Ethernet क्या है ईथरनेट के प्रकार और उपयोग की पूरी जानकारी हिंदी में

0
416

ईथरनेट क्या है | ईथरनेट कितने प्रकार के होते है | What is Ethernet vs Internet | ईथरनेट टेक्नोलॉजी कैसे कार्य करती है | What is the Ethernet connection |

दोस्तों आज हम आपको Ethernet के बारे में बता रहे हैं कि ईथरनेट क्या है इसके क्या उपयोग है और यह कितने प्रकार का होता है इन सभी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे दोस्तों इंटरनेट के बारे में तो आप जानते ही हैं तो क्या इथरनेट इंटरनेट का दूसरा नाम है जी नहीं दोस्तों ईथरनेट इंटरनेट का नाम नहीं है ईथरनेट एक टेक्नोलॉजी का नाम है। आप LAN के बारे में तो जानते ही हैं यानी लोकल एरिया नेटवर्क तो ईथरनेट के बारे में जानना भी आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि LAN के द्वारा ही इसे उपयोग में लाया जाता है। इसीलिए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Ethernet Kya Hai?

इथरनेट एक लोकल एरिया नेटवर्क टेक्नोलॉजी कहलाती है इस तकनीक की सहायता से आप बहुत से कंप्यूटर्स को नेटवर्किंग डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हो। कनेक्ट करने के बाद आप बहुत से कंप्यूटर में एक दूसरे को इंफॉर्मेशन और फाइल, प्रोग्राम एक दूसरे से शेयर कर सकते हो। यह टेक्नोलॉजी, इथरनेट प्रोटोकोल पर कार्य करती है ईथरनेट  बिना किसी एरर के LAN के द्वारा इंफॉर्मेशन एक दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचाने का कार्य करती है जिसे इंफॉर्मेशन शेयर करना भी कह सकते हैं। इसमें बहुत से कंप्यूटर्स को  इनफार्मेशन शेयर करने के लिए केबिल के जरिए कनेक्ट किया जाता है पहले इसमें Coaxial कैबिल का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब फाइबर केबल का उपयोग किया जाने लगा है यह केवल बड़ी जल्दी से इंफॉर्मेशन का अदान प्रदान करता है। Ethernet तकनीक लेन के साथ मिलकर कई कार्य कर सकती है जो टोपोलॉजी कहलाती है।

Ethernet

Ethernet टेक्नोलॉजी कैसे कार्य करती है ?

LAN सेट अप करने के लिए इथरनेट टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाता है। यह एक छोटा एरिया कवर कर सकता है स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, किसी बड़ी कंपनी का ऑफिस, एक्सपोर्ट, कंपनी, गवर्नमेंट ऑफिसेज इन जगहों पर इस तकनीक के द्वारा कार्य किया जा सकता है। जब एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर को डाटा भेजना चाहता है तो यह तकनीक यह पता करती है कि इस सिस्टम से कितने कंप्यूटर से जुड़े हुए हैं फिर तकनीकी यह पता लगा लेती है कि जो इंफॉर्मेशन भेजी जा रही है वह पहले से इसके पास है तो नहीं अगर नहीं तो वो डाटा भेज देती है लेकिन अगर जिसे डाटा भेजा गया है वह कंप्यूटर किसी कार्य में लगा हुआ है तो वह जब तक इंतजार करती है जब तक वह कंप्यूटर अपने काम से फ्री नहीं हो जाता फिर जैसे ही वह कंप्यूटर अपने काम से फ्री होता है |

What is Ethernet

ईथरनेट तकनीक के प्रकार 

Ethernet कई तरह के होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

फास्ट ईथरनेट 

जैसा कि इसका नाम से पता चलता है या फास्ट Ethernet नेटवर्क होता है जो ट्विस्टेड पैयर केबल या फाइबर केबल की सहायता से चलता है यह 100mbps की स्पीड से कार्य कर सकता है इस फास्ट इथरनेट नेटवर्क को IEEE Standard 802.3 भी कहते हैं। इसकी स्पीड को और तेज बनाने के लिए इसका फास्ट वर्जन आया जिसे IEEE Standard 802.3U कहते हैं इसकी सहायता से हम वीडियो मल्टीमीडिया ग्राफिक्स और इंटरनेट सर्फिंग का कार्य बहुत तेजी से कर सकते हैं।

Gigabit ईथरनेट 

यह भी एक तरह का इथरनेट नेटवर्क कहलाता है। जो ट्विस्टेड पैयर केबल या फाइबर ऑप्टिक केबल की सहायता से 1000mbps की स्पीड के साथ डाटा ट्रांसफर कर सकता है और यह आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Ethernet नेटवर्क कहलाता है इस टेक्नोलॉजी को 1000BASE-T टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है इस टेक्नोलॉजी को मल्टीमीडिया और वॉइस ओवर आईपी एप्लीकेशंस के साथ काम करने के लिए बनाया गया है जो बहुत तेज से कार्य करती है। इस टेक्निक को ट्विस्टेड पैयर केबल Cat-5E Cable ज्यादा अच्छी तरह सपोर्ट करता है।

10 Gigabit ईथरनेट

यह Ethernet तकनीक फाइबर केबल के सहायता से 10gbps यानी 10,000 mbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर करने का कार्य करता है इसीलिए इस ईथरनेट टेक्नोलॉजी को अब तक की सबसे फास्ट टेक्नोलॉजी माना गया है। यह  IEEE Standard 802.3ae वर्जन कहलाता है इस 10 Gigabit ईथरनेट की टेक्नोलॉजी की मदद से आप 10000 मीटर तक का एरिया कवर कर सकते हो इसमें ऑप्टिकल फाइबर केबल यूज किया जाता है।

ईथरनेट क्या है

Internet और Ethernet में अन्तर

इंटरनेट पूरी दुनिया के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कनेक्ट  करता है जिसमें TCP/IP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। जब कि ईथरनेट नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी कहलाती है जिसका इस्तेमाल लोकल एरिया नेटवर्क में किया जाता है इसका इस्तेमाल एक सीमित क्षेत्र में बहुत सारे कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ने का कार्य करने के लिए होता है। Ethernet की सिक्योरिटी मैं कोई बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता जबकि इंटरनेट के सहारे किसी की भी जानकारी चुराई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here