पैसो की बचत कैसे करे- Top 10 Money Saving Ideas, पैसे बचाने के आसान तरीके

पैसो की बचत कैसे करे और Money Saving की शुरुआत कैसे करे एवं बचत करने के तरीके क्या है तथा इसका हमारे जीवन में क्या महत्व है

आज हम बात करेंगे पैसों की बचत के बारे में अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले हम सभी को अपने फालतू खर्चो पर रोक लगानी होगी क्योंकि अगर हम पैसे फालतू या जरूरत से ज्यादा खर्च करते हैं तो भविष्य में किसी कारणवश आई मुसीबत का सामना नहीं कर पाएंगे इसलिए जरूरी है कि हमें अभी से पैसो की बचत शुरू कर देनी चाहिए।

Table of Contents

Money Saving Ideas

पैसे बचाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हम घर के खर्चों में कंजूसी करें या फिर जरूरत की चीजों पर रोक लगाएं बल्कि का मतलब यह है कि जिन चीजों की हमें आवश्यकता नहीं होती है हम उन पर अपने पैसे जाया ना करें उनके बिना भी हमारा काम अच्छे से चल सकता है। भविष्य में आने वाली किसी भी बड़ी समस्या से निपटने के लिए हम सभी को पैसों की बचत करना चाहिए । आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पैसो की बचत के लिए बहुत सारे आसान और सरल तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

पैसो की बचत

इलेक्टोरल बांड क्या है

पैसे बचाने के आसान तरीके इस प्रकार हैं

संपत्ति खरीदने के लिए लोन ना ले

कई बार ऐसा होता है कि लोग कोई भी संपत्ति खरीदने के लिए पैसों की कमी होने के कारण किसी भी बैंक या निजी कंपनी से लोन ले लेते हैं और संपत्ति खरीद लेते हैं ऐसा करने से हमें लोन के पैसे अधिक चुकाने पड़ते हैं और लोन की अवधि चुकाने तक हम किसी प्रकार की Money Saving नहीं कर पाते हैं। इसलिए कोई भी संपत्ति खरीदने के लिए बैंक से लोन नहीं लेना चाहिए।

अपने इनकम को निवेश योजना में उपयोग करें

अगर आप किसी संस्था में कार्य करते हैं और आप अधिक पैसे बचाना चाहते हैं तो आप कम समय में यह कम उम्र में ही सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ले सकते हैं इस प्लान के तहत अपनी आय को कम से कम 15% से 25% रकम का निवेश कर सकते हैं जो आपके भविष्य में सहायता प्राप्त करता है।

Money Saving

जीडीपी (GDP Full Form ) क्या होती है

अनावश्यक वाहन की खरीदारी ना करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कार या बाइक चलानी नहीं आती पर फिर भी मैं खरीद लेते हैं। यह वाहन खरीदने के बाद उपयोग नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आप की बचत के पैसे भी जाया हो जाते हैं।

कुछ पैसे कैश के रूप में अपने पास रखें

आपको अपने पास कम से कम 10% पैसे कैश रखने चाहिए क्योंकि यह अनावश्यक समस्या या जरूरत पड़ने पर काम आते हैं।

Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करे

Mutual fund में पैसे निवेश करने का सबसे अच्छाजरिया है जिसे सिर्फ के नाम से भी जाना जाता है परंतु कंपनी के प्रोफाइल में लिखें मुतुल फंड इन्वेस्टमेंट आर सब्जेक्ट टू मार्केट रिस्क वाक्य लोगों को डराते हैं कि कहीं उनका पैसा डूब ना जाए।

 साधारण वैवाहिक प्रोग्राम

शादी विवाह के उत्सव में पैसों का अत्यधिक खर्च होता है। कई लोग तो अपनी शान ओ शौकत दिखाने के लिए मनचाहे पैसे खर्च करते हैं जिससे उनका सेविंग अमाउंट भी खत्म हो जाता है। अगर हम इन सभी उत्सव में जरूरत के हिसाब से पैसे लगाएं तो हम पैसों के अधिक खर्च को कम कर सकते हैं।

 मुद्रास्फीति का ध्यान रखें

आप अपनी ज़्यादा रकम बचत खाते में रखने की भूल ना करें क्योंकि बचत खाते में पैसे रखने पर आपको अधिक इंटरेस्ट नहीं मिल पाएगा। आप अपनी धनराशि को किसी निवेश कंपनी या किसी अन्य संस्था में निवेश कर सकते हैं।

