टीसी (Transfer Certificate) एप्लीकेशन कैसे लिखे- ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में

0
38

Transfer Certificate Kya Hota Hai | टीसी एप्लीकेशन कैसे लिखे | ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन क्या होती है | ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखने का सही तरीका क्या होता है

अक्सर जब लोग एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने जाते है या एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेना होता है तो उन्हें ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट को हम स्थानांतरण प्रमाण पत्र के नाम से जानते हैं। इस पत्र का उपयोग पुरानी जगह का उपस्थिति प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से टीसी (Transfer Certificate) एप्लीकेशन कैसे लिखे से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। यदि आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारी इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ें।

टीसी (Transfer Certificate) एप्लीकेशन क्या होती है?

टीसी एक प्रकार का प्रमाण पत्र होता है जिससे स्थानांतरण प्रमाण पत्र के नाम से जाना जाता है। यह सर्टिफिकेट स्कूल व कॉलेजों से प्राप्त होता है। इसके माध्यम से यह प्रमाणित किया जाता है कि व्यक्ति पिछले स्कूल यह कॉलेज के छात्र हैं। टीसी (Transfer Certificate) तब जारी किया जाता है जब आप एक संस्थान से पास आउट होते हैं या आपको एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने की आवश्यकता पड़ती है। टीसी को प्राप्त करने के बाद सभी वित्तीय बकाया का भुगतान और पुस्तकालय से उधार ली गई पुस्तकों को वापस करना होता है।

टीसी (Transfer Certificate) एप्लीकेशन कैसे लिखे

Transfer Certificate लिखने का सही तरीका क्या होता है?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है जो निम्नलिखित है:-

  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय हमें हमेशा स्कूल या कॉलेज के प्रमुखों को संबोधित करना है। स्कूल के प्रिंसिपल या हेड मास्टर को संबोधित करने के लिए हम आदरणीय महोदय या महोदय का उपयोग करते हैं।
  • इस पत्र को प्राप्त करने के लिए आपको एक कारण का उल्लेख करना होता है। कभी-कभी कुछ परिस्थितियां ऐसी आती है जिनमें कारण लिखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। परंतु अगर आप एक सत्र के मध्य से ट्रांसफर सर्टिफिकेट का अनुरोध कर रहे हैं तो आपको यह देना आवश्यक होता है।
  • लोगों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय अपने नाम वर्ग सेक्शन रोल नंबर और पिता का नाम स्पष्ट करना होता है। ताकि मैनेजमेंट को सही पहचान करने में मदद हासिल हो।
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय आपको अपने आवश्यक दस्तावेज जैसे मार्कशीट बकाया राशि का भुगतान संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने अनिवार्य होते हैं।
टीसी (Transfer Certificate) एप्लीकेशन कैसे लिखे

स्थानांतरण प्रमाण पत्र के प्रकार क्या क्या होते हैं?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के कुछ प्रकार नीचे दिए हुए हैं:-

  • अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक के नाम
  • अपने कॉलेज के प्रिंसिपल के नाम
  • माता-पिता अपने छोटे बच्चों के लिए स्कूल प्रिंसिपल के नाम।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन के सैंपल?

सैंपल नंबर-1: दसवीं पास होने के बाद एसएलसी के लिए आवेदन

सेवा में

प्रधानाध्यापक

विद्यालय का नाम

पता

विषय- स्कूल बदलने हेतु प्रमाण पत्र

आदरणीय महोदय,

में कक्षा (कक्षा का नाम) का छात्र हूं और इस वर्ष मैंने आपके विद्यालय से अपनी दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करी है। परंतु मेरे माता-पिता चाहते हैं कि मैं आगे की पढ़ाई किसी दूसरे स्कूल से पूरे करूं। इस पत्र से संबंधित सभी दस्तावेज आपको इस पत्र के साथ संगलन कर दिए गए हैं

कृपया मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट अदा करें जिसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा

आपका आज्ञाकारी छात्र

(हस्ताक्षर)

(नाम)

(वर्ग)

(रोल नंबर)

(विद्यालय का नाम)

(पिता का नाम)

पता

Transfer Certificate

सैंपल नंबर-2: माता-पिता का ट्रांसफर होने के कारण टीसी

सेवा में

प्रधानाचार्य

विद्यालय का नाम

पता

विषय:- ट्रांसफर सर्टिफिकेट से संबंधित

आदरणीय महोदय,

मेरा नाम (छात्र के नाम) और मैं इस कक्षा में पढ़ता हूं मेरा रोल नंबर यह है। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरे पिता का ट्रांसफर किसी और स्थान पर हो गया है इसलिए हमें उस जगह शिफ्ट होना है। मैं अपने आगे की पढ़ाई इस स्कूल से जारी नहीं रख पाऊंगा।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया करके मुझे हस्तांतरण प्रमाण पत्र जारी करें ताकि मैं किसी ने स्कूल में एडमिशन ले सकता हूं इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र

(हस्ताक्षर)

(नाम)

(वर्ग)

(रोल नंबर)

(विद्यालय का नाम)

(पिता का नाम)

पता

सैंपल नंबर-3: 12वीं कक्षा उत्तर होने पर ट्रांसफर सर्टिफिकेट

सेवा में

श्रीमान प्राचार्य

विद्यालय का नाम

पता

विषय:- विद्यालय प्रत्यायन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए

आदरणीय महोदय,

मेरा नाम यह है और मैं आपके विद्यालय का छात्र हूं। इस विद्यालय से मैंने अपनी 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है। अब मैं किसी दूसरे महाविद्यालय में प्रवेश लेने चाहता हूं इसके लिए मुझे विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ रही है। मैंने अपनी बाकी राशि का भुगतान कर दिया है और सभी दस्तावेजों के साथ पत्र लिख दिया है

अंत: आपसे अनुरोध है कि कृपया करके मुझे परित्याग प्रमाण पत्र दें इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र

(हस्ताक्षर)

(नाम)

(वर्ग)

(रोल नंबर)

(विद्यालय का नाम)

(पिता का नाम)

पता

सैंपल नंबर-4: ग्रेजुएशन के बाद उच्च अध्ययन कॉलेज से टीसी के लिए एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य

कॉलेज का नाम

पता

विषय- स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रदान करने हेतु

आदरणीय महोदय,

मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि इस वर्ष मैंने अपने कॉलेज की पढ़ाई उत्तीर्ण कर ली है और मैं चाहता हूं कि आगे दूसरे उच्च अभियान में प्रवेश करूं। वहां नामांकन करने के लिए मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी। मैंने अपनी बकाया फीस का भुगतान कर दिया है और मार्कशीट की प्रतिनिधि भी इस आवेदन पत्र के साथ जोड़ दी है

अतः आपसे अनुरोध है कि मुझे हस्तांतरण प्रमाण पत्र निर्गत करने की कृपा करें इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र

(हस्ताक्षर)

(नाम)

(वर्ग)

(रोल नंबर)

(विद्यालय का नाम)

(पिता का नाम)

पता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here