्मानित भी किया गया था। पुरस्कार को चार हिस्सों में विभाजित किया गया था जिसमें कि 1- platinum members को गुगल pixel 2 smartphone  2- gold members को Chromebook laptop 3- silver members गुगल होम और  4- bronze members को मिनि गुगल होम से पुरस्कृत किया गया था।

Google Question Hub

गूगल क्वेश्चन हब टूल्स को लेकर लोगो की सोच

 गूगल की यह क्वेश्चन हब टूल्स ब्लॉगर्स के लिए सच में बहुत ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होने वाला है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आर्टिकल लिखने को लेकर काफी जानकारियां आसानी से प्राप्त हो सकती हैं। इसके अलावा ब्लॉगर्स को यूजर्स के सवालों के विषय में जानने को मिलेगा इसके इस्तेमाल से काफी नहीं यूनिक आर्टिकल्स सामने उभर के आएंगे इस टूल की मदद से पब्लिशर को यूजर्स के मानसिकता के विषय में जानकारी आसानी से प्राप्त होगी। एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के लिए जो भी चीजों की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी आपको इस टूल से प्राप्त हो जाएगी।

इसके अलावा नए ब्रदर्स को और आर्टिकल के टॉपिक को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि इसमें स्थित सवालों से आपको बहुत कुछ आईडिया जरूर मिल जाएंगे और आने वाले समय में इसमें कई सारे नए फीचर्स देखने को मिलेंगे जो कि सभी पब्लिशर को बढ़िया कांटेक्ट बनाने में सहायता प्रदान करेंगे। अगर आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करेंगे तब लॉन्ग टर्म में यह आपको बहुत ही बेहतरीन रिजल्ट दिखाने की कैपेसिटी रखता है।

Google Question Hub कैसे कार्य करता है?

  • क्वेश्चन हब का कार्य है कि मैं उसको पढ़ने वाले युज़र के सवालों का जवाब प्रदान करता है।
  • क्वेश्चन हब का कार्य है कि वह गूगल पर हिंदी कंटेंट की बढ़ोतरी करें।
  •  गूगल क्वेश्चन हब का कार्य है यूजर द्वारा सवालों को देखा जाए कि उन्हें किस में दिलचस्पी है?
  • क्वेश्चन हाफ का सबसे अहम कार्य है कि कंटेंट पढ़ने वाले यूजर्स को खुश करना जब तक यूज़र खुश नहीं होंगे तब तक वह कंटेंट में दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे।

गूगल क्वेश्चन हब के फीचर्स

1-क्वेश्चन-  क्वेश्चन पेपर के माध्यम से आप अपना क्वेश्चन हमें सभी क्वेश्चन को देख सकते हैं और जो सवाल जरूरतमंद लग रहे हैं। आप उन्हें जोड़ सकते हैं सवाल  ऐड करने के लिए आपको एड क्वेश्चन पर क्लिक करना हैऔर उसमें आपको दो ऑप्शन देखेंगे जैसे टॉपिक वाइज सर्च और दूसरा ऑप्शन कीवर्ड इन दोनों ऑप्शन के माध्यम से प्रशन जोड़ सकते हैं।

2- स्टार्ट-  स्टार्ट क्वेश्चन हब का एक टीचर है। स्टार्ट फीचर के माध्यम से आप उन सवालों को स्टार्ट में ऐड कर सकते हैं जिन सवालों का आप जवाब देना चाहते हो तो कभी भी आप स्टार्ट सेक्शन से जाकर उन सवालों का जवाब दे सकते है।

3-टॉपिक-  टॉप क्वेश्चन हब का फीचर है जिसके माध्यम से आप टॉपिक को कैटेगरी में बांट सकते हैं। सवाल को अलग-अलग क्षेत्रों में बांटा सकते है और हर सवाल में सिर्फ आप 100 क्वेश्चन ही दे सकते हैं।

4-सैटिंग-  सेटिंग क्वेश्चन हब का  फीचर है जिसके माध्यम से टोल को इस्तेमाल करने के कंट्रोल होता है। जैसे के लैंग्वेज क्वेश्चन लैंग्वेज डिलीट योर एक्टिविटी और अकाउंट फॉर एक्सपोर्ट डाटा।

  • डिस्प्ले लेंग्वेज-  इसके माध्यम से आप अपने डिस्प्ले की भाषा चुन सकते हैं जैसे कि इंग्लिश, हिंदी आदि।
  • क्वेश्चन लैंग्वेज- इसके माध्यम से आप अपने सवाल को जिस भाषा में देखना चाहते हैं उस भाषा में दिखाई देता है।
  • डिलीट अकाउंट- इसके माध्यम से आप अपने अकाउंट व एक्टिविटी डिलीट कर सकते हैं और इसे डिलीट करने के बाद एक्टिविटी आपको दोबारा नहीं मिल सकती।
  • एक्सपोर्ट डेटा- इसके माध्यम से आप अपनी सभी एक्टिविटी को सीएसवीएसई एक्सपोर्ट कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

