Output और Input Device क्या है और यह कितने प्रकार की होती है

0
471

Input Device Kya Hai | इनपुट डिवाइस कितने प्रकार की होती है | इनपुट डिवाइस के क्या कार्य होते हैं | Output और Input Device डिवाइस में अंतर क्या है

जैसे कि आप जानते हैं कंप्यूटर हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप जानते हैं कंप्यूटर जिंदगी का एक ही अहम हिस्सा है बन चुका है जिसके माध्यम से हम अपने स्कूल कॉलेज ऑफिस का काम करते हैं। बैंक साइबर कैफे होटल्स और अन्य कई जगहों पर कंप्यूटर के इस्तेमाल होता है और कंप्यूटर को चलाने के लिए  हमें जरूरत होती है दो अभिषेक डिवाइस की जैसे के आए और डिवाइस डिवाइस को इनपुट व आउटपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट और आउटपुट कंप्यूटर के वह ऐसे हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर काम करता है तो आइए जानते हैं कि कंप्यूटर Output और Input Device क्या होती है?

 इनपुट डिवाइस क्या होती है?

 कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर का एक उपकरण है जिसका उपयोग होता है कंप्यूटर को सूचना उपकरण के नियम डाटा और नियंत्रण सिग्नल प्रदान करने के लिए इनपुट डिवाइस केसरिया आपकी सूचना कंप्यूटर में डाली जाती है। जिससे आपको उसे पढ़ने व देखने में बहुत आसानी होती हैं। इनपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर को कोई कार्य नहीं हो सकता। इनपुट डिवाइस के कई उदाहरण होते हैं। जैसे कि कीबोर्ड माउस स्कैनर डिजिटल कैमरा जॉय स्टिक और माइक्रोफोन शामिल है।

Output और Input Device

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

1- Monitor Output Device

मॉनिटर आउटपुट डिवाइस की श्रेणी में आता है यह बिल्कुल टीवी की तरह होती हैं। इसके बिना कार्य करना बहुत मुश्किल होता है। इसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते हैं। मॉनिटर का इस्तेमाल वीडियो,इमेज ओर डॉक्युमेंट्स को देखने में करते हैं। आउटपुट मॉनिटर डिवाइस के 2 प्रकार होते है। जो इस प्रकार है- CRT Monitor, LCD Monitor

Monitor Output Device

2- Printer Output Device

इस डिवाइस का इस्तेमाल कंप्यूटर इंफॉर्मेशन को प्रिंट करने के लिए करते हैं जो हार्ड कॉफी के रूप में हमें मिलती है। यह आउटपुट डिवाइस Soft Copy को हार्ड कॉफी में बदलता है।

 Printer Output Device

3- Plotter Output Device

यह डिवाइस भी प्रिंटर कि तरह ही कार्य करती हैं लेकिन यह बड़े साइज की चीज को प्रिंट करती है। इससे Graph, Drawing, Chart को प्रिंट किया जाता है। इसका उपयोग बड़ी Drawing या फोटो  बनाने के लिए किया जाता है तथा फोटो को पैन या पेंसिल की मदद से कागज़ पर बनाया जाता है। इसका Use Map, Constructions Plans आदि के लिए किया जाता है।

Plotter Output Device

4- Output Device Speaker

यह भी एक आउटपुट डिवाइस होती हैं। जिसके द्वारा आप संगीत भी सुन सकते हैं। स्पीकर के द्वारा हमें जो आवाज़ सुनाई देता है वह कंप्यूटर के ही एक पार्ट द्वारा Generate होता है। जिसे Sound Card कहते है।

Output Device Speaker

5- Projector

यह भी एक आउटपुट डिवाइस होता है। इसका इस्तेमाल बड़ी स्क्रीन पर फोटो या वीडियो को दिखाने के लिए किया जाता है। प्रोजेक्टर का यूज सफ़ेद रंग के परदे पर किया जाता है। जिस पर लाइट को Project किया जाता है।

Projector

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में और उनसे क्या कार्य होते हैं?

