Satyendar Jain कौन है- सत्येंद्र जैन का जीवन परिचय और ईडी ने क्‍यों किया गिरफ्तार

सत्येंद्र जैन कौन है व Satyendar Jain Biography Kya Hai तथा सत्येंद्र जैन का पारिवारिक परिचय क्या है और ईडी ने क्‍यों किया गिरफ्तार

जैसा कि आप जानते हैं की हमारे द्वारा हर बार अपने लेख में किसी व्यक्ति विशेष के जीवन परिचय के बारे में हम अक्सर ही बताया करते हैं हाल ही में आपने न्यूज़ पेपर के माध्यम या फिर टीवी चैनलों के माध्यम से सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain) के बारे में खबर जरूर प्राप्त की होगी जो कि दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं जिन्हें Money Laundering के केस में हाल ही में गिरफ्तार किया गया है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सत्येंद्र जैन के जीवन परिचय के साथ साथ उनके ऊपर लगाए गए इंसान तथा उनकी गिरफ्तारी के बारे में आपको संक्षेप में जानकारी प्रदान करेंगे तथा उसके साथ ही साथ उनकी फैमिली की जानकारी तथा शिक्षा की जानकारी का विवरण भी देंगे तो आइए निम्नलिखित हम आपको बताते हैं कि Satyendra Jain कौन थे तथा किन आरोपों से उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

Satyendra Jain Kon Hai?

वर्तमान दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री के साथ साथ स्वास्थ्य मंत्री Satyendra Jain आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता है तथा व लगातार तीन बार सरकार में मंत्री भी रहे हैं और हर बार उन्हें कई अहम मंत्रालय प्रदान किए गए हैं जिसमें से जल बिजली पीडब्ल्यूडी आदि भी शामिल है। अन्ना हजारे के द्वारा चलाए गए लोकपाल बिल आंदोलन में उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा उसके बाद वह फिर अरविंद केजरीवाल के साथ आ गए तथा आम आदमी पार्टी के गठन में भी अपना योगदान दिया उसके साथी साथियों राजनीति में भी सक्रिय हो गए और विधानसभा चुनाव जीतकर दिल्ली की सरकार में कई पदों पर कार्य और वर्तमान समय में भी एक स्वास्थ्य मंत्री के साथ साथ जल मंत्रालय बिजली मंत्रालय सिंचाई मंत्रालय शहरी नगर एवं विकास मंत्रालय पीडब्ल्यूडी में अपना योगदान दे रहे हैं।

Satyendar Jain Kon Hai

Satyendra Jain का जीवन परिचय

सत्येंद्र जैन का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के बागपत जिले के छोटे से गांव कैथल में 3 अक्टूबर 1964 ईस्वी में हुआ था इनके पिता रामशरण जैन एक रिटायर शिक्षक थे जिनका हाल ही में कोरोना की वजह से निधन हो गया तथा उनकी माता का नाम दयावती जैन है जिन का स्वर्गवास बहुत पहले ही हो चुका। Satyendra Jain अपनी शिक्षा दिल्ली से पूरी किए उन्होंने Ramjas School,Delhi से 12वीं करने के बाद Indian Institute of Architecture,Delhi से   Graduation पूरा किया।दी। उसके बाद जैन ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में एक Architect के रूप में कार्य किया लेकिन खुद की आर्किटेक्चर फर्म स्थापित करने के लिए उन्होंने कुछ नौकरी से इस्तीफा दे दिया तथा उसके बाद वह राजनीति में भी शामिल हो गए।

सत्येंद्र जैन का पारिवारिक परिचय

जैसा कि उपरोक्त बताया आपको कि सत्येंद्र जैन के पिता का नाम रामशरण जैन था जो कि एक रिटायर शिक्षक थे तथा उनकी माता का नाम दयावती जैन था इन दोनों लोग का ही निधन हो चुका है तथा Satyendra Jain एक शादीशुदा तथा पारिवारिक व्यक्तित्व के इंसान हैं इनकी शादी पूनम जैन के साथ हुई है जिनसे उनके दो बेटियां हैं सौम्या जैन तथा श्रेया जैन, सत्येंद्र जैन अपने पूरे परिवार के साथ उत्तर पश्चिम दिल्ली में सरस्वती विहार में रहा करते थे परंतु बाद में जब वह कैबिनेट मंत्री बने तो फिर सिविल लाइन में सरकारी आवास में रहने लगे।

Satyendra Jain का परिचय आरेख के द्वारा

नामSatyendra Jain
जन्म3 Oct 1964, बागपत यूपी
निवासीदिल्ली
पितारामशरण जैन
मातादयावती जैन
शिक्षाGraduation (Architecture)
स्कूल/कॉलेजरामजस स्कूल,दिल्ली Indian Institute of Architect
पेशाराजनीति
पार्टीआम आदमी पार्टी
पदस्वास्थ मंत्री,दिल्ली सरकार
पत्नीपूनम जैन
संतानसौम्य जैन, श्रेया जैन

सत्येंद्र जैन को ED ने गिरफ्तार क्यों किया?