5-फीडबैक –  इस फीचर के माध्यम से आपको अगर कोई भी परेशानी आए तो आपको शंख आपकी टीम से संपर्क कर सकते हैं।

6- हिस्ट्री- इस ऑप्शन के माध्यम से आप उन सभी क्वेश्चन के बारे में जान सकते हैं जिन्हें कि आपने आंसर किया है या फिर रिजेक्ट किया है साथ में आप उन सभी की हिस्ट्री भी देख सकते हैं।

7- क्वेश्चन काउंट- इसमें आप अपने द्वारा ऐड किए हुए सवाल को देख सकते हैं और साथ में उनकी अकाउंट को ट्रैक भी कर सकते हैं।

8- सी क्वेश्चन – इस ऑप्शन में आप ऐड किए हुए सभी सवालों को एक साथ देख सकते हैं।

गूगल क्वेश्चन हब

Google Question Hub टूल के लाभ

  • इस टूल की सहायता से आसानी से कंटेंट के आइडियाज मिल सकते हैं क्योंकि एक ब्लॉगर के लिए कॉन्टेंट का आईडिया बड़े ही मुश्किल से प्राप्त होता है।
  • क्वेश्चन हमें यूजर्स के सवालों को पब्लिशर के सामने रखा जाता है इसलिए उनके सवालों को आसानी से सॉल्व किया जा सकता है।
  • अगर पब्लिशर अपने आर्टिकल्स में यूजर्स के सवालों का जिक्र सही ढंग से करे तो उनके आर्टिकल की रैंक बड़ी ही आसानी से गूगल सर्च में बढ़ाई जा सकती है।
  • डायरेक्टली तो आप अपने ब्लॉक के ट्रैफिक को नहीं बढ़ा सकते लेकिन अगर आपके लिखें आर्टिकल की रैंक अच्छी हो जाए तब इससे आपका ट्रैफिक जरूर बढ़ सकता है।
  • अगर आप इस टूल का इस्तेमाल करें तो आप यह जरूर पता लगा सकते हैं कि आपके कांटेक्ट में और क्या-क्या ऐड करना है जिससे कि आप अपने यूजर्स के सवालों को हल बता सकेगे और आपके कांटेक्ट की क्वालिटी अपने आप ही बढ़ जाएगी।
  • आप अपने आर्टिकल में लोगों के सवालों को जगह दें और उसे सोशल मीडिया में शेयर करते हैं तो इससे आप यूनिक आर्टिकल लिखने में सक्षम हो जाते हैं और  आपके आर्टिकल की विजिबिलिटी भी जरूर बढ़ जाती है।

क्वेश्चन हब में सवालों के जवाब देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको गूगल क्वेश्चन हब पर लॉगिन करना है जिसके लिए आप अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद आपको क्वेश्चन हाफ का एक होमपेज दिखाई देगा।
  • इस पेज पर आपको एड क्वेश्चन पर क्लिक करके क्वेश्चन को ऐड करना है।
  • सवाल के साइड पर स्थित आंसर बटन पर क्लिक करें और अपने आर्टिकल का लिंक सबमिट करें और अगर आपको आंसर ना पता हो तब उसे रिजेक्ट कर दें।
  • एक टॉपिक से आप एक समय में 5 सवाल तक ऐड कर सकते हैं और टोटल में 100 सवाल तक ऐड कर सकते हैं।
क्वेश्चन हब में सवालों के जवाब

क्वेश्चन हब ज्वाइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको क्वेश्चन हब के लिंक पर क्लिक करना है । क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फैन पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जो इस प्रकार होंगे 1- log in और 2- sigh in करने का
  •  इस दूसरे ऑप्शन पर  Express your interest to use question hub here par आपने क्लिक करना है और आगे बढ़ना है।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके ईमेल का इनबॉक्स ओपन हो जाएंगा अब उसमें ईमेल सेंड करने के लिए एक ऑप्शन भी आएगा आपको उसमें अपना नाम, ईमेल और वेबसाइट लिंक ऐड करना है ऐसा करने के बाद आपको क्वेश्चन हब के ईमेल पर सेंड कर देना। या फिर आप नीचे दिए गए लिंक से क्वेश्चन हब टीम को एक्सेस के लिए रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं।
क्वेश्चन हब ज्वाइन

CONCLUSION

 उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि Google Question Hub टूल क्या होता है और उसके क्या-क्या कार्य होते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here