Application For Sick Leave In Hindi- बीमारी में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन

बीमारी में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे और एप्लीकेशन लिखने का तरीका क्या है एवं Application For Sick Leave In Hindi

कोई भी स्कूल कॉलेज दफ्तर या फिर संस्था में कोई छात्र या व्यक्ति जाता है तो अक्सर ही ऐसी परिस्थिति आ जाती है जिसमें उसको छुट्टी लेना पड़ जाता है ऐसे में मौखिक तौर पर छुट्टी तो नहीं ली जा सकती तो फिर इसके लिए बीमारी में छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र(Application For Sick Leave) लिखना अनिवार्य होता है जोकि लिखकर जब आप अपने प्रबंधक या प्रधानाचार्य को देते हैं तो वहां से आपको कुछ दिनों की छुट्टी प्रदान कर दी जाती है जिससे कि आप अपनी बीमारी से रिकवर होकर पुणे आ सके ऐसे में सिक लीव इन हिंदी कैसे लिखा जाता है

उसका तरीका बहुत लोगों को नहीं पता होता तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Application For Sick Leave In Hindi को बताने का कार्य करेंगे जिससे कभी आपको जरूरत पड़ सके तो आप इस Article के माध्यम से अपनी छुट्टी के लिए Application लिख सकें।

Table of Contents

Application For Sick Leave

जब कभी भी बीमारी के कारण छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र लिखा जाता है तो मुख्य तौर पर उस व्यक्ति के नाम पर लिखा जाता है जोकि आपके श्रेणी में सबसे उच्च स्तर पर होता है जैसे कि यदि आप किसी कार्यालय में कार्य कर रहे हैं तो वहां के Branch Manager को या फिर स्कूल में आप हैं तो Principal को संबोधित करते हुए अपना Sick Leave Application लिखा जाता है ऐसे में निम्नलिखित हम आपको बीमारी में छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखते हैं उसका तरीका बताने जा रहे हैं।

Application For Sick Leave In Hindi

Sample No.1st

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य जी

ज्ञानोदय हाई स्कूल,

रेवसा,चंदौली

विषय: बीमारी हेतु अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि पिछले 3 दिनों से मैं तेज बुखार की वजह से काफी ज्यादा परेशान चल रहा हूं ऐसे में डॉक्टर को दिखाने पर डॉक्टर ने 3 दिन का आराम करने की भी सलाह दी है जिसके कारण मैं 22/08/2022 से 24/08/2022 तक विद्यालय आने में असमर्थ रहूंगा।

अतः आप श्रीमान जी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि मेरी अवकाश को स्वीकृति प्रदान करें जिससे मैं ठीक हो सकूं। प्रार्थी आपका सदा आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम:राम लखन प्रसाद

कक्षा:9 B

रोल न:53

दिनांक:21/09/2022

Sample No.2nd

सेवा में,

शाखा प्रबंधक

HDFC Bank

हज़रतगंज,लखनऊ

विषय:वायरल बुखार के कारण छुट्टी हेतु प्रार्थना पत्र

महाशय,

मैं आपको अवगत कराना चाहता हूं की कल शाम को जब मैं ऑफिस से घर आ रहा था तो तेज बारिश में भीग जाने के कारण मेरी रात में काफी ज्यादा तबीयत खराब हो गई जिसके बाद मुझे डॉक्टर के पास जाना पड़ा ऐसे में डॉक्टर के द्वारा मुझे पता चला की मैं वायरल फीवर से ग्रस्त हूं जिसके लिए मुझे 4 दिन का बेड रेस्ट करना पड़ेगा।

परंतु दफ्तर के सभी कार्यों को मैं घर पर रहकर ही निरंतर करता रहूंगा और उसकी जानकारी आपको ईमेल के माध्यम से भी भेजता रहूंगा।

अतः आप श्रीमान जी से मेरा निवेदन है कि मुझे 27/09/2022 से 30/09/2022 तक 4 दिन की अवकाश देने की कृपा करें!

धन्यवाद!                 

आपका विश्वासी

नाम:गोपाल किशोर पांडे

पद:सुपरवाइजर

कर्मचारी न:BJH964

दिनांक:26/09/2022

Sample No.3rd

सेवा में,

श्री पुलिस अधीक्षक जी

एसपी कार्यालय

जिला महोबा

विषय:मलेरिया बीमारी के कारण अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

श्रीमान,

मैं राजेंद्र कुमार आपके जिले के बजरिया चौकी का इंचार्ज हूं और पिछले 3 दिन पहले मुझे वीआईपी ड्यूटी के लिए हरदोई जनपद में भेजा गया था जहां पर अत्यधिक मच्छर होने की वजह से मुझे मलेरिया बीमारी हो गई है ऐसे में मैंने जब डॉक्टर को दिखाया है तो डॉक्टर ने मुझे 1 हफ्ते का आराम करने की सलाह दी है जिसके बाद ही मैं ठीक हो पाऊंगा।

ऐसी परिस्थिति में मैं अपने कार्य को कर्तव्य पूर्वक करने में असमर्थ महसूस कर रहा हूं और मैं आपसे विनती करता हूं कि मेरी जगह किसी अन्य को बजरिया चौकी का इंचार्ज बना दिया जाए और मुझे 23/08/2022 से 29/08/2022 तक का अवकाश प्रदान किया जाए।

आप श्रीमान जी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि मेरे अवकाश की स्वीकृति प्रदान कर ले और मुझे 1 हफ्ते की छुट्टी देदें!

धन्यवाद!

आपका विश्वासी,

राजेंद्र कुमार

बैच ना०:2016975283

बजरिया चौकी प्रभारी

थाना महोबा

दिनांक:23/08/2022

Leave a comment