Twitter Account कैसे बनाएं – Twitter Sign UP की पूरी जानकारी हिंदी में

0
229

ट्विटर अकाउंट क्या होता है | Twitter Account Kaise Banaye | Twitter Sign UP Kaise Kare |ट्विटर अकाउंट बनाने का तरीका क्या है

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और बहुत सी सोशल मीडिया नेटवर्किंग ऐप जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम और इनमें से एक ट्विटर भी है आज हम आपको टि्वटर के बारे में ही बताएंगे इस वेबसाइट पर आपने अक्सर देखा होगा अधिकतर सिलेब्रिटीज और पॉलिटिकल नेताओं द्वारा ट्वीट किए जाते हैं दुनिया के तमाम सेलिब्रिटी और पॉलीटिकल नेताओं का इस पर अकाउंट है और जब उन्हें जनता को संबोधित करना होता है तो उनका एक ट्वीट पूरी दुनिया में फैल जाता है यह लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का आसान तरीका है। लेकिन अगर आपको इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपना अकाउंट बनाऐ बगैर आप इसको यूज़ नहीं कर सकते इसलिए हम यहां आपको बताएंगे कि इसको कैसे डाउनलोड करना है और इस पर Twitter Account कैसे बनाते हैं और इस पर ट्वीट कैसे करते हैं या दूसरों को फॉलो कैसे करते हैं यह सारी जानकारी हम आपको देंगे।

ट्विटर क्या है ?

अगर आप ट्विटर का इस्तेमाल नहीं भी करते हैं और आपका अकाउंट ट्विटर पर नहीं है तो आपने न्यूज़ में जरूर सुना होगा कि प्रधानमंत्री ने आज ट्वीट किया या अमेरिका के प्रेसिडेंट ने ट्वीट किया तो हमें न्यूज़ के माध्यम से भी इसकी लोकप्रियता का पता चलता है। यह एक सोशल नेटवर्किंग साइट है अमेरिकन कंपनी जिसका हेड ऑफिस सैन फ्रांसिस्को कैलिफ़ोर्निया में है इसकी शुरुआत मई 2006 को हुई थी। इसको 4 लोग Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, Evan Williams ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने विचार रखने को ट्वीट करना कहते हैं इस पर कोई आम आदमी भी अपना अकाउंट बनाकर लोगों के विचारों पर ट्वीट कर सकता है और किसी भी सेलिब्रिटीज या नेता को फॉलो कर सकता है इस पर ज्यादा से ज्यादा अपने मैसेज को 250 शब्दों तक लिख सकते हो।

Twitter Account कैसे बनाएं

ट्विटर पर ट्वीट केसे करते हैं

बहुत से लोग ऐसे हैं जो ट्विटर पर अकाउंट तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें ट्वीट करना नहीं आता तो अब हम कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप बड़ी आसानी से ट्वीट कर सकते हैं।

  • यदि आप ट्विटर का इस्तेमाल अपने एंड्राइड मोबाइल में करते है तो ट्विटर ऐप ओपन करें या फिर आप Twitter.com वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • अब अपने Twitter अकाउंट से लॉगिन करें।
  • ट्विटर के होम पेज पर आपको यहां एक ट्वीट का आईकॉन मिलेगा जिस पर आपने क्लिक करना है।
  • अब आप जिस तरह फेसबुक पर पोस्ट करते है उसी तरह यहां आप क्या ट्वीट करना चाहते है उसे टाइप करे।
  • टाइप करने के साथ-साथ नीचे Photo के आइकन पर क्लिक करके आप अपने ट्वीट से रिलेटेड कोई फोटो एड कर सकते हैं, वह फोटो किस बारे में यह भी बता सकते हैं।
  • साथ ही ट्विटर आपको अपनी फोटो के अलावा, GIF, लोकेशन शेयर करने के अलावा poll create करने की अनुमति देता है।
  • ट्वीट रेडी करने के बाद उसे पोस्ट करने के लिए आपको अंत में ट्वीट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Twitter Account कैसे बनाएं

