बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे- Bank Account Close Application हिंदी में

Bank Account Kya Hota Hai और Bank Khata बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे एवं लिखने का तरीका क्या है जाने हिंदी में

वर्तमान समय में भारत में 34 राष्ट्रीय एवं प्राइवेट बैंकों की 3078 शाखाएं मौजूद है जिनके द्वारा सभी भारतीयों ने अपने खाते खोल रखे हैं इन बैंकों की वजह से ही हमारे पैसे सुरक्षित रखे होते हैं जिससे कभी भी आसानी से निकाला जा सकता है चाहे वह बैंक में जाकर चेक द्वारा निकाला जाए या फिर एटीएम मशीन के द्वारा निकाला जा सके अगर सुविधाओं की बात की जाए तो बैंकों द्वारा अपने खाताधारकों को बहुत सी सुविधाएं प्रदान की जाती है परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई खाताधारक यदि अपना खाता उक्त बैंक में बंद करवाना चाहता है या फिर किसी खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके संबंधी उस Bank Khata को बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन देते हैं आज हम उसी एप्लीकेशन के बारे में बैंक में खाता बंद करने से संबंधित जानकारी आपको देंगे।

Bank Khata बंद कैसे करे

कभी-कभी क्या होता है कि जब कोई खाताधारक अपना खाता बंद करवाना चाहता है या फिर किसी खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके संबंधी उस खाते को बंद करवाने के लिए काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं परंतु उन्हें कोई समाधान नहीं समझ आता उसके लिए हम आपको कुछ विशेष जानकारी बताएंगे जिससे यदि भविष्य में आपको इसकी जरूरत पड़ती है तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से सही जानकारी पा सके यदि किसी Bank Khata धारक को अपना खाता बंद करवाना है तो उसको अपने शाखा प्रबंधक(Bank Manager) के पास एक एप्लीकेशन लिख कर देना होगा जिसमें स्पष्ट रूप से आप का कारण लिखा होना चाहिए ताकि शाखा प्रबंधक को आपकी परेशानी समझ में आ सके जिसका डेमो निम्नलिखित दिया गया है:–

Bank Account

Bank Account बंद करवाने का Format:

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

पंजाब नेशनल बैंक(अपनी शाखा का पूरा नाम लिखें)

लहुराबीर,वाराणसी(अपने गांव/शहर/कस्बे का नाम लिखें)

विषय :– बचत खाता बंद करवाने हेतु आवेदन।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं ____________ (अपना पूरा नाम लिखें) है, आप के बैंक शाखा____________ (बैंक शाखा का नाम पूरा लिखे) खाता धारक हूं। जिसका अकाउंट नंबर_______________ (अकाउंट नंबर लिखें) यह है। मै अपने कुछ निजी कारण से अब इस खाते को इस्तेमाल करने में असमर्थ हूं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरे इस बचत खाते को बंद करवाने की कृपा करे तथा मेरे खाते की शेष राशी का भुगतान करने की कृपा करें, प्राथी आपका सदा आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

मेरे बचत खाते की कुछ जानकारी निम्नलिखित है–

खाता संख्या• ____.

पुरा नाम•______.

मोबाइल नं(बैंक में रजिस्टर्ड)•_____.

पूरा पता• ____.

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन

SBI Bank Account ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

Bank Account बंद करने के कुछ नियम:

यदि आप अपने Bank Account को हमेशा के लिए बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए बैंक के द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं जो कि आपको पहले से पता होना चाहिए यदि आप उन नियमों को पहले से जानेंगे तो यह आपके लिए बेहतर होगा यदि भविष्य में कभी उक्त खाते से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहे तो वह आपको पता है,निम्नलिखित कुछ नियम बताए जा रहे हैं:

  • किसी भी खाते को बंद करवाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि वह पूर्ण रुप से बंद कर दिया जाएगा तथा भविष्य में उसे दोबारा नहीं खोला जा सकता है।
  • यदि आप किसी बैंक खाते को बंद कर आना चाहते हैं तो उसमें की राशि को या तो निकाल ले या किसी अन्य बैंक अकाउंट में जो कि आपके पास तो उसमें ट्रांसफर कर ले ताकि यदि अकाउंट बंद हो जाए तो आपको व राशि प्राप्त हो सके।
  • अपने उक्त Bank Account की डिटेल को एक Statement के तौर पर निकाल कर रखें ताकि यदि भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आपके पास वह स्टेटमेंट पहले से ही मौजूद हो।

Bank Account बंद करने के लिए सम्मिलित दस्तावेज:

किसी भी Bank Account को बंद करने के लिए कोई दस्तावेज की भी मांग की जाती है ताकि यह पता चल सके कि वह बैंक अकाउंट आपका ही है इसके लिए निम्नलिखित कुछ डाक्यूमेंट्स बताए जा रहे हैं जो कि अनिवार्य हैं:

  • Bank Passbook
  • Aadhaar Card
  • Pan Card
  • Application
  • Account Statement

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त लेख के द्वारा आपको Bank Account को बंद करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने अकाउंट को बंद करवा सकते हैं तथा डेमो के तौर पर एप्लीकेशन कैसे लिखें यह भी बताया गया है तथा इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बैंक अकाउंट को बंद करने का तरीका बहुत ही बेहतर ढंग से बताया गया है यदि आपको आर्टिकल पसंद आया तो इसको दूसरो को भी शेयर करें।

Leave a comment