Incognito Mode क्या है और वेब ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड कैसे एक्टिवेट करें

0
299

Incognito Mode Kya Hai | वेब ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड कैसे एक्टिवेट करें | एंड्राइड फोन में Incognito Mode एक्टिव कैसे करे | How To Disable Incognito Mode On Android

दोस्तों आज हम आपको Incognito Mode के बारे में बता रहे हैं और इसे ब्राउज़र में कैसे एक्टिवेट करते हैं इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से बताएंगे अक्सर आपने देखा होगा कि गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र पर हमारे द्वारा सर्च किया गया सारा डाटा हमारी मेमोरी के लिए हिस्ट्री के रूप में सेव कर लेने का कार्य करता हैं आज के इंटरनेट के दौर में अधिकतर लोग इंटरनेट कंप्यूटर के द्वारा ही अपना काम पूरा करते हैं लेकिन बहुत से लोग अभी तक इंटरनेट के पूरे कार्य नहीं जान पाए इसीलिए हम आज आपको वेब ब्राउज़र से संबंधित सभी जानकारी दे रहे हैं खास तौर पर Incognito Mode के बारे में आपको विस्तार से बता रहे हैं।

इनकॉग्निटो मॉड क्या है ?

इनकॉग्निटो मॉड को प्राइवेसी मोड भी कहा जाता है क्योंकि एक तरह की गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करने वाला मोड है। जब आप इनकाॅग्निटो मोड का इस्तेमाल करते हैं तो ब्राउज़र में अस्थाई रूप से हिस्ट्री बनती है जो कि कुकीज होती है जो मेन सर्च हिस्ट्री से डिफरेंट होती है जब यूज़र Incognito Mode को किलोज करता है तो ब्राउज़र द्वारा  अस्थाई हिस्ट्री भी डिलीट कर दी जाती है लेकिन यह वेब ब्राउज़र यूजर्स को अन्य वेबसाइट्स और दूसरे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से नहीं बचा सकता यह सिर्फ हिस्ट्री रखने और न रखने का काम करता है। इसी इनकॉग्निटो मौड के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहे हैं जो निम्नलिखित है और सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि गूगल क्रोम में इनकॉग्निटो मॉड कैसे ऑन करते हैं।

Incognito Mode

Benefits Of Incognito Mode

1- अजनबी की तरह ब्राउजिंग करना –

Incognito Mode में लॉगिन डिटेल्स,फॉर्म डिटेल्स, सर्च इंफॉर्मेशन याद नहीं रखी जाती है इसका उपयोग करके यूजर अजनबी की तरह Browsing कर सकता है।

2- हाइड सर्च हिस्ट्री –

आपने ब्राउज़र में क्या सर्च किया है और उसको दूसरा कोई और ना देखें तो आप Incognito Mode का उपयोग कर सकते हैं।

3- हाइड लॉगिन डिटेल्स –

आप किसी दूसरे के कंप्यूटर में कोई भी काम करना चाहते हैं तो आपको Incognito Mode का उपयोग करना चाहिए, ताकि कोई भी आपकी लॉगिन डिटेल्स, सर्च हिस्ट्री के बारे में पता ना कर सके।

4- ट्रैकिंग से बच सकते हैं –

जब भी हम Web Surfing करते हैं तो Browsers और Web Server के द्वारा हमारी हिस्ट्री ट्रैक करता है, लेकिन Incognito Window/Private Browsing का उपयोग करने से हमारी हिस्ट्री सेव नहीं होती है, इस प्रकार से आप Track होने से बच सकते हो।

5- एक से ज़्यादा ईमेल आईडी एड कर सकते हैं-

Browser में हम Multiple Email ID ऐड कर सकते हैं लेकिन जब भी हम ब्राउज़र में न्यू टैब ओपन करते हैं तो पहले वाली ईमेल आईडी ओपन होती है, दूसरी ईमेल आईडी को यूज करने के लिए हमें पहली ईमेल आईडी को Log out करना होता है लेकिन Incognito Window में लॉग आउट करने की जरूरत नहीं है, न्यू टैब को Incognito मोड में ओपन करके, बिना Log out किये Multiple Email Accounts यूज कर सकते है।

6- सही जानकारी पता कर सकते हैं –

सभी ब्राउज़र यूजर की पसंद के हिसाब से सर्च रिजल्ट दिखाता है लेकिन Incognito Mode का उपयोग करके आप perfect search result के बारे में पता लगा सकते हो

को

7- वेबसाइट टेस्ट करना –

Incognito Window वेब डेवलपर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है ब्राउज़र की Cache Clear किये बिना केवल ब्राउज़र को रिफ्रेश करके, अपने द्वारा किए गए बदलाव के बारे में पता लगा सकता है।

