इंटरनेट क्या है- What Is Internet, इंटरनेट कैसे कार्य करता है, लाभ और हानि की जानकारी हिंदी में

इंटरनेट क्या है | What is the full meaning of Internet | इंटरनेट कैसे कार्य करता है, लाभ और हानि की जानकारी हिंदी में

0
53

What Is Internet | इंटरनेट कैसे कार्य करता है | इंटरनेट क्या है  | इंटरनेट के लाभ क्या क्या है | What is the full meaning of Internet

हैलो दोस्तो! आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको इंटरनेट से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि आज के समय में लगभग शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का उपयोग ना करता हो। लगभग हर कार्य के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत पड़ती ही है चाहे वह किसी से बात करना हो या फिर ऑफिस का कोई कार्य हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपको विदेश में नौकरी के लिए अपने डाक्यूमेंट्स सबमिट करने हैं सिर्फ एक बटन दबाते ही हमारे सारे डाक्यूमेंट्स दूर बैठे व्यक्ति के पास पहुंच जाते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि यह कैसे संभव होता है। इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे कार्य होते हैं जिनके लिए हमें Internet की जरूरत पड़ती ही है। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि इंटरनेट क्या है, यह कैसे कार्य करता है और इसके लाभ तथा नुकसान आदि।

सुनने में यह क्वेश्चन बहुत ही आसान लगते हैं लेकिन इन सभी सवालों के जवाब हर किसी के पास नहीं होते। तो चलिए फिर अगर आप भी मन में चल रहे इंटरनेट से रिलेटेड सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंटरनेट क्या है

दुनिया के सभी कंप्यूटर्स को एक डिवाइस के जरिए जोड़ना है इंटरनेट कहलाता है। भारत में इंटरनेट की शुरुआत लगभग 1986 में की गई थी जिसके बाद आज के समय में इंटरनेट का उपयोग करने वाला भारत देश दूसरे नंबर पर आता है। इस नेटवर्क से जुड़ने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से कंप्यूटर से जुड़ी सूचनाओं को सेंड और रिसीव कर सकता है, जिसे ग्लोबल नेटवर्क कहा जाता है। Internet से जुड़े लगभग सभी कंप्यूटर का एक बहुत ही स्पेशल आईपी एड्रेस होता है आपके कंप्यूटर की लोकेशन को आसानी से बता सकता है। इंटरनेट पर वायर्ड कनेक्शन के अलावा वायरलेस नेटवर्क भी जुड़े होते हैं। क्या आप लोग जानते हैं कि इंटरनेट को नेटवर्क ऑफ नेटवर्क भी कहा जाता है क्योंकि प्राइवेट, पब्लिक, कॉलेज, स्कूल, बिजनेस, गवर्नमेंट आदि जैसे बहुत सारे छोटे छोटे नेटवर्क होते हैं जिन्हें इंटरनेट के जरिए आपस में जोड़ा जाता है।

इंटरनेट क्या है

Internet Uses

communicate करना

इंटरनेट का उपयोग सबसे ज्यादा लोग एक दूसरे से संपर्क बनाने के लिए करते हैं। Internet के माध्यम से हम सभी कभी भी कहीं भी एक दूसरे को अपने मैसेजेस ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं ई-मेल के अलावा भी बहुत सारी सोशल मीडिया साइट्स हैं जहां पर हम अपने संदेशों का आदान प्रदान करते हैं जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर फेसबुक आदि। जिसके माध्यम से हम अपनों से जुड़े रहते हैं।

जानकारी सर्च करना

Internet को डेवलप करने का मुख्य उद्देश्य यही था कि सूचनाओं को आसानी से प्राप्त करना क्योंकि जब इंटरनेट नहीं था तो किसी के बारे में सूचना प्राप्त करना मानो जैसे नामुमकिन था लेकिन यह इंटरनेट से संभव हो पाया है। इंटरनेट के जरिए आप महज कुछ ही समय में दुनिया के किसी भी कोने से इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर किसी के बारे में जानने के लिए आपको सर्च इंजन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Entertainment के लिए

इंटरनेट का तीसरा और सबसे ज्यादा किया जाने वाला उपयोग है मनोरंजन के क्षेत्र में जिसके माध्यम से आप गाने मूवी, वीडियो, आदि देख और सुन सकते हैं। इसके अलावा जो लोग किताबें और नोवेल पढ़ना पसंद करते हैं वह नोवेल पढ़ सकते हैं। और वीडियो गेम्स खेलने के शौकीन  गेम्स खेल सकते हैं। इसके अलावा भी यूट्यूब पर आप कॉमेडी शायरी रोमांटिक वीडियो डायलॉग्स आदि अपलोड कर सकते हैं जिसका आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता।

