Modem क्या होता है और मॉडम कितने प्रकार के होते हैं

0
325

Modem Kya Hota hai | मॉडम कितने प्रकार के होते हैं | Modem को कैसे कैसे उपयोग कर सकते हैं | मॉडेम के उपयोग क्या क्या है

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं आजकल इंटरनेट का कितना प्रयोग होता है । बिना इंटरनेट कोई काम नहीं हो सकता। जब सब इंटरनेट का इतना प्रयोग करते हैं तो आपने बेशक Modem कभी नाम सुना होगा। क्या आप जानते हैं? मॉडम क्या होता है? Modem के द्वारा ही इंटरनेट का यह प्रयोग हम कर सकते हैं Modem एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है जिसके माध्यम से हम इंटरनेट तो अपने मोबाइल व लैपटॉप में चला सकते हैं। अगर आपको घर में इंटरनेट लगवाना है तो  Modem को होना अनिवार्य है।  आपने Modem का नाम सुना तो जरूर होगा पर हो सकता है कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी ना हो तो दोस्तों आज का हमारा विषय Modem है। हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि Modem क्या होता है और वह कैसे कार्य करता है

मॉडम क्या है?

  • Modem एक तरह के मॉड्यूललेटर व डेमाड्यूलेटर हार्डवेयर डिवाइस है जो डाटा को ट्रांसमिशन मीडियम में बदलता है। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक।  Modem एक  करियर वेव। सिग्नल को डिजिटल इंफॉर्मेशन में बदलता है। ताकि वह कंप्यूटर तक इंफॉर्मेशन पहुंचाए। मॉडेम का मकसद है कि। वह सिग्नल को आसानी से ट्रांसमिट करें और डिकोट करें ओरिजिनल डाटा को।
  • एक साधारण सा Modem का काम है के  वह कंप्यूटर के डिजिटल डाटा को एक माड्यूलेटेड इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदले टेलिफोन लाइंस के द्वारा और डेमाड्यूलेटेड करें दूसरे मॉडर्न के लिए था कि वह डाटा को  रिसीव करें।  मॉडेम का कार्य है कि वह एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा को ट्रांसफर करें टेलीफोन लाइन के जरिए। मॉडम एक आसानी से ट्रांस मेडिकोट सिग्नल को डिजिटल डाटा बनाता है जो एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता है। Modem का इस्तेमाल एक इनफॉरमेशन को भेजने के लिए होता है टेलीफोन चैनल तक
  • Modem एक डिवाइस है जो आपके कंप्यूटर सिग्नल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर भेजता है ताकि इन्हें इंटरनेट प्राप्त हो। मैडम आजकल हर इंटरनेट यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह सबसे ज्यादा तेज इंटरनेट चलाता है और केवल व ADSL  Modem द्वारा।
  • इन दिनों रेडियो Modem के साथ दूरसंचार प्राणियों में उपयोग किए जाने वाले Modem का बहुत लाभ होता है। यह मॉडल माइक्रोवेव में मॉडम होते हैं और 100 मिलियन बिट्स हर सेकेंड से अधिक संचारित करते हैं। जो किसी भी Modem पर काम करने के लिए बहुत ही अच्छी बात है ऑप्टिकल फाइबर  ने ऑप्टिकल मॉडर्न को स्थापित किया है जो अब अंडरसीट ऑप्टिकल फाइबर पर डाटा का संचरण है। उद्देश से उपयोग किया जाता है।
Modem

Modem की जानकारी

टेलीफोन चैनल तकमॉडम एक डिवाइस है जो आपके कंप्यूटर सिग्नल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर भेजता है ताकि इन्हें इंटरनेट प्राप्त हो। मैडम आजकल हर इंटरनेट यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह सबसे ज्यादा तेज इंटरनेट चलाता है और केवल व ADSL  Modem द्वारा। इन दिनों रेडियो मॉडम के साथ दूरसंचार प्राणियों में उपयोग किए जाने वाले मॉडल का बहुत लाभ होता है। यह मॉडल माइक्रोवेव में मॉडम होते हैं और 100 मिलियन बिट्स हर सेकेंड से अधिक संचारित करते हैं। जो किसी भी मॉडल पर काम करने के लिए बहुत ही अच्छी बात है ऑप्टिकल फाइबर  ने ऑप्टिकल मॉडर्न को स्थापित किया है जो अब अंडरसीट ऑप्टिकल फाइबर पर डाटा का संचरण है। उद्देश से उपयोग किया जाता है

मॉडेम का आविष्कार

  • Bell 103 ने AT&T कारपोरेशन द्वारा पहला मॉडेम 1962 में जारी किया गया था।
  • इसके बाद 56K Modem का आविष्कार 1996 में “Dr. Brent Townshend” ने किया था।
  •  “ब्रेंट टाउनसेंड” वह व्यक्ति है जिन्होंने 56K Bit/Sec Modem बनाने के लिए विचार किया था।
Modem