ट्विटर पर आप पैसे भी कम सकते हैं

Get Paid for Your Tweets

ट्विटर यूजर्स के यह एक अच्छा अवसर है पैसे कमाने का। यदि जिन लोगों के ट्विटर अकाउंट पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स उन लोगों को छोटी छोटी कंपनियों से लेकर बड़े ब्रांड्स तक स्पॉन्सरशिप के लिए इनवाइट करते हैं। उन कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट या सेवाओं के प्रमोशन के लिए आपको बस एक ट्वीट करनी होती है। एक ट्वीट के बदले आपको पैसे दिए जाते हैं। जितने ज्यादा आपके यूजर्स होंगे उतनी ही ज्यादा जानकारी उस प्रोडक्ट के बारे में आगे जाएगी जिससे आपकी अच्छी इनकम हो सकती है।

Use YouTube

यूट्यूब भी एक अच्छा प्लेटफार्म है ट्विट कर पैसे कमाने का। यदि आपको ट्विटर के बारे में अच्छे से जानकारी है तो आप इस इंफॉर्मेशन को यूट्यूब प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं और दूसरों को भी एक्सपर्ट बनने में हेल्प कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आपको यूट्यूब पर ट्विटर से रिलेटेड टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करनी है क्योंकि पूरी दुनिया में ट्विटर का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते हैं। जैसे जैसे लोग इन टिप्स और ट्रिक्स को देखेंगे वैसे वैसे आपके subscribers भी बढ़ेंगे। यूट्यूब को  एडसेंस से Monetize करके भी आप इस तरह काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Website Traffic

आपके यदि ट्विटर पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स है और एक Engaging Account है। तो ऐसे में आप अपने वेबसाइट, यूट्यूब चैनल पर भी ट्विटर अकाउंट के जरिए ट्रैफिक ला सकते हैं। आपको ट्विटर पर सिंपली आपका ब्लॉग या वेबसाइट किस बारे में है,और इसके बारे में जानकारी देनी होगी और अपनी साइट का लिंक देना होगा। अब जितने लोगों का इंटरेस्ट होगा वे आपकी वेबसाइट पर आएंगे। तो यदि आपने अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज किया है तो आपको ट्रैफिक मिलेगा

Link Shortening

अकाउंट बनाने के बाद आपको किसी भी ऐसे लिंक को फाइंड करना है जिस पर क्लिक करके यूजर्स को कुछ इंटरेस्टिंग देखने को मिले। जैसे news, funny jokes, इत्यादि। तो जब आप short किए इस लिंक को ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते है तो जितने अधिक लिंक पर क्लिक होंगे उतने पैसे आपको मिलते है।

Affiliate Marketing

ट्विटर के जरिए भी आप Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते हैं। वैसे इसके लिए यूट्यूब चैनल या ब्लॉग / वेबसाइट होना अच्छा होता है परंतु आप ट्विटर के जरिए ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट तक ला सकते है और वहां से आपके द्वारा जिस प्रोडक्ट को Review दिया गया है उस review को पढ़कर लोग प्रोडक्ट को खरीद सकते है जिससे आपको फायदा मिलेगा और पैसे कमाने का अवसर भी ।

Important Point Of Twitter

  • ट्विटर की शुरुआत 21 मार्च 2006 में हुई थी और जुलाई 2006में इसे लांच किया गया था
  • बहुत ही कम समय में ट्विटर दुनिया भर में फेमस हो गया और 2012 तक इसका उपयोग करने वालों की गिनती 1000 लाख हो गई।
  • प्रत्येक दिन यूजर्स लगभग 3400 ट्वीट्स करते हैं।
  • 2013 में ट्विटर टॉप 10 वेबसाइट की लिस्ट में शामिल हो गया और इसे द एसएमएस ऑफ इंटरनेट के नाम से संबोधित किया जाने लगा।
  • 2015 तक टि्वटर यूजर्स की संख्या 500 मिलियन तक पहुंच गई।
  • दुनियाभर में लगभग ट्विटर के 25 ऑफिस है।
  • इस कंपनी में लगभग 3,860+ लोग काम करते है|
  • वर्तमान समय में दुनिया भर में लगभग 15 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा ट्विटर के यूजर्स है जो प्रतिदिन 50 करोड़ से भी ज्यादा ट्वीट करते हैं।

