Jio Phone को Format कैसे करे(Reset Jio Phone Hindi Me) जिओ मोबाइल फॉर्मेट का तरीका

0
266

दोस्तों आज का हमारा विषय है कि Jio Phone को Format कैसे करें जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि हम सभी के पास एक छोटा जिओ फोन जरूर होता है जो आपको काफी सुविधाएं प्रदान करता है यह एक तरह का 4G फोन है जो काफी कम रुपए में कुछ दिनों पहले ही लांच हुआ था।यह फोन एक आम आदमी की जरूरत पूरी करने के लिए बनाया गया है क्योंकि जो जो एक आम आदमी को चाहिए होता है कॉलिंग इंटरनेट व वीडियो कॉलिंग यह सभी क्वालिटी इस फोन में पाई जाती है। जिसकी वजह से यह फोन पूरे भारत में काफी लोकप्रिय फोन बन चुका है |

Reset Jio Phone

इतने कम रुपए में एक फोन में अच्छी सर्विस की उम्मीद हम नहीं कर सकते इसीलिए इस फोन में काफी परेशानियां भी आती रहती हैं जैसे कि यह हैंग हो जाता है इन्हीं परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हमें इसे फॉर्मेट करना पड़ता है। पर अब भी आधे से ज्यादा भारतीयों को यह नहीं पता कि जियो फोन को फॉर्मेट कैसे करा जाता है तो इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए आज मैं आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रही हूं कि Jio Phone को Format कैसे किया जाता है जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Jio Phone को Format

जिओ क्या है

Jio Phone को Format कैसे किया जाता है?

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि जियो फोन में ज्यादा से ज्यादा 512mb रैम होती है। और साथ-साथ इसका एवरेज भी नॉर्मल होता है ऐसे में इस फोन का हैंग होना लाजमी है और अगर ₹1500 में देखा जाए तो इसमें काफी बढ़िया सर्विस आपको मिलती हैं और इस वजह से हम इसमें नजरअंदाज कर देते हैं।पर अगर आपके फोन में कोई बटन काम नहीं कर रहा है या हैंग हो रहा है तो इसके लिए आपको अपने फोन को रिसेट करना होता है।  और रिसेट करने का मतलब होता है कि आप अपने फोन को फॉर्मेट करते हैं। फॉर्मेट में आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है। तो ऐसे में आपको अपने फोन का डाटा सारा एसडी कार्ड में कॉपी करना पड़ता है और फिर फॉर्मेट करना पड़ता है।तो चलिए बताते हैं कि जियो फोन को फॉर्मेट कैसे किया जाता है?

  • सबसे पहले आपको अपने जियो मोबाइल  खोलकर उसमें सेटिंग्स पर जाना है।
  • सेटिंग्स में जाने के बाद सबसे पहले आपको नेटवर्क और कनेक्टिविटी का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आपको राइट नेविगेशन के बटन पर क्लिक करना है और डिवाइस के ऑप्शन पर रुक जाना है।
  • इसके बाद आपको डिवाइस इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना है।
  • डिवाइस के ऑप्शन पर जाने के बाद आप नीचे जाएंगे तो आपको फॉर्मेट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको मोबाइल फॉर्मेट करने के लिए आपको रिसेट के बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे। एक मैसेज आपको दिखाई देगा। उस में राइट साइड में आपको रिसेट का बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। आपके मोबाइल में फॉर्मेटिंग शुरू हो जाएगी।

फॉर्मेट होने में आपको कुछ मिनट का समय लगेगा जब आपका फोन पूरी तरह से फॉर्मेट ना हो जाए तब तक आपको इंतजार करना है। प्रोसेस पूरा होने के बाद मोबाइल ऑटोमेटिकअली ऑन हो जाएगा। इसके बाद आपका फोन बिल्कुल नया जैसा हो जाएगा। तब ना आप को हैंग की समस्या होगी और ना ही बटन चलने की।

जिओ फोन फॉर्मेट करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

फोन फॉर्मेट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है कि जैसे कि आपके फोन फॉर्मेट होने पर आपकी फोन की बैटरी 50 परसेंट तक होनी चाहिए क्योंकि इस प्रक्रिया में मोबाइल में मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जाता है। ऐसे में मोबाइल को रिसेट करने से पहले डाटा को मेमोरी कार्ड में कॉपी कर लेना चाहिए। और उसे मोबाइल से निकाल कर रख लेना चाहिए।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि जिओ फोन को फॉर्मेट कैसे किया जाता है। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here