जैसा कि आप जानते हैं कि Satyendra Jain आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता तथा दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं परंतु गत दिनों प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने Satyendra Jain को गिरफ्तार कर लिया तथा उनकी हिरासत की अवधि 9 जून तक निर्धारित कर दी आपको बताते चलें कि वित्तीय अपराधों की जांच करने वाली केंद्रीय एजेंसी ने सत्यम जैन पर यह आरोप लगाया है कि दिल्ली सरकार में मंत्री के पद पर रहते हुए साल 2015-16 में कोलकाता में प्रमुख के द्वारा मनी लांड्रिंग की गई थी जिसमें सत्यम जैन का भी हाथ बताया जा रहा था इसके साथ ही साथ जांच एजेंसी के निदेशक तुषार मेहता ने यह भी दावा किया जैन ने 2015 से 2017 लगभग पौने दो करोड़ की संपत्ति आय से अधिक अर्जित की है इन्हीं आरोपों में उन्हीं ED के द्वारा गिरफ्तार किया गया है।

Satyendar Jain Kon Hai

Satyendra Jain का सामाजिक व राजनीतिक Career

जैसा कि उपरोक्त हमने बताएं कि Satyendra Jain लगातार आम आदमी पार्टी में मंत्री पद पर बने हुए हैं और वह कई मंत्रालय को अपने अंतर्गत देख भी रहे हैं परंतु गत दिनों उनके गिरफ्तारी से कई तरह के सवाल उत्पन्न भी होने लगे हैं निम्नलिखित हम सत्येंद्र जैन के सामाजिक व राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले Satyendra Jain अन्ना हजारे के द्वारा चलाए गए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में शामिल होकर राजनीति में आए।
  • उसी दरमियान केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से प्रभावित होकर उन्होंने केजरीवाल के साथ अपनी राजनीति शुरुआत कर दी।
  • राजनीति में आने से पहले Satyendra Jain केंद्रीय लोक निर्माण विभाग(CPWD) में कार्यरत थे तथा वहीं पर वह एक Architect के तौर पर नौकरी कर रहे थे।
  • जैन काफी सामाजिक प्रवृत्ति के इंसान भी है वह दृष्टि बाधित लोगों के लिए चलने वाली संस्था दृष्टि से भी जुड़े रहे तो वहीं दूसरी तरफ व विकलांग लोगों को बढ़ावा देने के लिए संस्था स्पर्श के माध्यम से भी समाज सेवा करते रहे हैं।
  • Satyendra Jain ने अपने राजनीतिक सफर में मंत्री रहते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पीडब्ल्यूडी,उद्योग,बिजली,जल,शहरी विकास और सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण आदि मंत्रालय में मंत्री पद पर रहते हुए कार्य किया।
  • सत्येंद्र जैन लगातार तीसरी बार भी दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री पद पर बने रहें तथा वह फिर से स्वास्थ्य मंत्रालय में मंत्री बनाए गए।
  • दिल्ली के शकूरबस्ती विधान सभा क्षेत्र से वह लगातार दूसरी बार जीतकर विधानसभा पहुंचे।
  • गत दिनों हिमाचल प्रदेश विधानसभा 2022 में आम आदमी पार्टी की तरफ से उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देते हुए चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया।
सत्येंद्र जैन

Satyendra Jain का विवादों से पाला

सत्येंद्र जैन को पंजाब विधानसभा से पहले भी कई बार Notice भेजा गया था जिसको लेकर उन्होंने यह दावा किया था कि हर चुनाव से पहले की साजिश भी हो सकती है निम्नलिखित हम उनका विवादों से जो पाला पड़ा है वह बताने जा रहे हैं।

  • साल 2017 में भी ED के द्वारा Satyendra Jain पर मनी लांड्रिंग का आरोप लगा था तथा उनको इस मामले में तलब भी किया गया था तथा घंटों पूछताछ की गई थी लेकिन फिर 2018 में इस केस में पूरी जानकारी ना होने की वजह से उन्हें छूट भी प्रदान की गई।
  • आम आदमी पार्टी के संरक्षक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही यह दावा किया था कि पंजाब विधानसभा 2022 चुनाव से पहले Satyendra Jain को गिरफ्तार किया जा सकता है क्योंकि उन्हें बार-बार ED के द्वारा नोटिस भेजी जा रही है।
  • तब सत्येंद्र जैन ने बेबाकी से ED के लगाए गए आरोपों का खंडन करते हुए कहा था किया पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले की साजिश है तथा “यदि मैं गलत हूं तो मुझे गिरफ्तार करके जांच की जाए”जिसके बाद हाल ही में उन्हें प्रवर्तन निदेशालय(ED) द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया जिसकी निंदा दिल्ली उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी की

Leave a comment