Twitter Account बनाने का तरीका

जैसे कि हमें किसी भी मैसेंजर एप पर Twitter Account बनाने के लिए एक ईमेल आईडी की जरूरत होती है उसी प्रकार ट्विटर पर भी अकाउंट में डालने के लिए हमें एक ईमेल आईडी की जरूरत होगी इसके लिए आपके पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है अब हम आपको बताते हैं कि Twitter Account कैसे बनाया जाता है निम्नलिखित बातों को ध्यान से पढ़ें।

  • इसको डाउनलोड करने का और अकाउंट बनाने का पहला तरीका तो यह है कि आप अपने गूगल प्ले स्टोर में जाकर ट्विटर को डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट बना ले।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर क्लिक करें।
  • इसके बाद जब वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Twitter Account
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम और फोन नंबर भरने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर अपना नाम और फोन नंबर लिखें उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।
ट्विटर पर अकाउंट
  • इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. में या ईमेल आईडी के पते पर आपको एक ओटीपी प्राप्त हुआ।
  • ओटीपी को भर कर अपना अकाउंट वेरीफाई करें इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा
Twitter Account
  • इसके बाद पासवर्ड भरने का ऑप्शन आएगा उसमें पासवर्ड भरें उसके बाद कंफर्म पासवर्ड लिए दोबारा अपने पासवर्ड को भरना होगा। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने प्रोफाइल पिक्चर का ऑप्शन आएगा इसमें अपनी प्रोफाइल पिक्चर को सेलेक्ट करें और नेट पर क्लिक करना होगा।
  • एंटर बायो के ऑप्शन में अपने बारे में कुछ थोड़ी बहुत जानकारी लिखनी होगी। इसके बाद फिर नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।

तो दोस्तों इस तरह आपका अकाउंट ट्विटर पर खुल गया और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं

ट्विटर को इस्तेमाल करने का तरीका

ट्विटर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसके बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए इसको इस्तेमाल करने के लिए हम आपको कुछ ऑप्शन बता रहे हैं उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें

ट्विटर हैंडल

ट्विटर को इस्तेमाल करने के लिए इसका यूजर नेम होना बहुत जरूरी है यूजरनेम के साथ @ को लिखा जाता है इसको ही ट्विटर हैंडल कहा जाता है।

फॉलो

इस ऑप्शन का उपयोग करके आप किसी को भी फॉलो कर सकते हो जिसको आप फॉलो करते हो और जब भी कोई ट्वीट करता है तो आपके पास एक मैसेज आऐगा।

फॉलोइंग

आप जितने भी लोगों को फॉलो करते हो इसमें उन सब की टोटल गिनती दिखाई जाती है कि आपने कितने लोगों को फॉलो किया।

फॉलोअर्स

जितने भी लोग आपको फॉलो करते हैं इसमें उनकी टोटल गिनती बताई जाती है।

ट्वीट्स

ट्वीट करने का मतलब अपने मैसेज को शेयर करना होता है जैसे कि आप ओर मैसेंजर एप पर करते हैं मगर उन पर उसे ट्वीट नहीं कहा जाता मगर इस पर मैसेज शेयर करने को ट्वीट कहते हैं।

रिट्वीट

ट्विटर को इस्तेमाल करने वाले जितने भी लोग हैं अगर किसी ने ट्वीट किया और उसी ट्वीट को आपने अपनी टाइमलाइन पर भी ट्वीट कर दिया है तो उसे रिट्वीट कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here