मेरा घर कहां है- गूगल पर घर का पता कैसे सेट करें, Google Se Pooche Ghar Ka Address

Google Assistant Kya Hai | मेरा घर कहां है | गूगल पर घर का पता कैसे सेट करें | Google Se Pooche Ghar Ka Address | Google Assistant Ke Features Kya Hai

आज के जमाने में Technology इतनी आगे बढ़ चुकी है कि आपका काम Second में आपके Mobile के द्वारा ही किया जा सकता है यदि Internet Site की बात करें तो Google सारी दुनिया में छाया हुआ है गूगल के माध्यम से हम अपने सारे काम को बहुत ही आसान बना लेते हैं क्या आपने कभी अपने Mobile में Google के Use से अपने घर का पता जाना है यदि नहीं तो आज इस Article में हम आपको Google Assistant के माध्यम से ‘मेरा घर कहां है’ बोलकर Search करना होगा तथा फिर इससे आपके घर का पता आपके Mobile में सामने आ जाएगा इसके साथ ही साथ आपको Google पर अपने घर के Address को किस प्रकार से Set किया जाता है इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे तो आइए आपको मेरा घर कहां है Google के माध्यम से विस्तृत में बताते हैं।

Google Assistant Kya Hai ?

गूगल असिस्टेंट आपके Mobile में उपलब्ध एक ऐसा Application होता है जो कि Google के द्वारा शुरू किया गया है इसकी सहायता से अपने Mobile में आप सभी कार्य आसानी से कर सकते हैं चाहे वह आपको किसी को Call लगाना हो या फिर कोई Application खोलना हो या फिर अपने घर का पता जानना हो। सभी कार्य Google Assistant आपके लिए करेगा जिस तरह से लोगों को अपने लिए एक पर्सनल असिस्टेंट की जरूरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार Google आपको Google Assistant के तौर पर एक Assistant Provide करता है

जो कि आपके मोबाइल फोन में उपलब्ध सभी जानकारियों को इकट्ठा किए रहता है तथा आपके द्वारा जिन भी कार्यों को करना होता है वह फौरन आपके कहने पर कर देता है उसके लिए बस आपको Google Assistant में जाकर उस काम को कहना होगा जैसे यदि आपको अपने घर की लोकेशन जानना है तो उसके लिए आपको गूगल मेरा घर कहां है बोलना पड़ेगा।

 गूगल पर घर का पता

Google के द्वारा जाने मेरा घर कहा है

आज हम आपको आपके मोबाइल फोन में उपलब्ध Google के माध्यम से आपके घर की Location कैसे जाने यह बताएंगे कभी-कभी क्या होता है कि आप ऐसी Location पर पहुंच जाते हैं जहां से आपको अपने घर का पता नहीं मालूम चल पाता ऐसे में आप अपने Mobile Phone में Google का इस्तेमाल करके अपने घर का पता जान सकते हैं इसके लिए आपको Google Assistant App को Download करके उसे Install करना होगा उसके बाद आपको अपनी Email ID से Registered करके अपने मोबाइल फोन में Location में अपने घर के Address को Set कर देना होगा इसके बाद आप जब भी चाहे Google Assistant को ओपन करके उसे Active करने के लिए ‘Hello Google’ बोलकर फिर ‘Google Mera Ghar kaha hain’ बोलने पर वह आपके घर की लोकेशन आपको बता देगा।

Google Assistant में अपने घर का Address Set कैसे करें?

जैसा कि आपको बताया गया कि Google के द्वारा अपने घर का पता जानने के लिए आपको सबसे पहले Google Assistant में अपने घर के Address को Set करना होगा इसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से Google Play Store पर जाना होगा जहां पर आपको Google Assistant बताए गए link पर क्लिक करके Download कर लेना होगा।
मेरा घर कहां है
  • Download Click Here
  • Download करने के बाद अब इसे Open करें तथा उसमें अपनी Email ID से है Registered कर ले।
  • अब उसके बाद आपको Google Assistant App को ओपन करना होगा तथा उसमें ‘Assistant Profile’ पर Click करना होगा।
मेरा घर कहां है
  • उसके बाद आप नीचे की तरफ एक विकल्प देखेंगे जो कि ‘You'(Your information & Personal Preference) का होगा उस पर Click करें।
  • Click करते ही आपके सामने नया Page Open हो जाएगा जिसमें ‘Your Place’ के Option पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसमें आपको ‘Add a New Place’ नामक Option पर Click करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने दो तरह के Address लिखने का Box आएगा जिसमें पहले मैं आपको पूरा Address लिखना होगा तथा दूसरे विकल्प में आपको Home,Office,Schoolआदि के विकल्प को भरना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको ‘OK’ के बटन पर क्लिक कर देना होगा इस तरह आपके Google Assistant में आपके घर का Address Set हो जाएगा जिसके बाद आपको सिर्फ बोलकर ही ‘Google मेरा घर कहां है’ उसके बाद आपके घर का एड्रेस सामने दिखने लगेगा।

Google Assistant के Features

जैसा कि आपको बताया गया कि गूगल असिस्टेंट एक बेहतरीन Application माना जाता है क्योंकि या हमारे कामों को और भी ज्यादा आसान कर देता है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी नहीं उठानी पड़ती इसके लिए आपको बस अपने मुंह से जिस भी कार्य करना है वह बोलना पड़ता है और Google Assistant Second में आपके सामने वकार कर देता है तो आइए हम Google Assistant Features के बारे में भी जानकारी देते हैं।

  • Google Assistant में आप बोलकर अपने नाम आदि की जानकारी ले सकते हैं।
  • अपने घर का Address और Map का इस्तेमाल भी आप इसके माध्यम से कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप शायरी और चुटकुलों का भी आनंद ले सकते हैं जो कि इस के बेहतरीन Features का एक अहम हिस्सा है।
  • किसी भी व्यक्ति को Call करने के लिए आप बस Google Assistant उसके नाम पर कॉल करने को कहेंगे तो गूगल असिस्टेंट कॉल लगा देगा।
  • गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप गाने भी सुन सकते हैं
  • अपने क्षेत्र के मौसम संबंधित सभी जानकारियां तथा तापमान आदि की महत्वपूर्ण जानकारियां भी आप अपने मोबाइल फोन में Google Assistant के द्वारा ले सकते हैं।

CONCLUSION:निष्कर्ष

आज के Article में हमने आपको Google Assistant के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां मुहैया कराइए तथा इसके साथ ही साथ हमने यह भी बताया है कि आप Google Assistant की सहायता से अपने घर का Address कैसे जान सकते हैं इसके लिए आपको बस अपने Google Assistant मे ‘गूगल मेरा घर कहां है‘ बोलना पड़ेगा उसके कुछ ही सेकंड बाद Google आपको बोलकर तथा लिखित तौर पर आपके घर का Address Map के द्वारा दर्शा देगा इसके साथ ही साथ आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपने और भी कार्य से किसी को कॉल करना गाना सुनना मौसम की जानकारी यह सभी जान सकते हैं। इसके सबसे बेहतरीन Features की बात करें तो आप अपने बोरिंग समय में चुटकुले और शायरियों का भी आनंद ले सकते हैं तो हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपको काफी ज्यादा पसंद आएगा।

Leave a comment