जॉब ट्रांसफर के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें- Job Transfer Application In Hindi

Job Transfer Kya Hota Hai और जॉब ट्रांसफर के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें एवं नौकरी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन लिखने का तरीका क्या है

आज किस आर्टिकल में हम आपको जॉब ट्रांसफर के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे तथा उसका डेमो भी आपको बताया जाएगा जैसा कि आपको पता है कि जब भी हम किसी कार्यालय या किसी भी निजी संस्था में कार्य करते हैं हम अपने अनुरूप जगह चाहते हैं परंतु हमें कई बार होता है कि वह जगह नहीं मिल पाती जहां हमारी पोस्टिंग होना चाहती है कभी-कभी किन्ही कारणों से हम अपनी नौकरी पर समय पर नहीं पहुंच पाते तो कभी-कभी अपने परिवार से भी दूर रहना पड़ता है इसके लिए आज आपको अपने जॉब ट्रांसफर के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखा चाहिए वह पूरा तरीका आपको निम्नलिखित बताया जाएगा तो विशेष जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल से अंत तक जुड़े रहे।

Job Transfer आवेदन पत्र क्या होता है?

जब हम किसी भी जगह नौकरी करते हैं चाहे वह सरकारी कार्यालयों या सहकारी उसके लिए हमें किसी भी जनपद में नियुक्ति मिल जाती है जिसके लिए हमें उस जनपद में जाकर रहना पड़ता है तथा अपनी नौकरी करनी पड़ती है परंतु हम चाहते हैं कि हमारा नियुक्ति मनचाहे जनपद में हो तो कभी किसी कारणवश हम उतना दूर नहीं रह पाते जहां पर हमारी नियुक्ति होती है उसके लिए जो एप्लीकेशन या आवेदन पत्र लिखा जाता है उसे ही हम जॉब ट्रांसफर आवेदन पत्र कहते हैं जिसकी सहायता से हम अपनी बातों को विनम्रता पूर्वक अपने उच्च अधिकारी को बता पाते हैं जिससे वह हमारी बातों को समझ कर हमारी नियुक्ति हमारे हिसाब से कर देता है।

जॉब ट्रांसफर

जॉब ट्रांसफर आवेदन पत्र कैसे लिखे?

Job Transfer पत्र लिखने के लिए सही तरीकों का होना बहुत जरूरी होता है जिससे आप अपनी बातों को अपने उच्च अधिकारियों को समझा सके निम्नलिखित हम आपको कुछ डेमो के द्वारा आवेदन पत्र दिखा रहे हैं!

First demo-

सेवा में,

कार्यालय प्रबंधक महोदय

टाटा कंपनी एंड लिमिटेड(कंपनी का नाम)

महाराजगंज,गाजीपुर

विषय: खुद की बीमारी के कारण जॉब ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

मैं आपको अपनी स्तिथि से अवगत कराना चाहता हूं कि मै कुछ माह पहले इस कार्यालय में ट्रांसफर हो कर आया था। इससे पहले मेरी नियुक्ति जहां थी वहां मुझे स्वास्थ्य संबंधित कोई शिकायत नहीं थी परन्तु यहाँ की जलवायु मेरे लिए घातक साबित हो रही है तथा डॉक्टर को दिखाने पर भी यह समझ आया है की यहां का वातावरण मुझे नुकसान पहुंचा रहा है। जबकि पिछले कुछ महिने से मुझे बिमारी के कारण छुट्टी लेने के लिए विवश होना पड़ा है तथा इस बात के अवलोकन के लिए मैं इस आवेदन पत्र के साथ साथ चिकित्सा प्रमाण-पत्र भी संलग्न कर रहा हूं ताकि आप स्पष्ट रूप से डॉक्टर की राय देख सकें।

अतः आप श्रीमान जी से मेरा विनर्मतापूर्वक अनुरोध है कि मेरी स्तिथि को ध्यान में रखते हुए मुझे मेरी पुरानी जगह (जगह का नाम) के कार्यालय में स्थानांतरित करने की कृपा करें।प्राथी आपका सदैव आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका विश्वासी कर्मचारी

नाम–

पद–

Job Transfer

Second Demo-

सेवा में,

कार्यालय प्रबंधक महोदय,

संस्था का पूरा नाम….

पता….

विषय: पिता की बीमारी के कारण स्थानांतरण हेतु स्थांतरण आवेदन पत्र

महोदय,

श्रीमान आपको आदर के साथ और विनम्रतापूर्वक मैं यह स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं की मेरे पूज्य पिता जी को पिछले साल दिल का दौरा पड़ा था तथा उसके लिए उनका ऑपरेशन हुआ था और पिछले कुछ दिनों से उनकी तबियत सही नही चल रही है जिसके कारण उन्हें रोजाना नियमित जांच के लिए डॉक्टर के पास ले जाना होता है। समस्या यह है की मैं यहाँ पर में कार्यरत हूं और अपने माता-पिता से दूर रह रहा हूं।

मेरे ही अपने माता-पिता की देखभाल करता हूं और जैसा की आपको पता है कि यह कार्यालय मेरे घर से काफि दूरी पर स्थित है जिसके कारणवश मै समय का सही सुदोपयोग प्रबंधन नहीं कर पा रहा हूँ और मुझे यहाँ कार्य करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस पत्र के साथ साथ मैं अपने पिता जी का चिकित्सा प्रमाण-पत्र भी संलग्न कर रहा हूं।

अतः आप श्रीमान जी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि, उपरोक्त बताई गई परिस्थितियों को समझते हुए lआप कृपा करके मुझे इस कार्यालय से  मेरे गृह जनपद या आस-पास के जनपद में स्थानांतरित करने की कृपा करें।

आप का शुभचिंतक

नाम–

पद–

जनपद–

दिनांक–

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त आपको जॉब ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखा जाता है उसका दो तरह का डेमो बताया गया है जिसकी सहायता से आसानी से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लिख सकते हैं तथा उसके लिखने का तरीका सही सही बताया गया है उन चीजों पर ध्यान जरूर दें जिससे आपका आवेदन पत्र अच्छे तरीके से समझा जा सके यदि आपको यह Article पसंद आया है तो इसे दोस्तों में भी शेयर करें।

Leave a comment