इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने- Income Tax Officer सैलरी, योग्यता व तैयारी कैसे करें

Income Tax Officer Kya Hota Hai | इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | इनकम टैक्स ऑफिसर सैलरी, योग्यता व तैयारी कैसे करें

0
18

Income Tax Officer Kya Hota Hai | इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी कैसे करें | Income Tax Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai

जैसा कि आप जानते हैं किसी भी देश की अर्थव्यवस्था उसके राजस्व पर या फिर टैक्स पर निर्भर होती है जितना ज्यादा टैक्स वसूला जाता है उससे उतना ही राजस्व से देश के वित्तीय व्यवस्था में योगदान मिलता है यदि भारत की बात करें तो यहां की अर्थव्यवस्था लगभग सभी क्षेत्रों में टैक्स वसूलने से व्यवस्थित होती है परंतु आज के दौर में हर व्यक्ति या फिर कंपनियां हर एक तरीके से टैक्स बचाना चाहती हैं खुले शब्दों में कहे तो टैक्स चोरी करती हैं जिससे काफी ज्यादा राजस्व घटने का अनुमान लगाया जाता है इन्हीं सब दुश्वारियां से छुटकारा पाने के लिए केंद्र द्वारा इनकम टैक्स ऑफिसर(Income Tax Officer)नियुक्त किया जाता है।

वो उन क्षेत्रों में होने वाली टैक्स चोरी को रोकता ही नहीं बल्कि टैक्स अदा करने तक की व्यवस्था करता है आज हम इस Article के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर के बारे में जानेंगे तथा इस की नियुक्ति सैलरी कार्य से संबंधित पूर्ण जानकारी आप तक दी जाएगी।

Income Tax Officer Kya Hota Hai?

इनकम टैक्स ऑफिसर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(CBDT) द्वारा नियुक्त एक ऐसा अधिकारी होता है जिसके द्वारा आयकर विभाग के अंतर्गत आने वाले उन सभी व्यक्ति एवं निजी या फिर सार्वजनिक संस्थाओं का ब्यौरा होता है जो टैक्स देने के योग्य होते हैं यदि वह टैक्स चोरी करते हैं या फिर किसी भी कारण से टैक्स टाइम पर जमा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी नोटिस जारी करने का कार्य तथा उनसे टैक्स जमा करवाने का कार्य Income Tax Officer के पास ही होता है यह अपने विभाग का निरीक्षक होता है। जिसके अंतर्गत सभी कर्मचारी कार्य करते हैं।यह काफी जिम्मेदार भरा पद होता है जोकि देश में राजस्व बढ़ाने का कार्य करता है। बड़े-बड़े संस्थाओं या निजी कंपनियों में पढ़ने वाले आयकर छापे को लीड एक इनकम टैक्स ऑफिसर द्वारा ही किया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर

Income Tax Officer के कार्य

एक आयकर अधिकारी का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है जिसके द्वारा उस विभाग को लेट किया जाता है इनकम टैक्स अधिकारी का कार्य निम्नलिखित बताया जा रहा है

  • कहीं पर भी पढ़े आयकर छापे को लीड करना तथा वहां से जब्त कर संग्रह को जिम्मेदारी के साथ सुरक्षित रखना एक आयकर अधिकारी का ही कार्य होता है
  • किसी भी बैंक अकाउंट चाहे वह निजी हो या किसी कंपनी का उसे चेक करना तथा उसका विश्लेषण करना
  • किसी के द्वारा की गई आयकर चोरी को पकड़ना तथा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना
  • देश के राजस्व को बढ़ाना तथा कलेक्शन एवं प्रोसेसिंग की सारी जिम्मेदारी वहन करना
  • आयकर चोरी के मामलों की जांच करना तथा उसका विश्लेषण करके उच्च अधिकारियों को सूचित करने का कार्य भी एक आयकर अधिकारी का ही होता है।
  • भारत सरकार के अंतर्गत वित्त मंत्रालय के द्वारा लगाए गए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर की टैक्स वसूली को निर्धारित करता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

वर्तमान समय में इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए काफी होड़ मची हुई है। हर प्रतियोगी छात्र का सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी में हो जाए। जिसके लिए वह कई वर्षों से काफी कठिन परिश्रम भी करता है परंतु उनमें से हर साल कुछ ही बच्चे इन अच्छी पोस्ट पर ज्वाइन हो पाते हैं। Income tax officer बनने के लिए निम्नलिखित आपको संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी जा रही है जिसे पढ़कर आप एक बेहतर तैयारी कर सकते हैं और आने वाले समय में एक अच्छे आयकर विभाग के अधिकारी बन सकते हैं।

1.Qualification योग्यता

Income tax officer बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय से न्यूनतम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए पहले या 12वीं तक ही सीमित थी परंतु वर्तमान में इसे बढ़ाकर ग्रेजुएशन डिग्री धारक के लिए कर दिया गया है।

2.Age योग्यता

इनकम टैक्स ऑफिसर(Income Tax Officer) के लिए न्यूनतम 21 से अधिकतम 30 वर्ष तक आयु सीमा रखी गई है परंतु आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थी जैसे ओबीसी के लिए 3 वर्ष आयु छूट तथा एससी एसटी के लिए 5 वर्ष आयु छूट रखी गई है यदि कोई विद्यार्थी Pwd कैटेगरी का होता है तो उससे 10 वर्ष की आयु छूट प्रदान की जाती है।