Shopping करना

इंटरनेट के माध्यम से यदि आप शॉपिंग करते हैं तो उसे ई-कॉमर्स कहते हैं। जिन लोगो के पास शॉपिंग करने के लिए समय नहीं होता वह Internet के माध्यम से बहुत ही आसानी से घर बैठे महज कुछ ही सेकंड में बहुत सारी शॉपिंग कर सकते हैं। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल, मिंट्रा, वॉलमेट आदि कुछ ऐसी फेमस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आप बिना किसी डर के आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं और इसके अलावा आप फैशन से जुड़ी जानकारियां भी हासिल कर सकता है।

एजुकेशन

Internet के माध्यम से आप एजुकेशन के क्षेत्र में बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं आप घर बैठे अपने पसंदीदा स्कूल या कॉलेज का चुनाव कर अपनी स्टडी कंप्लीट कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कोई डिप्लोमा करना चाहते हैं लेकिन आपको उसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप वह भी हासिल कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में ई लर्निंग बहुत ज्यादा विकसित हो चुका है आप घर बैठे दुनिया के टॉप कॉलेजेस में एडमिशन ले कर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

इंटरनेट कैसे कार्य करता है

इंटरनेट के लाभ

  • यदि आपका कोई रिश्तेदार आपसे दूर है तो इंटरनेट के माध्यम से आप उसे अपने करीब कर सकते हैं जैसे उनसे बात करना हो या वीडियो कॉलिंग कर उन्हें देखना हो आपकी।
  • इसके अलावा राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि आप ऑनलाइन बनवा सकते हैं।
  • टेलीफोन बिल, बिजली बिल हाउस टैक्स वॉटर टैक्स घर का किराया आदि आप Internet के जरिए घर बैठे ही निपटा सकते हैं।
  • अपना पसंदीदा डिप्लोमा या कोर्स करने के लिए सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।
  • एडमिशन फॉर्म छात्रवृत्ति फॉर्म या फिर नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना हो वह सर आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के जरिए आप अपनी योग्यता के अनुसार बहुत ही आसानी से नौकरी ढूंढ सकते हैं।
  • यदि आप बाहर घूमने जाते तो आप Internet के माध्यम से टिकट बुकिंग से लेकर होटल तक ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।
इंटरनेट क्या है

 Disadvantage Of Internet

  • इंटरनेट का सबसे बड़ा नुकसान समय की बर्बादी है क्योंकि जितना हम इंटरनेट यूज करते हैं उतनी ही ज्यादा इसकी लत लग जाती है।
  • Internet का ज्यादा उपयोग करने से लोगों की आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • इंटरनेट का दूसरा सबसे बड़ा खतरा लोगों की प्राइवेसी है जिसे आजकल लोग डाटा चुरा कर आसानी से बेचकर पैसे कमा रहे हैं।
  • Internet के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर जब हम अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो हैकर्स हमारे कार्ड्स की इंफॉर्मेशन चुराकर कुछ ही मिनटों में हमारा अकाउंट खाली कर देते हैं।
Disadvantage Of Internet

इंटरनेट केसे चलता है ?

यह भी बहुत अहम सवालों के Internet कैसे चलता है तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहिए कि इंटरनेट ऑप्टिकल फाइबर केबल से चलता है। 8 लाख किलोमीटर से ज्यादा लंबे ऑप्टिकल फाइबर केबल को समुंदर के नीचे बिछाया जाता है जिनसे नुकसान कम होता है और लागत भी कम आती है। 90% इंटरनेट का उपयोग इसी से होता है। 24 घंटे समुंद्र में फाइबर केबल की देखरेख करने के लिए एक टीम बनाई गई है यदि अगर इन केबल को कोई नुकसान या खराबी आती है तू यह टीम जल्द से जल्द उसे ठीक करने का कार्य करती हैं।

इंटरनेट का इतिहास

  • दुनिया में सबसे पहले वर्ष 1957 में रूस में आर्टिफिशियल सैटेलाइट इस्पुटनिक को लांच किया गया था।
  • जिसके बाद यूएस ने युद्ध जैसे हालात से निपटने के लिए Massachusetts Institute of Technology के साथ मिलकर Advanced Research Project Agency (ARPA) की स्थापना की। जिसे अब DARPA नाम से जाना जाता है।
  • उसके बाद यूएस की सेना द्वारा खुफिया तरीके से संदेश भेजने के लिए DARPA ने रिसर्च करके ARPAnet नामक एक communication system बनाया
  • इसके बाद नेशनल साइंस फाउंडेशन ने एजूकेशन और रिसर्च के लिए एन एस एफ नेट नाम का एक नेटवर्क वर्ष 1980 में बनाकर अर्पण नेट से जोड़ दिया जिसे इंटरनेट का नाम दिया गया।
  • उसके बाद ही उसी वर्ष Tim Berners-Lee ने WWW (World Wide Web) पर रिसर्च करना शुरू किया और उन्होंने information share करने के लिए HTML बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here