हैशटैग (What Is Hashtag) क्या है- हैशटैग के उपयोग और फायदे जाने हिंदी में

हैशटैग का मतलब क्या होता है और इसे क्यों लगाया जाता हैं एवं Hashtag के उपयोग, फायदे क्या होते है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

आज के समय में लगभग हर तीसरा व्यक्ति Social Media पर मौजूद है और वह अनेकों प्रकार के Application जो कि Social Networking Site होते हैं जैसे Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp आदि पर अपने ID बनाकर उसका बखूबी से इस्तेमाल कर रहा है आप देखते होंगे कि बहुत सारे लोग जब अपनी फोटो को पोस्ट करते होंगे तो उसको और ज्यादा आकर्षित दिखाने के लिए वह कुछ टाइप करके # देकर लिखते हैं जिससे Post और भी ज्यादा Attractive नजर आने लगता है क्या आपको पता है कि यह Hashtag क्या होता है यदि नहीं तो आइए आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Hashtag(#) क्या है इसके उपयोग और फायदे की जानकारी आपसे साझा करेंगे जिससे आप भी अपने पोस्ट को आकर्षित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकें।

Hashtag(#)Kya Hai?

जब भी हम किसी विशिष्ट विषय पर कुछ शब्द लिखते हैं तथा उसके उस विशिष्ट शब्द को दर्शाने के लिए Hashtag का प्रयोग किया जाता है क्योंकि जब हम # का प्रयोग करके किसी Word को प्रदर्शित करते हैं तो उससे वह शब्द और भी ज्यादा Attractive और उससे संबंधित जितने भी Post हुए रहते हैं वह एक Link के माध्यम से उस # में जुड़ जाते हैं # एक प्रकार का Social Networking Site Twitter के द्वारा शुरू किया गया था जिस पर हम किसी भी प्रकार की मुहिम या शब्द को Hashtag के माध्यम से प्रदर्शित करके इसे और भी ज्यादा उजागर कर सकते हैं ट्विटर के साथ ही साथ # का इस्तेमाल Facebook और Instagram पर भी काफी जोर-शोर से चल रहा है सामान्य तौर पर यह जान लें कि किसी भी पोस्ट को अच्छा दिखाने के लिए हैशटैग का प्रयोग किया जाता है।

हैशटैग

Social Media क्या है

हैशटैग क्यों लगाया जाता हैं?

अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित और फैलाने के लिए हम Hashtag का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस # के माध्यम से ही किसी भी तरह के शब्द को हम आकर्षित बना सकते हैं तथा उसके साथ-साथ यह भी एक Link के माध्यम से दर्शन सकते हैं कि जितनी बार उस शब्द को Hashtag के माध्यम से Post किया गया है वह सामने प्रदर्शित हो जाएगा इसलिए ज्यादातर Twitter और Instagram पर यही देखने को मिलता है कि हर पोस्ट में # का इस्तेमाल बखूबी से किया जा रहा है इसके साथ ही साथ या ध्यान देने वाली बात भी है कि हमेशा उन्हीं शब्दों को Hashtag के साथ जोड़ें जो कि वैधानिक रूप से मान्य हो क्योंकि यह बहुत तेजी से वायरल होता है।

Hashtag का उपयोग

जैसा कि आपको बताया गया कि Hashtag का इस्तेमाल ज्यादातर Twitter, Instagram पर किया जाता है जब भी किसी Post अथवा Twite किया जाता है तो उस समय उस विशिष्ट प्रकार के शब्द को दर्शाने के लिए उसके आगे एक # लगाकर Post किया जाता है ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि उस वक्त में Hashtag के कारण काफी ज्यादा भारीपन हो जाता है तथा उसके साथ ही साथ यह भी प्रदर्शित होने लगता है कि उसका चलन काफी तेजी से हो रहा है निम्नलिखित हम आपको कुछ वाक्यों में Hashtag का उदाहरण देंगे कि किन-किन प्रकार से Hashtag का प्रयोग किया जा सकता है आपको कुछ एग्जांपल बताते हैं।