3.Physical योग्यता

शारीरिक योगिता की बात की जाए तो महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग क्षमता रखी गई है जिसको नीचे आरेख द्वारा बताया गया है

 FOR MALEFOR FEMALE
Height– 157cm न्यूनतम होनी चाहिए।Height–152cm न्यूनतम होनी चाहिए।
Chest– 81cm न्यूनतम फुलाने परWeight– 48kg न्यूनतम होना चाहिए
पैदल चाल– 15 मिनट में 1600 मीटर की दूरी निर्धारितपैदल चाल– 20 मिनट में 1000 मीटर की दूरी निर्धारित
साइकिलिंग– 30 मिनट में 8 किलोमीटर की दूरी निर्धारितसाइकिलिंग– 20 मिनट में 3 किलोमीटर की दूरी निर्धारित
इनकम टैक्स ऑफिसर

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की चयन प्रक्रिया

आयकर विभाग अधिकारी बनने के लिए दो प्रकार की प्रक्रिया होती है,पहली SSC CGL के द्वारा तथा दूसरी UPSC Civil Services Exam को पास कर के निम्नलिखित दोनो ही प्रक्रिया बताई जा रही है:

1.SSC CGL के द्वारा

Staff Selection Commission(कर्मचारी चयन आयोग) के द्वारा income Tax Officer की भर्ती की जाती है,जिसमे तीन प्रकार की परीक्षा होती है जोकि 1st tier,2nd और 3rd tier होती है। पहली और दूसरी टायर की परीक्षा वैकल्पिक होती है तथा तीसरी मुख्य परीक्षा पेन कॉपी आधारित लिखित परीक्षा होती है। इन तीनों ही परीक्षा को पास करने के बाद एक फाइनल लिस्ट बनकर तैयार होती है। जो चुने हुए अभ्यर्थियों की होती है यदि अभ्यार्थी उस लिस्ट में होता है तो उसे ट्रेनिंग पर भेजा जाता है जिसे पूरी करके आयकर विभाग में जॉइनिंग दी जाती है।

2.UPSC CIVIL SERVICES के द्वारा

Union Public Service Commission(संघ लोक सेवा आयोग) के द्वारा आयकर विभाग के उच्च अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है।इसमें सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों को कठिन परिश्रम करना होता है तथा इसमें तीन प्रकार के परीक्षाएं होती हैं जिसे प्रारंभिक परीक्षा(PRELIMS) मुख्य परीक्षा(MAINS) तथा साक्षात्कार (INTERVIEW) कहते हैं। प्रारंभिक परीक्षा वैकल्पिक परीक्षा होती है जोकि क्वालीफाइंग परीक्षा कहलाती है इसे पास करने के बाद मुख्य परीक्षा पेन कॉपी आधारित परीक्षा होती है। जिसमें 5 एग्जाम दिए जाते हैं और इसके बाद अंतिम परीक्षा जिसे साक्षात्कार कहते हैं वह 45 मिनट का होता है। इन तीनों के आधार पर एक फाइनल लिस्ट बन कर तैयार होती है जोकि सिलेक्टेड अभ्यार्थियों की होती है। इसके बाद Mussoorie LBSNAA में ट्रेनिंग होती है जिसमें सभी चीजें बारीकी से सिखाई जाती है और 18 महीने की पूर्ण ट्रेनिंग होने के बाद जॉइनिंग जमीनी स्तर पर दी जाती है।

 Income Tax Officer

Income Tax Officer की तैयारी का syllabus

आयकर विभाग में नौकरी पाने के लिए अभ्यार्थी शुरुआती दौर से ही कठिन परिश्रम में लग जाते हैं,परंतु कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें सही गाइडलाइंस ना मिल पाने के कारण वह अपनी तैयारी सही से नहीं कर पाते।उन्हें सही से सिलेबस के बारे में भी पता नहीं होता कि, उन्हें क्या पढ़ना चाहिए और क्या नहीं यहां आपको अरे बस के बारे में बताएंगे कि किन-किन सब्जेक्ट को प्रारंभिक परीक्षा से लेकर मुख्य परीक्षा तक पढ़ना चाहिए जो कि काफी अहम माने जाते हैं।

प्रारम्भिक परीक्षा के लिए विषय

  • Math
  • English
  • Reasoning
  • Current affairs
  • General knowledge
  • Indian Economic

मुख्य परीक्षा के लिए विषय

  • Economic
  • Polity
  • Indian Constitution
  • World History
  • Indian History
  • Geography

आयकर अधिकारी का वेतनमान

एक इनकम टैक्स ऑफिसर अपने विभाग में अच्छी रैंक का अधिकारी होता है, जोकि 4600 ग्रेड पे पर निर्धारित रहता है। अगर शुरुआती मासिक वेतन की बात करें तो लगभग ₹40000 से शुरू होकर डेढ़ लाख तक रुपए तक की सैलरी एक आयकर विभाग के अधिकारी की होती है। जो कि इस रैंक के अधिकारी के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें सरकार के द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं महंगाई भत्ता आदि भी मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here