JIO Fiber क्या है- जिओ गीगा फाइबर कनेक्शन कैसे ले?

0
217

जिओ गीगा फाइबर क्या है | जिओ गीगा फाइबर कनेक्शन कैसे ले | JIO Fiber Ke Liye Online Apply Kaise Kare | जिओ फाइबर कैसे इनस्टॉल करवाएं

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं रिलायंस की 14वीं एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी द्वारा घोषणा की गई थी कि JIO Fiber लांच होने वाला है। जिओ गीगा फाइबर एक तरह का फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन है। जिससे  हमें 100 एमबीपीएस की स्पीड प्राप्त होगी और जैसे कि आप जानते हैं मुकेश अंबानी द्वारा कहा गया था कि जिओ फाइबर दुनिया का सबसे बड़ा फिक्स ब्रॉडबैंड होगा जिससे 1100 शहरों में शुरू किया जाएगा। क्या आप लोग जिओ फाइबर के बारे में जानते हैं? यकीनन कुछ लोग इस बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिओ गीगा फाइबर के बारे में और अगर आप जानते हैं जिओ फाइबर के बारे में  और उसका कनेक्शन लेने को सोच रहे हो तथा आप जानते नहीं हो कि इसकी प्रक्रिया क्या है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और जानकारी प्राप्त करिए।

 JIO Fiber क्या है?

 जिओ गीगा फाइबर एक फाइबर टू द होम इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा है जो टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो इन्फोकॉम द्वारा प्रदान की जाती है जो मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित हुई थी। जिओ फाइबर सेवर वर्तमान के कई शहरों और राज्यों के चुनिंदा स्थानों पर परीक्षण के आधार है। FTTH  ब्रॉडबैंड सेवा प्रति सेकंड 1 गीगाबाइट तक का वादा करती है। इसके अलावा यह गीगा टीवी प्लेटफार्म के पीछे की कोर टेक्नोलॉजी   इंटरनेट के चीज। (loT)  इकोसिस्टम में कंपनी के  उत्पादों के पीछे होगा।वर्तमान में जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा कंपनी के पूर्व लोग का प्रस्ताव के तहत देशभर के चुनिंदा स्थानों पर प्रदान की जाती है। पूर्व लोकन प्रस्ताव में ब्रॉडबैंड सेवा कंपनी द्वारा बिना किसी चार्ज के प्रदान की जाती है। लेकिन कनेक्शन प्राप्त करने के लिए चार्ज होते हैं।

JIO Fiber

जिओ की इंटरनेट स्पीड

 JIO Fiber के कितने चार्जेस होते हैं?

 जिओ फाइबर का प्लान शुरू है ₹699 प्रति माह से होते हैं अथवा इसके चार्जेस आखिर के ₹8499 प्रति माह है। यह आप अपनी जरूरत अनुसार खरीद सकते हैं।

 JIO Fiber किन-किन शहरों में आगे उपलब्ध होगा?

 मुकेश अंबानी द्वारा घोषणा हुई थी कि जिओ फाइबर भारत के सभी मुख्य शहरों में मिलेगा पर शुरू शुरू में उससे कुछ ही शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा।

जिओ गीगा फाइबर कनेक्शन कैसे ले

जिओ फाइबर वर्तमान में किन-किन शहरों में उपलब्ध है?

जिओ फाइबर वर्तमान में जिन शहरों में उपलब्ध है। वह है दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वडोदरा, चेन्नई, नोएडा, गाजियाबाद भुवनेश्वर वाराणसी प्रज्ञा और आज बेंगलुरु आगरा मेरठ विशाखापट्टनम, लखनऊ, जमशेदपुर, हरिद्वार गाया पटना आदि में उपलब्ध है।आइए अब आपको बताते हैं कि जिओ फाइबर कैसे इनस्टॉल  करवाएं अपने घरों में पर वह जानने से पहले आपको यह चेक करना पड़ेगा कि जिओ फाइबर आपके एरिया में उपलब्ध है या नहीं? आइए बताते हैं कि जिओ फाइबर आपके एरिया में उपलब्ध है कि नहीं जानने के लिए क्या किया जाए?

 कैसे जाने कि आपके एरिया में JIO Fiber उपलब्ध है या नहीं?

अगर आपको जानना है क्या आपके एरिया में जिओ फाइबर उपलब्ध है या नहीं तो आपको सबसे पहले जिओ की वेबसाइट पर जाना होगा उसमें जाकर अपनी डिटेल भरे रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप को दिखाया जाएगा कि आपके एरिया में उपलब्ध है या नहीं और अगर आप उसे इंस्टॉल करवाना चाहते हैं तो जिओ फाइबर रिप्रेजेंटेटिव आपसे बात करेंगे और आपके घर आकर रूट और कनेक्शन इंस्टॉल करके जाएंगे।

JIO Fiber

जिओ फाइबर के इंस्टॉलेशन चार्जेस क्या है?

 जिओ द्वारा घोषणा में जैसे कहा गया था नए सब्सक्राइबर को कोई इंस्टॉलेशन चार्जेस नहीं बनना होगा शुरुआत में जिओ द्वारा आपके घर में ऑफिस में यह सुविधा मुफ्त में इंस्टॉल की जाएगी उसके लिए जियो ने सिक्योरिटी चार्जेस सकते हैं। जो के हैं ₹2500 जो कि आपको वापस कर दिए जाएंगे।

 JIO Fiber के लिए कैसे अप्लाई करें?

 जिओ फाइबर अप्लाई करने के लिए आपको जिओ की वेबसाइट पर जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Jio Fiber Kya Hai
  • 1:  एड्रेस डालें:  पहले पेज पर आपको अपना एड्रेस जहां आपको जिओ फाइबर लगवाना है वह डालना होगा।
  • 2:  डीटेल्स भरे:  एड्रेस डालने के बाद आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर अथवा ईमेल पूछा जाएगा भरे और आगे बढ़े।
  • 3: OTP डालें:  आपके फोन पर जो ओटीपी आएगा उसे डालें ऐसे आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
  • आपको एक मैसेज प्राप्त होगा कि आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है और आपके पास जो रिप्रेजेंटेटिव की कॉल आएगी आगे की प्रक्रिया के लिए।
  •  आगे की प्रक्रिया के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट देने पड़ेंगे जैसे आधार कार्ड या एड्रेस प्रूफ जैसे के वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि

 जिओ फाइबर कैसे इनस्टॉल करवाएं?

आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद इंस्टॉलेशन इंजीनियर आपके घर आएगा ब्रॉडबैंड सिस्टम इनस्टॉल करने और जिओ फाइबर इंस्टॉलेशन के टाइम है 2 घंटे। 2 घंटे में आपका जिओ फाइबर एक्टिवेट हो जाएगा।

Conclusion

 उम्मीद करती हूं दोस्तों के आपको समझ आ गया होगा कि जिओ फाइबर क्या होता है अथवा इसे कैसे इंस्टॉल करवा सकते हैं? अगर आपको किसी भी तरह की कोई कठिनाई आए जिओ फाइबर को लेकर तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी क्वेरी डाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here