  • ट्रैकबॉल: ट्रैकबॉल को पेंटिंग डिवाइस भी कहते हैं क्योंकि यह एक स्थाई डिवाइस पर घुमाई जाने योग्य बॉल की तरह होती है जो उंगलियों का उपयोग कर मैन्युअल रूप से जाती है। इसका उपयोग वीडियो गेम खेलने मे किया जाता हैं।
  • लाइटपेन: यह एक इलेक्ट्रो प्वाइंटिंग डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ड्रॉइंग ग्राफिक सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है।
  • बारकोड रीडर: बारकोड से डाटा इनपुट करने के लिए बारकोड रीडर का उपयोग किया जाता है दुकानों और मॉल्स में सबसे ज्यादा बार कोड होता है।
  • ग्राफिक्स टैबलेट: जिस तरह पेंसिल ऑफ पेपर के साथ बनाते हैं ग्राफिक्स के द्वारा और ग्रैफिक्स इन कंप्यूटर में लिया जाता है। यह एक कंप्यूटर इनपुट डिवाइस होती है।
  • बायोमेट्रिक सेंसर: यह एक इनपुट डिवाइस है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से सुरक्षा के उद्देश्य के लिए संस्थाओं में कर्मचारी छात्रों की उपस्थिति के लिए उपयोग किया जाता है।
  • स्कैनर: स्केनर का इस्तेमाल दस्तावेज से कंप्यूटर सिस्टम में प्रत्यक्ष डाटा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस है।
  • वेबकैम: वेबकैम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ एक डिजिटल कैमरा होता है। और इसका उपयोग हम ज्यादातर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या फिर ऑनलाइन चैटिंग आदि के लिए करते हैं। यह एक वीडियो कैपचरिंग डिवाइस है।

आउटपुट डिवाइस

  • हैडफोन: यह एक म्यूजिक प्लेयर, रेडियो, सीडी प्लेयर या पोर्टेबल मीडिया प्लेयर जैसे स्त्रोतों से जुड़ा होता है।यह एक तरह से छोटे लाउडस्पीकर की एक जोड़ी होती है जिसका उपयोग हम अपने कानों में लगाकर कर सकते हैं।
  • प्रोजेक्टर: प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर से बड़ी स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। स्मार्ट क्लासेज में इसका उपयोग किया जाता है। प्रोजेक्टर कई प्रकार के होते हैं।
इनपुट डिवाइस

Multifunctional Device

इनपुट और आउटपुट दोनों प्रकार के कार्य कर सकता है उस उपकरण को multifunctional device कहते हैं। एग्जामपल के तौर पर मल्टीफंक्शन प्रिंटर जो प्रिंटर और स्कैनर दोनों ही तरह के कार्य कर सकता है सेक्स मशीन मॉडल और एटीएम मशीन आदि भी इसके एक्जामपल है।

Multifunctional Device

 Output और Input Device डिवाइस में अंतर क्या है?

 आइए जानते हैं Output और Input Device के अंतर

  •  इनपुट डिवाइस के 10 प्रकार होते हैं जैसे के कीबोर्ड माउस टचपैड स्कैनर डिजिटल कैमरा माइक्रोफोन जॉय स्टिक ग्राफिक टैबलेट और   वेब कैमरा।  और आउटपुट डिवाइस के 10 प्रकार होते हैं। कंप्यूटर मॉनिटर स्पीकर हेडफोन प्रिंटर प्रोजेक्टर प्लॉटर वीडियो कार्ड्स साउंड कार्ड सीडी एंड डीवीडी मीडिया। एक्टिवेटर।
  •  Input Device द्वारा सिग्नल मिलता है और  और आउटपुट डिवाइस द्वारा दिखाया जाता है।
  •  इनपुट डिवाइस मदद करता है डाटा लेने में और कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करने में और आउटपुट डिवाइस मदद करता है डाटा प्रोसेस करने में।
  •  इनपुट डिवाइस  यूजर द्वारा डाटा प्रोसेसर यूनिट में भेजता है और आउटपुट डिवाइस द्वारा डाटा प्रोसेसर से लेता है और भेजता है यूजर्स को।

 उम्मीद रखता हूं क्या आपको समझ आ गया होगा कि Output और Input Device क्या होते हैं और इनका प्रयोग किस तरह किया जाता है? कंप्यूटर आजकल बहुत महत्व रखता है हमारी जिंदगी में। उम्मीद रखता हूं कि आगे भी आपको हमारे आर्टिकल से और भी चीजों के बारे में पता चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here