 मॉडेम के प्रकार

   मौसम के  काफी  प्रकार होते हैं। आइए जानते हैं मौसम के प्रकार के बारे में।

Broadband Modem

 ब्रॉडबैंड मॉडेम एक कंप्यूटर के लिए मॉडम है जो सबसे ज्यादा हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करता है। ब्रॉडबैंड मॉडेम तीन प्रकार के होते हैं जिनमें केवल डीएसएल तथा वायरलेस के प्रकार आते हैं।

Dial up Modem

 डायलॉग मॉडम इंटरनेट कनेक्शन को पकड़ता है मॉडर्न द्वारा स्थापित किया जाता है। डायल अप कनेक्शन बनाने के नियम और डम का किसी एक्टिव फोन लाइन से कनेक्ट होना जरूरी होता है। एक टेलीफोन लाइन का उपयोग करके बनता है। इसमें आप इंटरनेट एसएस के साथ-साथ कॉलिंग का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Modem क्या होता है

Internal and external modem

 इंटरनल मॉडर्न कंप्यूटर व लैपटॉप के अंदर अटैच होता है। यह  गे मॉडल एक्सप्रेशंस slot से जुड़ा  होता है।अथवा एक्सटर्नल मॉडम। होता है जिन्हें कंप्यूटर के बाहर रखा जाता है और इससे अलग अलग पावर सप्लाई की आवश्यकता होती है।

मॉडेम के उपयोग

डिजिटल डाटा को एनालॉग सिगनल्स को कन्वर्ट करने के लिए बेसिक मॉड्यूलेशन टेक्नीक्स जिन्हें एक्समॉडेम के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इस techniques को बाइनरी कंटिन्यू वेव मोडयूलेशन भी कहा जाता हैं।

  • Amplitude Shift Keying ( ASK )
  • Frequency Shift Keying ( FSK )
  • Phase Shift Keying ( PSK )
  • Different PSK ( DPSK )

मॉडेम के कार्य

यूजर्स को इंटरनेट के साथ कनेक्ट करने के लिए और शख्स भेजने के लिए मॉडेम का उपयोग किया जाता है। लेकिन अब मॉडेम को बहुत से busnesses में कई एप्लीकेशन में उपयोग किया जाने लगा है। इसके कुछ खास एप्लीकेशन ऐसे हैं जैसे कि डाटा ट्रांसफर, रिमोट मैनेजमेंट, ब्रॉडबैंड बैकअप, पॉइंट ऑफ सेल, मशीन टू मशीन आदि। वैसे ज्यादातर सॉल्यूशन बैकऐंड में स्थित होते हैं इसलिए यूजर से hide-in होते हैं। लेकिन यह बैकऐंड से ही काम करते हैं और हमारा जीवन ईज़ी बनाते हैं।

Modem का  इस्तेमाल क्या होता है?

 मॉडेम एक डिवाइस होती है जो कंप्यूटर  द्वारा डाटा ट्रांसफर करती है टेलीफोन और केबल लाइन   तक। कंप्यूटर इंफॉर्मेशन डिजिटल स्टोर होती है और इंफॉर्मेशन ट्रांसमिट होती है। टेलिफोन लाइंस  मैं   एनालॉग फॉर्म में।  मॉडर्न दो फॉर्म में कन्वर्ट करता है।

 क्या मॉडेम इंफॉर्मेशन स्टोर करता है?

 नहीं मॉडम इंफॉर्मेशन जरा सी भी स्टोर नहीं करता क्योंकि उसके पास जरा सा भी स्पेस नहीं होता ऑपरेटिंग सिस्टम के तरह यह सिर्फ आपके ट्रैफिक को मॉडर्न के जरिए एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजता है पर यह कुछ स्टोर नहीं करता।

 हम Modem को कैसे कैसे उपयोग कर सकते हैं?

 मॉडम एक तरह की डिवाइस होती है जिससे हम डाटा एकदम एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। आइए बताते हैं आपको कि मैडम का उपयोग हम किस तरह से करते हैं और किस किस में करते

Data compression

 Modem का उपयोग डाटा कंप्रेशन करने में होता है डाटा कंप्रेशन का मतलब है कि वह सही मात्रा में इंटरनेट सिग्नल प्रदान करता है। और डाटा को फोन लाइंस के माध्यम से भेज देता है दूसरे कंप्यूटर तक।

Error correction

 मॉडम के द्वारा आपका एरन सही हो जाता है  जैसे आप एक जगह से दूसरी जगह डाटा भेज रहे हैं तो आपके दिमाग में होता होगा कि शायद ही एक या तो हमारे डाटा लॉस हो सकता है या फिर गलत हो सकता है तो आपको इस चीज की फिक्र करने की जरूरत नहीं है। मॉडर्न के द्वारा एरर कनेक्शन देखा जाता है। और वह इंफॉर्मेशन को सही प्रदान करता है।

Modem speed

 मॉडेम आपको स्पीड का भी है आनंद देता है आपको मैडम द्वारा अच्छी स्पीड प्राप्त होती है। जिससे आपका काम  कभी नहीं रुकता यह आमतौर पर बीपीएस में। स्पीड प्रदान करता है।

Conclusion

 उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको समझ आ गया होगा कि मॉडम क्या होता है और वह किस तरह कार्य करता है? आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से समझाता रहूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here