Twitter Account कैसे बनाएं

Ex 1– #मैं #गया #था

Ex 2– #मैंगयाथा

3– #मैं_गया_था

उपरोक्त हमने आपको तीन प्रकार से Hashtag का उपयोग बताया है जिसको आप अपने Post में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हैशटैग

Hashtag के फायदे

जैसा कि आपको बताया गया कि Hashtag की शुरुआत Twitter के माध्यम से की गई थी लेकिन बाद में काफी ज्यादा प्रचलित होने पर अन्य Social Networking Site पर भी उपयोग किया जाने लगा इसके अनेकों प्रकार के फायदे हैं यदि आप Hashtag का इस्तेमाल करके अपने Post करते हैं तो आपको अनगिनत फायदे प्रदान किए जा सकते हैं निम्नलिखित हम उनको बताने जा रहे हैं।

  • यदि आप व्यापार क्षेत्र में अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं तो # का इस्तेमाल करके आप Social Networking Site पर अपने Product और अपने Business को Promote कर सकते हैं।
  • किसी भी Blog, Article में यदि आप Hashtag का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपके Article को एक अच्छी रैंक मिलने लगेगी और लोग ज्यादा से ज्यादा आकर्षित होंगे।
  • Hashtag का प्रयोग करके जब आप Post करेंगे तो से आप को अपने अन्य व्यापार जगत के क्षेत्र में बहुत से ऐसे लोगों से भी Connection बनेगा जो कि आपके Hashtag का इस्तेमाल करेंगे।
  • Instagram, Twitter, Facebook आदि पर अपने Product के Promotion के लिए आवश्यक इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसे में Free में ही आपके Product लोगों तक आसानी से पहुंचने लगेंगे।
  • Hashtag के इस्तेमाल करने से जितने भी Topic आपकी Post से Related होंगे वह # पर क्लिक करने से सभी एक बार में सामने आ जाएंगे।

Hashtag# का प्रयोग कहा नहीं करें?

कई बार क्या होता है कि बहुत से लोग Social Networking Site पर बेवजह बहुत बार # का प्रयोग कर लेते हैं ऐसे में काफी ज्यादा भद्दा नजर आने लगता है तो बहुत लोगों को Hashtag का सही इस्तेमाल भी नहीं पता होता इसलिए हम आपको निम्नलिखित #  का प्रयोग कहां नहीं करना चाहिए यह हम बताने जा रहे हैं।

  • कई बार यह देखने को मिला है कि बहुत से लोग Post में हर शब्द के साथ # का इस्तेमाल करते हैं परंतु उन्हें यह मालूम होना चाहिए कि इससे उनका पोस्ट और भी ज्यादा भद्दा लगने लगता है।
  • # का प्रयोग हमेशा Alphanumeric शब्दों के साथ ज्यादा तौर पर किया जाता है।
  • किसी भी प्रकार के Special Characters के साथ # का प्रयोग बिल्कुल ना करें।
  • आप जिस भी Post को करना चाहते हैं हमेशा उस Post से संबंधित ही # का प्रयोग करना चाहिए अन्य बाहर से लाए हुए शब्दों के साथ # का प्रयोग बिल्कुल ना करें।
  • एक ही Post में बार-बार # का उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए ऐसे में आपका पोस्ट एक सीमित दायरे तक ही रह जाता है।

Conclusion:निष्कर्ष

आज इस Article के माध्यम से हमने आपको Hashtag के बारे में विस्तृत तौर पर जानकारी मुहैया की है ऐसे में इसके फायदे और उपयोग दोनों ही विस्तार से बताए गए हैं तथा उसके साथ साथ हमने # का प्रयोग कहां नहीं करना चाहिए या भी संक्षेप में बताया है इस लेख के द्वारा हम आशा करते हैं कि आपको भी # का सही इस्तेमाल करने आ जाएगा यदि या लेख आपको पसंद है तो आप इसे दोस्तों को भी शेयर करें जिससे और भी लोग # के सही इस्तेमाल का तरीका जान ले।

Leave a comment