Output और Input Device क्या है और यह कितने प्रकार की होती है

0
63

जैसे कि आप जानते हैं कंप्यूटर हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप जानते हैं कंप्यूटर जिंदगी का एक ही अहम हिस्सा है बन चुका है जिसके माध्यम से हम अपने स्कूल कॉलेज ऑफिस का काम करते हैं। बैंक साइबर कैफे होटल्स और अन्य कई जगहों पर कंप्यूटर के इस्तेमाल होता है और कंप्यूटर को चलाने के लिए  हमें जरूरत होती है दो अभिषेक डिवाइस की जैसे के आए और डिवाइस डिवाइस को इनपुट व आउटपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट और आउटपुट कंप्यूटर के वह ऐसे हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर काम करता है तो आइए जानते हैं कि कंप्यूटर Output और Input Device क्या होती है?

 इनपुट डिवाइस क्या होती है?

 कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर का एक उपकरण है जिसका उपयोग होता है कंप्यूटर को सूचना उपकरण के नियम डाटा और नियंत्रण सिग्नल प्रदान करने के लिए इनपुट डिवाइस केसरिया आपकी सूचना कंप्यूटर में डाली जाती है। जिससे आपको उसे पढ़ने व देखने में बहुत आसानी होती हैं। इनपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर को कोई कार्य नहीं हो सकता। इनपुट डिवाइस के कई उदाहरण होते हैं। जैसे कि कीबोर्ड माउस स्कैनर डिजिटल कैमरा जॉय स्टिक और माइक्रोफोन शामिल है।

Output और Input Device

 कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में और उनसे क्या कार्य होते हैं?

  •  कीबोर्ड:  कीबोर्ड में डिवाइस है जिसके बटन होते हैं बटन दबाकर कंप्यूटर सिस्टम में वनों और कार्य को दर्ज करने के लिए किया जाता है। यह पास को प्रवेश करने के लिए उपयोग किया जाता है। कीबोर्ड में व्यक्ति ग्रह अक्षर संख्याएं और विस्तृत कार्यों के लिए चाबियां होती हैं।
  • माउस:  माउस एक हाथ में पकड़ने वाली डिवाइस होती है। जिससे हम कंप्यूटर में आने वाले और उसको इधर उधर चला सकते हैं।
  • जॉय स्टिक:  जॉय स्टिक कंप्यूटर कि वे डिवाइस है जिसके माध्यम से इंसान वीडियो गेम खेल सकता है उसमें किस टेक होती है और बटन होते हैं जॉय स्टिक मशीन को कंट्रोल करने के काम आता है। जैसे क्रेन ट्रक व्हील चेयर सर्विलेंस कैमरा
  •  माइक्रोफोन:  माइक्रोफोन एक डिवाइस होती है जैसे-जैसे माइक बोला जाता है जो मदद करता है आवाज को इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदलने के लिए माइक्रोफोन कई चीज़ों में समान होते हैं। जैसे के टेलीफोन टेप रिकॉर्डर हेयरिंग इट्स मोशन पिक्चर।

 उम्मीद रखता हूं आपको पता चल गया होगा के इनपुट डिवाइस क्या होते हैं और इनका उपयोग कैसे किया जाता है? इसके बाद आइए जानते हैं और पुट डिवाइस क्या होती हैं?

 आउटपुट डिवाइस

 हाउ टू डिवाइस कंप्यूटर कीबोर्ड डिवाइस होती हैं जिससे सूचनाओं को मानवीय पत्नियों में बदलता है जैसे के टेक्स्ट ग्राफिक टेक्सटाइल ऑडियो और वीडियो आउटपुट डिवाइस इनपुट के बिना अधूरा है और इनपुट डिवाइस आउटपुट डिवाइस के बिना दोनों एक दूसरे के बिना काम नहीं कर सकते आउटपुट डिवाइस के कई उदाहरण होते हैं जैसे के मॉनिटर प्रिंटर प्लॉटर और स्पीकर आइए जानते हैं और पुट डिवाइस के बारे में।

  •  मॉनिटर:  मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस के सामान्य रूप है। यह कंप्यूटर स्क्रीन पर नेत्रहीन आउटपुट आउटपुट स्क्रीन पर अस्थाई रूप से दिखाई देता है और हम आसानी से इसे मिठाईया बदल सकते हैं। इसे सॉफ्ट कॉपी भी कहा जाता है।
  •  प्रिंटर:  प्रिंटर एक डिवाइस है जो आपकी सूचना एक कागज पर निकाल कर देता है। जिसे आप अपने पास हार्ड कॉपी के रूप में रख सकते हैं।
  • प्लॉटर:  स्टार्टर इन वेक्टर ग्राफिक्स डिजाइन तैयार करती है प्लॉटर ने कलम में उपयोग करके कागज पर रेखाएं खींचने के काम आता है।
  • स्पीकर:  स्पीकर कंप्यूटर कि वे डिवाइस है जिससे कंप्यूटर में बजने वाले ऑडियो की आवाज हमें स्पीकर के जरिए सुनाई देती है।

 इनपुट और आउटपुट डिवाइस में अंतर क्या है?

 आइए जानते हैं Output और Input Device के अंतर

  •  इनपुट डिवाइस के 10 प्रकार होते हैं जैसे के कीबोर्ड माउस टचपैड स्कैनर डिजिटल कैमरा माइक्रोफोन जॉय स्टिक ग्राफिक टैबलेट और   वेब कैमरा।  और आउटपुट डिवाइस के 10 प्रकार होते हैं। कंप्यूटर मॉनिटर स्पीकर हेडफोन प्रिंटर प्रोजेक्टर प्लॉटर वीडियो कार्ड्स साउंड कार्ड सीडी एंड डीवीडी मीडिया। एक्टिवेटर।
  •  Input Device द्वारा सिग्नल मिलता है और  और आउटपुट डिवाइस द्वारा दिखाया जाता है।
  •  इनपुट डिवाइस मदद करता है डाटा लेने में और कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करने में और आउटपुट डिवाइस मदद करता है डाटा प्रोसेस करने में।
  •  इनपुट डिवाइस  यूजर द्वारा डाटा प्रोसेसर यूनिट में भेजता है और आउटपुट डिवाइस द्वारा डाटा प्रोसेसर से लेता है और भेजता है यूजर्स को।

 उम्मीद रखता हूं क्या आपको समझ आ गया होगा कि Output और Input Device क्या होते हैं और इनका प्रयोग किस तरह किया जाता है? कंप्यूटर आजकल बहुत महत्व रखता है हमारी जिंदगी में। उम्मीद रखता हूं कि आगे भी आपको हमारे आर्टिकल से और भी चीजों के बारे में पता चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here