Ripple Cryptocurrency (XRP) क्या है- Ripple Value, Price की जानकारी हिंदी में

Ripple Cryptocurrency Kya Hai | रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी किस तरह कार्य करता है | Ripple Cryptocurrency (XRP) Price Kya Hai

0
34

Ripple Cryptocurrency Kya Hai | रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी किस तरह कार्य करता है | रिप्पल की वैल्यू क्या होती है | Ripple Cryptocurrency (XRP) Price

मौजूदा समय में जिस तरह टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है। इसका विशेष असर अर्थव्यवस्था पर भी पड़ता है आज की बात करें तो एक Ripple Cryptocurrency (XRP) के माध्यम से सभी प्रकार के लेनदेन बैंकिंग प्रणाली विदेशी भुगतान तथा सभी मुद्राओं में व्यापार करना आसान हो चुका है। वैश्विक बाजार में इसका आना मुख्य उद्देश्य यह है  कि बाजार में होने वाले लेनदेन के निर्माण को सस्ता करना है। आज इस article के द्वारा आप लोगो रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी किस तरह कार्य करता है से सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी।

Ripple Cryptocurrency(XRP) Kya Hai?

रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी XRP की शुरुआत लंदन में 2003 Jed Mccaleb जो की एक अमेरिकन प्रोग्रामर के द्वारा की गई इसमें विश्व के बड़े-बड़े निवेशिकों को सम्मिलित किया गया है। जिसके द्वारा Cryptocurrency  का निर्माण होता XRP के द्वारा हम कई प्रकार की करेंसी को सम्मिलित करके व्यापार कर सकते हैं। इसके माध्यम से विदेशी विदेशी भुगतान काफी आसान हो गया है। अब से विदेश किसी भी प्रकार का भुगतान मात्र 2 से 3 सेकंड में हो जाता है। यह प्रतिदिन लगभग 2000 लेन देन प्रति सेकंड संभालने की क्षमता रखता है। यह काफी मौजूदा समय के हिसाब से डिजाइन किया गया है। जोकि Banking Cryptocurrency के रूप में काफी अच्छा भुगतान व्यवस्था है।

Ripple Cryptocurrency

रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी किस तरह कार्य करता है?

यह एक प्रकार की Highly Cryptocurrency है। जोकि independence cover द्वारा संचालन किया जाता है बड़े बैंकों को ही सम्मिलित किया जाता है। जिनका ट्रांजैक्शन विदेशों में सामान्य रूप से किया जाता है। यह टोकन आधारित प्रणाली के अंतर्गत आता है या अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरंसी से काफी अलग कार्य करता है जिसमें DLT Technic का प्रयोग किया गया है। जिसमें नए प्रकार के लेनदेन को मात्र दिया जाता है जिसे Ripple Protocol Consume Algorithm  नाम से भी जाना जाता है। जिसमें विशेष प्रकार के सरवर और XRP टोकन सम्मिलित होते हैं। जिसमें बैंकों के द्वारा नगद भुगतान करके हासिल किया जा सकता है। जो कि काफी सरल व्यवस्था के अंतर्गत होता है।

Ripple Cryptocurrency

Ripple Cryptocurrency (XRP) के लाभ

Ripple के द्वारा बैंकिंग लेनदेन का देश विदेश में आसानी से भुगतान हो जाता है तथा क्रिप्टो करेंसी को खरीदना तथा बेचना भी काफी सरल होता है। इसके द्वारा मिलने वाले फायदे जो कि निम्नलिखित बताए गए हैं वह इस प्रकार है:–

  • अन्य Cryptocurrency या फिर bitcoin की अपेक्षा यह काफी तेज एवं सरल तरीके से कार्य करता है।
  • Ripple Cryptocurrency XRP को फॉक्स bank से भुगतान करने की व्यवस्था अन्य क्रिप्टो करेंसी से काफी अच्छी एवं अलग है जिसकी वजह से इसे आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त हो चुकी है
  •  यह विश्व में किसी भी प्रकार की मुद्रा के साथ व्यापार करने की क्षमता रखते हैं।
  • अन्य क्रिप्टो करेंसी की अपेक्षा यह सस्ता एवं सरल होता है।
  • वर्तमान समय में इसकी टोकन खरीदने पर आगे चलकर इसमें ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है जो कि अन्य क्रिप्टो करेंसी के प्रतिशत के हिसाब से ज्यादा है।
  • टोकन खरीदने के लिए काफी कम मुद्रा इस्तेमाल करना पड़ता है तथा मुनाफा इसका दोगुना मिलता है जिससे व्यापार जगत पर काफी असर पड़ता है।
  • वित्तीय व्यवस्था को बढ़ावा देता है तथा अर्थव्यवस्था में काफी कारगर साबित होता है यही कारण है कि लोगों का ध्यान XRP की तरफ ज्यादा केंद्रित हो रहा है।
  • लेनदेन की प्रक्रिया को तेजी से करना तथा वित्तीय समस्याओं को हल करने में कारगर साबित हो रहा है।
Ripple Value

रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी से संबंधित कुछ समस्या

किसी भी व्यवस्था को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए उसके दो भेद होते हैं तर्क या वितर्क जोकि RIPPLE CRYPTOCURRENCY ( XRP) में भी मौजूद है यदि इसके लाभ की लिस्ट लंबी चौड़ी है तो कुछ इससे संबंधित समस्याएं भी हैं जो कि बिंदुओं के द्वारा निम्नलिखित दर्शाई गई हैं:–

  • यह एक प्रकार की Open Source प्रणाली है जिसमें थोड़ा जोखिम भी रहता है जोकि code के माध्यम से की जाती है।
  • XRP एक प्रकार की वास्तविक क्रिप्टोकरंसी नहीं है जोकि विकेंद्रीकरण तथा आर्थिक मामलों के मूल्यों के खिलाफ माना जाता है।
  • यह बिटकॉइन के जैसा पारदर्शी नहीं है यह एक प्रकार का अंडरग्राउंड कारोबार जैसा कार्य करता है जिसका उद्देश्य सालाना व्यापार की वैल्यू को बढ़ाना है।
  • SWIFT का वर्तमान समय में काफी बोलबाला है जिसकी वजह से हर पल को नुकसान होता है।

Article का उद्देश

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको RIPPLE CRYPTOCURRENCY XRP के बारे में विशेष जानकारी दी गई है कि यह क्या है तथा किस प्रकार कार्य करता है इसके फायदे एवं नुकसान की संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई गई है। आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां मिल गई होगी यदि आपको यहां निकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों एवं मित्रों आदि को भी शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here