Incognito Mode क्या है

Incognito Mode गूगल क्रोम में कैसे एक्टिव करें

गूगल क्रोम ब्राउजर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है और लोग इसके द्वारा ही सर्चिंग का काम करते हैं और  गूगल क्रोम ने ही इसे इनकॉग्निटो मॉड नाम दिया गया दिसंबर 2008 में गूगल द्वारा यह सुविधा शुरू की गई थी

कंप्यूटर या लैपटॉप में इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव करना

आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले अपने पी सी पर गूगल क्रोम वेब ब्राउजर को ओपन करना होगा।
  • आपके सामने गूगल क्रोम ब्राउजर का होम पेज खुलकर आएगा इसी होम पेज पर राइट साइड में ऊपर कोने में थ्री डॉट्स दिखाई देते हैं उन पर क्लिक करना है।
Incognito Mode गूगल क्रोम
  • इसके बाद आपका सामने न्यू इनकॉग्निटो विंडो का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करना है इससे आपका प्राइवेसी मोड ऑन हो जाएगा।
  • आप कीबोर्ड की मदद से भी Ctrl+Shift+N से कर सकते हो।

तो दोस्तों इस प्रकार आपके कंप्यूटर में इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव हो जाएगा और जैसा कि हमने बताया है यह की-बोर्ड   के शॉर्टकट के द्वारा भी हो सकता है।

एंड्राइड फोन में Incognito Mode एक्टिव करना

एंड्रॉयड फोन में इनकॉग्निटो मॉड को एक्टिव करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम को ओपन करना होगा
  • गूगल क्रोम के ओपन होने के बाद स्क्रीन के राइट साइड के ऊपर वाले कौने में 3 डाट्स दिखाई देगें।
  • इन 3 डॉट्स पर क्लिक करना है उसके बाद आपका सामने न्यू इनकॉग्निटो टैब का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करने से इनकॉग्निटो मॉड ओन हो जाता है।

तो दोस्तों इस तरह आप Incognito Mode ऑन कर सकते हैं इसके अलावा जब आप किसी सर्च इंजन पर ब्राउज़र पर काम करते हैं तो आप जो भी कुछ भी सर्च करते हैं तो कुछ डाटा स्थाई कुकीज बन जाता है। लेकिन जब आप इनकॉग्निटो मॉड को ऑन कर लेते हैं तो यह कुकीज टेंपरेरी रूप से बनती है और जब हम अपना ब्राउज़र बंद करते हैं तो यह खोज डिलीट हो जाती हैं।

फायरफॉक्स ब्राउज़र में Private Window का यूज केसे करें

फायरफॉक्स ब्राउज़र में प्राइवेट ब्राउजिंग को private window के नाम से जाना जाता है। फायरफॉक्स ब्राउजर में private window open करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में फायरफॉक्स ब्राउजर को ओपन करें।
  • अब सबसे ऊपर कोने में ☰ 3 लाइन बनी  पर क्लिक करें। अब यहां पर आपको New Private Window का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें
Private Window
  • , क्लिक करते ही आपके सामने फायरफॉक्स ब्राउजर प्राइवेट विंडो ऑन हो जाएगी और ब्लैक बैकग्राउंड कलर आपको दिखाई देगा।
  • Firefox browser में private window open करने के लिए आप अपने कीबोर्ड से Ctrl + Shift + P का उपयोग भी कर सकते हैं।

Microsoft Edge में InPrivate Browsing का उपयोग कैसे करें

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Edge Browser को ओपन करें
InPrivate Browsing
  •  अब सबसे ऊपर कोने मे 3 लाइन पर क्लिक करें
  •  अब new window और उसके नीचे New InPrivate Window पर क्लिक करें।
  • आप अपने कीबोर्ड से Ctrl + Shift + P दबाकर Microsoft Edge Browser में InPrivate Window on कर सकते हो।

Internet Explorer में इन प्राइवेट ब्राउजिंग  का उपयोग कैसे करें

इंटरनेट एक्सप्लोरर बहुत ही पुराना और पॉपुलर ब्राउज़र है, और यह XP, Windows 7, Windows 8, Windows 10 सभी operating system में पहले से ही इंस्टॉल रहता है इसको यूज़ करना भी काफी सरल है।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में internet explorer ब्राउज़र को ओपन करें।
  • अब कोने में सबसे ऊपर Settings का ⚙ आइकन बना हुआ है उस पर क्लिक करें।
Internet Explorer में इन प्राइवेट ब्राउजिंग
  •  अब Safety पर अपना माउस लेकर जाए फिर InPrivate Browsing पर क्लिक करें। अब IE Browser में InPrivate Browsing On हो गया है
  • internet explorer  में InPrivate Browsing On करने के लिए आप अपने keyboard से Ctrl + Shift + P का उपयोग भी कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here