(Simple Steps) त्यागपत्र कैसे लिखें- Resign Letter लिखने का तरीका, इस्तीफा पत्र कैसे लिखे

0
325

Resign Letter Kya Hota Hai | त्यागपत्र कैसे लिखें | इस्तीफा पत्र लिखने का तरीका क्या है | बेहतर रोजगार के लिए इस्तीफा कैसे दे | Resign Letter in Hindi

वर्तमान समय में हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो नौकरी करते हैं लेकिन कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं जिसकी वजह से हमें नौकरी छोड़नी पढ़ती है और नौकरी छोड़ने के लिए हर ऑफिस में काम करने वाले वर्कर को एक रिजाइन लेटर देना पड़ता है। जिसे हिंदी में हम त्यागपत्र कहते हैं। अलग-अलग संस्थान और कंपनी ने नोटिस पीरियड के लिए एक समय सिमा निर्धारित कर रखी है। आपको उस सिमा के अंदर ही त्यागपत्र ऑफिस में जमा करना होता है और नोटिस पीरियड के दौरान भी आपको काम करना पड़ सकता है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से त्याग पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे। यदि अगर आपको भी त्यागपत्र लिखना नहीं आता है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस्तीफा पत्र देने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

1- त्यागपत्र लिखित रूप से देने से पहले कंपनी के बॉस से एक बार आमने-सामने बैठकर इस विषय पर नरमी से बात कर ले ताकि बाद में आपको पछतावा ना हो।

2- त्यागपत्र में आप अपने एक्सपीरियंस को शेयर करें कि आपने इस कंपनी में आने के बाद क्या-क्या अचीव किया है उसके बारे में भी बता सकते है और साथ ही साथ अपनी पोस्ट दूसरे व्यक्ति को देने के बाद ही कंपनी को गुडबाय कहे।

3- त्याग पत्र लिखते समय आप अपने ऑफिस के वर्कर्स के बारे में भी बात कर सकते हैं और इसके साथ ही आप अपनी भाषा विनम्र और स्पष्ट रूप में प्रयोग करें।

4- जॉब छोड़ते समय आप अपनी कंपनी की तुलना नई कंपनी से बिल्कुल ना करें।

5- छोड़ने से पहले आप अपने बॉस को कम से कम 2 हफ्ते का नोटिस दे सकते हैं उसके बाद ही नौकरी छोड़ने के लिए आप रिजाइन लेटर ऑफिस में दे।

6- जहां तक हो सके त्यागपत्र को छोटा और स्पष्ट रूप से ही लिखें। नौकरी छोड़ने का कारण आपको विस्तार में बताने की आवश्यकता नहीं है।

7- अपने पत्र में उचित बिज़नेस लेटर फॉर्मेट का पालन करना सुनिश्चित करें। नियोक्ता के नाम और एड्रेस, दिनांक और आपके नाम और एड्रेस के साथ एक हेडर शामिल करें।

8- आपको भेजने से पहले पत्र को अच्छी तरह से प्रूफ़ करना चाहिए।

त्यागपत्र कैसे लिखें

त्यागपत्र का एक सिंपल एग्जांपल 1

सेवा में,

        श्रीमान प्रबंधक महोदय,

        __________ (कंपनी या कार्यालय का नाम),

       __________ शाखा (शहर का नाम)|

विषय: नौकरी से रिजाइन करने हेतु।

महोदय,

        सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम) ________आपकी कंपनी________(कम्पनी का नाम) में _____(पद का नाम) के पद पर पिछले 3 वर्षो से कार्यरत हूं। मैंने आपकी कंपनी में दिनांक______ को पदभार ग्रहण किया था। मेरा चयन अन्य कंपनी (कम्पनी का नाम) ______ को में मैनेजर के पद पर हो गया है__________ ( कंपनी छोड़ने का कारण लिखे)।

मैंने इस कंपनी में कार्य करते हुए  अनेक प्रकार के अनुभव प्राप्त किये है और यही वह चीज है, जो मैं अपने साथ ले जा रहा हूँ।  मैं ईश्वर से कामना करता हूँ, कि यह कंपनी शिखर तक पहुंचे।

अत: आप से सानुरोध निवेदन है, कि मेरा _____(पद का नाम) से इस्तीफा पत्र __________ तारीख से स्वीकार करनें की कृपा करे। महान दया होगी।

                                                                              आपका विश्वासी

                                                                             (अपना नाम)  ________

                                                                              पद का नाम __________

                                                                              दिनांक       __________

                                                                              हस्ताक्षर      __________

Resign Letter

बिना कारण बताए त्यागपत्र कैसे लिखें एग्जांपल 2

सेवा में,

H.R मैनेजर,

ABC प्राइवेट लिमिटेड,

गुरुग्राम.

विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा के संबंध में।

श्रीमान,

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं दिनांक 1 मई 2020 से हमारी कंपनी के क्षेत्र प्रबंधक के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।

अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर अग्रेतर सम्बंधित कार्यवाही करें। पिछले तीन वर्षों में आपके सभी समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

विश्वासभाजन

गौतम कुमार

क्षेत्र प्रबंधक,

ABC प्राइवेट लिमिटेड,

गुरुग्राम।

दिनांक: 01/04/2020

बेहतर रोजगार के लिए इस्तीफा कैसे दे एग्जाम्पल 3

सेवा में,

H.R मैनेजर,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना.

विषय: नौकरी से त्याग के संबंध में पत्र।

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं कंपनी के लेखाकार के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं 1 मई 2020 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहूंगा। मुझे पता है कि कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि देना होता है, इसलिए इसे कृपया मेरी नोटिस अवधि माना जा सकता है।

मुझे एक प्रतिष्ठित कंपनी के वरिष्ठ लेखाकार के रूप में सेवा करने का प्रस्ताव मिला और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह अवसर मेरे लिए बहुत ही रोमांचक होगा। इस कारण से मैं अब आपके संगठन में अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। पिछले 3 वर्षों से इस संगठन में मेरा कार्यकाल का शानदार अनुभव रहा है। इस दौरान मैं कंपनी में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित हुआ। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

अनिल कुमार

लेखाकार,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना।

दिनांक: 01/04/2020

व्यक्तिगत कारणों से टीचर की नौकरी से इस्तीफा एग्जाम्पल 4

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य,

XYZ विद्यालय,

भोपाल.

विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा संबंध में।

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैंने व्यक्तिगत कारणों से, विद्यालय के शिक्षक के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं 1 मई 2020 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहूंगा। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।

अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। मेरे पूरे अध्ययन काल में आपके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद। मैं आपको विद्यालय की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

रमेश शर्मा,

शिक्षक,

XYZ विद्यालय,

भोपाल।

दिनांक: 01/04/2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here