 निवेश किए गए पैसों का ध्यान रखें

अगर आप अपनी रकम को स्टॉक stock में निवेश कर रहे है तो अपने निवेश की रकम का ध्यान रखें क्योंकि स्टॉक में पैसों की डिलीवरी एवं इंट्राडे के लिए एक अलग खाता खुलवाना पड़ता है जिससे आप आसानी से अपना निवेश एवं कर पर निगरानी रख सकते हैं।

Money Saving

 Insurance या बीमा योजना

किसी भी प्रकार का इंश्योरेंस या बीमा Money Saving करने के लिए सही ऑप्शन नहीं है। इस पर किसी भी प्रकार का रिटर्न नहीं मिलता। कुछ बीमा ऐसे होते हैं जिसमें आपको रिस्क कवर मिलता है और साथ ही साथ रिटर्न मिलता है पर औसतन रिटर्न 4% से 5% का होता है जो कि किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है।

निवेश की जानकारी अपने परिवार वालों के साथ अवश्य सांझा करें

अगर आप किसी भी प्रकार का निवेश कर रहे हैं या किसी प्रकार का लोन बैंक से ले लिया है तो इन सभी बातों की जानकारी अपने परिवार के सदस्यों को जरूर दें क्योंकि आपके कुछ होने के बाद आपके परिवार वाले इस सेवा का लाभ लिया सेवा समाप्त करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आय का बैलेंस बनाए रखें

हमेशा अपनी आए का बैलेंस बनाए रखें उसके बाद अपने खर्च और लोन को भी बैलेंस करें। किसी भी प्रकार का लोन ना लें और जरूरत के अनुसार अपनी बचत धनराशि का उपयोग करें।

 अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें

मनुष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने सेहत का ध्यान रखें। इससे आपके कार्य में किसी प्रकार की शारीरिक बांधा नहीं होगी और आप अपने कार्य को नियमित रूप से करते रहेंगे। इससे आपकी आय संतुलित बनी रहेगी।

 निवेश करने से पहले योजना बनाएं

आप अपने जीवन में होने वाली सभी गतिविधियों के अलावा अपने भविष्य लाइफ खर्च और फाइनेंस के लिए पहले योजना बनाएं उसके बाद उसे अपने कार्य में लाएं।

 क्रेडिट कार्ड का कम उपयोग करें

किसी भी प्रकार का खर्च करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप सामान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो चीज के मूल्य के साथ साथ अतिरिक्त सेवा कर भी हमें ही चुकाना पड़ता है।इसलिए अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

 भविष्य के लिए पहले से इच्छा पत्र का निर्माण करें

अपने busy शेड्यूल में थोड़ा सा समय निकाल कर अपनी संपत्ति के लिए एक इच्छापत्र का निर्माण करें यह आपके परिवार को आपके उपस्थित न होने पर अनावश्यक समस्याओं से सुरक्षित रखते हैं‌

बजट बनाकर चलेंगे

हर महीने आप अपना बजट पहले से ही बना कर चले और फिर उस पर अमल करें। अपने खर्चों को नोट करें और बाद में उनकी तुलना बजट से जरूर करें। पहले से बजट बनाने में आपको यह भी पता चलेगा कि खर्चों को कम किया जा सकता है और किन को नहीं।

Money-Saving Ideas

जीवन में पैसो की बचत का महत्व

अगर हम थोड़ा-थोड़ा करके Money Saving करते हैं तो हम अपने इस बचत के पैसे को अलग-अलग जगहों पर उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन अगर हम बचत नहीं करते हैं तो समय-समय पर आने वाली अनावश्यक समस्याओं का सामना करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे इसलिए हम सबके जीवन में बचत का बहुत अधिक महत्व है। आज के समय में बढ़ती महंगाई को देखते हुए और दिखावे की जिंदगी जीने के लिए लोग बहुत अधिक पैसे खर्च कर देते हैं जिसकी वजह से भविष्य में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए पैसों की बचत अवश्य करनी चाहिए क्योंकि पैसे के बिना जीवन में सभी काम अधूरे हैं।

Leave a comment