बीएड (B.Ed) कोर्स क्या है और B.Ed कोर्स कैसे करें योग्यता समय अवधि ?

0
261

दोस्तों आज हम आपको B.Ed कोर्स के बारे में बता रहे हैं की बीएड कोर्स क्या होता है और बीएड कोर्स को कैसे करें इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे इसमें आपको आपकी योग्यता कितनी होनी चाहिए और इस कोर्स को करने में कितना समय लगता है यूं तो हमारे समाज में शिक्षक की पोस्ट को इज्जत की नजर से देखा जाता है और हमारे देश में बहुत से छात्र एक शिक्षक ही बनना चाहते हैं। एक शिक्षक समाज की दिशा को ही बदल सकता है शिक्षक का हमारे देश में यह महत्वपूर्ण स्थान है। हमारे देश भारत में बीएड की डिग्री शिक्षक बनने के लिए ही दी जाती है आज हम B.Ed के बारे में आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।

B.Ed कोर्स क्या है ?

B.Ed कोर्स क्या है यह बताने से पहले हम यहां आपको इसकी फुल फॉर्म बता देते हैं B.Ed की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ एजुकेशन होती है यह खास तरह की डिग्री होती है जिसके बाद आप एक अध्यापक बन सकते हो और अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज में एक टीचर बनना चाहते हो तो आपके पास बीएड की डिग्री होना बहुत जरूरी है बिना बीएड की डिग्री के आप सरकारी विद्यालय के अध्यापक नहीं बन सकते। साल 2019 में भारत सरकार ने यह फैसला लिया की सरकारी विद्यालयों के लिए अध्यापक की नियुक्ति के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य है इसका कोर्स 2 वर्ष में पूरा होता है बीएड में निम्नलिखित सब्जेक्ट होते हैं शिक्षा, संस्कृति और मानव मूल्य, शैक्षणिक मनोविज्ञान, शैक्षणिक मूल्यांकन, शिक्षा दर्शन आदि।

बीएड के लिए शैक्षिक योग्यता

B.Ed में एडमिशन लेने के लिए आपको बीए बीएससी बी कॉम आदि स्नातक कोर्स करना अनिवार्य है इसमें कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए। आपको यह स्नातक डिग्री किसी विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त बोर्ड से करनी होगी। जब ही आप बीएड की प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं।

बीएड कोर्स

बीएड कैसे करे ?

B.Ed में एडमिशन लेने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है उसके बाद आपको काउंसलिंग में शामिल होना होता है इसके बाद प्रवेश परीक्षा में जितने अंक मिलते हैं उसी के हिसाब से आपको विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त बोर्ड में एडमिशन मिलता है गवर्नमेंट कॉलेज के अलावा यह कोर्स बहुत से प्राइवेट कॉलेज भी कराते हैं बीएड की प्रवेश परीक्षा का आयोजन जून-जुलाई महीने में होता है और इसका रिजल्ट जुलाई के आखिरी तक आ जाता है।

बी-एड की फीस

बीएड की पढ़ाई किसी कॉलेज में होती है इसके अलावा आप डिस्टेंस स्टडी भी कर सकते हैं इसलिए  रेगुलर और डिस्टेंस स्टडी की फीस भी अलग अलग होती है। रेगुलर स्टडी की फीस 2 साल की लगभग ₹55000 से लेकर ₹75000 तक हो सकती है और डिस्टेंस स्टडी की फीस 2 वर्ष के लिए किसी सरकारी कॉलेज से करने में ₹33000 तक हो सकती है।

बी-एड कहाँ से करे ?

B.Ed का कोर्स पूरा करने के लिए आपको एक सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड या कॉलेज की आवश्यकता होती है। नेशनल काउंसलिंग ऑफ टीचर्स एजुकेशन यानी NCTE का हेड ऑफिस दिल्ली में है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय बहुत से शहरों में है जिनमें जयपुर भोपाल भुवनेश्वर बेंगलुरु आदि है। NCTE से मान्यता प्राप्त कालेज में आप B.ed का पाठ्यक्रम पूरा कर सकते हैं। NCTE की आधिकारिक वेबसाइट है |

B.Ed करने के बाद नियुक्ति

अगर आपने B.ed का कोर्स पूरा कर लिया है तो आप टीजीटी और पीजीटी के जरिए नौकरी पा सकते हैं। अगर आपके B.Ed में 50% मार्क्स आए हैं तो आप टीजीटी यानी ट्रेंड ग्रैजुएट टीचर के द्वारा एक से 10 तक की कक्षाओं को पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानी पीजीटी के द्वारा कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी विद्यालयों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

वेतन मान

टीजीटी अध्यापकों का वेतन ₹ 25000 से ₹ 30000 महीना हो सकता है इसके अलावा पीजीटी अध्यापकों का वेतन मान ₹ 40,000 से ₹ 45000 महीना के बीच हो सकता है।

भारत के प्रसिद्ध बी-एड कॉलेज

  • यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
  • अल-अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन
  • विजया टिचर्स कॉलेज
  • बॉम्बे टिचर्स ट्रेनिंग कॉलेज
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन
  • डॉ एम जी आर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट
  • लेडी इरवीन कॉलेज
  • लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर बूमन
  • कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन
  • जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

तो दोस्तों इस प्रकार आप B.ed का कोर्स करके किसी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में जॉब प्राप्त कर सकते हो क्योंकि एक अध्यापक का काम समाज की बुराइयों को दूर करना भी है इसलिए इस प्रोफेशन को बहुत इज्जत की नजर से देखा जाता है। इसलिए आज हमने B.Ed से संबंधित आपको सभी जानकारी उपलब्ध कराई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here