जॉइनिंग लेटर कैसे लिखे- How To Write Joining Letter In Hindi

Joining Letter Kya Hota Hai और जॉइनिंग लेटर कैसे लिखे एवं लिखने का तरीका क्या है व How To Write Joining Letter In Hindi

जब भी आप किसी कंपनी, निजी संस्था, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों के लिए नौकरी प्राप्त करते हैं तो ऐसे में वहां पर कार्यभार ग्रहण करने हेतु एक जॉइनिंग लेटर लिखा जाता है जोकि आपके शाखा प्रबंधक के नाम होता है जिनके द्वारा ही आपको कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाती है ऐसे में Joining Letter कैसे लिखते हैं आज उस विषय पर इस लेख में आप से चर्चा करेंगे जिससे यदि भविष्य में आपको कभी जॉइनिंग लेटर लिखने की जरूरत पड़ती है तो बताएंगे डेमो के माध्यम से आप इसे आसानी से लिख सकते हैं तो आइए हम Joining Letter से संबंधित आपको जानकारी प्रदान करते हैं।

Joining Letter Kya Hota Hai?

किसी भी कंपनी एवं सरकारी और गैर सरकारी संस्था के अंतर्गत कार्य करने के लिए जब किसी व्यक्ति की नौकरी लगती है तो वहां Joining  करने के लिए वहां के प्रबंधक से अनुमति लेना आवश्यक होता है और उसके अनुमति के बाद ही आपको आपके कार्य हेतु कार्यभार प्रदान किया जाता है और उस अनुमति को लेने के लिए एक Joining Letter लिखा जाता है जोकि कंपनी, स्कूल सरकारी एवं गैर सरकारी संस्था के प्रबंधक के नाम होता है जिसमें विनम्रता पूर्वक अनुमति मांगी जाती है की नौकरी के अंतर्गत ज्वाइन करने की आज्ञा प्रदान की जा सके।

Joining Letter

कार्य मुक्ति प्रार्थना पत्र कैसे लिखे

जॉइनिंग लेटर लिखना क्यों जरूरी होता है?

Joining Letter एक प्रकार का अनुमति पत्र होता है जोकि किसी भी स्कूल,कॉलेज, कंपनी, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्था के अंदर किसी व्यक्ति की यदि नई नौकरी लगती है तो वहां के शाखा प्रबंधक को संबोधित करते हुए उस व्यक्ति के द्वारा लिखा जाता है जिसके बाद ही शाखा प्रबंधक अपनी नौकरी के पद ग्रहण करने की अनुमति प्रदान करता है और जब तक जॉइनिंग लेटर स्वीकार नहीं किया जाता तब तक कार्यभार संभाला नहीं जा सकता है। इसलिए आभार क्षेत्रों में जहां पर भी नए लोगों की नियुक्ति होती है तो उन्हें आवश्यक तौर पर Joining Letter लिखना जरूरी होता है।

Joining Letter के अंतर्गत कौन सी भाषा का प्रयोग करें?

जॉइनिंग लेटर को लिखते समय हमेशा औपचारिक भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह एक प्रकार की संवेदनशील प्रक्रिया होती है जो कि आपके सीनियर अथवा उच्च अधिकारियों को संबोधित करते हुए इस पत्र को लिखा जाता है और इसमें हमेशा विनम्रता से अपने शब्दों को लिखना चाहिए और अपनी भावनाओं को उदार व्यक्तित्व का प्रकट करना चाहिए ऐसे में सामने वाला आपकी भाषा शैली से काफी ज्यादा प्रभावित होगा और आपका एक बेहतर व्यक्तित्व इंसान समझेगा इसलिए सरलता से अपने शब्दों को लिखें और कम शब्दों में अपनी बातों को विस्तार से बताने का प्रयास करें क्योंकि पत्रों को ज्यादा समय तक पढ़ना लोग उचित नहीं समझते हैं इसलिए हमेशा उन शब्दों का ही प्रयोग करें जिससे आपकी बात विस्तार से सामने वाला समझ सके।

Joining Letter

Joining Letter कैसे लिखे?

यदि आपको जॉइनिंग लेटर लिखने की आवश्यकता पड़ती है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको Joining Letter कैसे लिखते हैं उसका पूर्ण डेमो विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे जैसे आप भी आसानी से जॉइनिंग लेटर को लिख सकेंगे।

  • स्कूल में शिक्षक के तौर पर नियुक्त होने पर Joining Letter लिखना
  • नगर निगम के अंतर्गत कर्मचारी के पद पर कार्यभार ग्रहण करने हेतु जॉइनिंग लेटर लिखना

 त्यागपत्र कैसे लिखें

Write Joining Letter In Hindi Demo-1

सेवा में,

प्रधानाचार्य जी

डी ए वी इंटर

कॉलेज,मेदनीपुर

कानपुर देहात

विषय:शिक्षक के तौर पर नियुक्त होने पर Joining Letter

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं अमन कुमार विश्वकर्मा आपके कॉलेज में हिंदी साहित्य के शिक्षक के तौर पर नियुक्त हुआ हो और ऐसे में मुझे आज के दिन कॉलेज के परिवार में शामिल होने का अवसर मिला है।

अतः आप श्रीमान जी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि मुझे हिंदी साहित्य के शिक्षक के तौर पर कार्यभार ग्रहण करने की अनुमति प्रदान करें जिससे मैं व्यवस्थित तौर पर अपनी कक्षाएं संचालित कर सकूं।

धन्यवाद!

आपका विश्वासी

अमन कुमार विश्वकर्मा

शिक्षक,हिंदी साहित्य

डीएवी इंटर कॉलेज

मेदनीपुर,कानपुर देहात

दिनांक:24/11/2022

Joining Letter

Write Joining Letter In Hindi Demo-2

सेवा में,

नगर आयुक्त

वाराणसी नगर निगम,

वाराणसी 221001

विषय:नियुक्ति हेतु ज्वाइनिंग लेटर

महाशय,

मेरा नाम रोहन शर्मा है और आपको यह बात बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि मैं आपके विभाग के अंतर्गत बड़े बाबू(Clerk) के पद पर हाल ही में नियुक्त हुआ हूं और ऐसे में आज ही के दिन मैं अपना पदभार ग्रहण करना चाहता हूं जिससे मैं विभाग के अंतर्गत रहकर कार्यों को बेहतर तरीके से कर सकूं।

आप से मेरा विनम्र अनुरोध है कि मुझे अपने कार्यालय के अंतर्गत पदभार ग्रहण करने की अनुमति प्रदान करें जिससे मैं अपने कार्यों को समय पर कर सकूं।प्राथी आपका सदा आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका विश्वासी

रोहन शर्मा

Clerk (बड़े बाबू)

वाराणसी नगर निगम

वाराणसी 221001

दिनांक:12/10/2022

Leave a comment