Sauchalay List 2022: नई शौचालय सूची ऑनलाइन देखें, ग्रामीण लिस्ट खोजे

शौचालय सूची ऑनलाइन कैसे देखें और नई Sauchalay List 2022 देखने की प्रक्रिया एवं ग्रामीण शौचालय लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे व लाभ जाने

देश के ग्रामीण क्षेत्रों के जिन नागरिकों ने मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण हेतु अपना आवेदन प्रस्तुत किया था। अब वह अपना नाम शौचालय सूची मे देख सकते हैं। क्योंकि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदकों के लिए Sochalay List 2022 को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। जिन आवेदकों का नाम इस सूची में मौजूद होगा उन्हें ही इस योजना के तहत शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता लाभार्थी को 6000-6000 रुपए की दो समान किस्तों में दी जाएगी। अगर आपने भी अपने घर शौचालय बनवाने के लिए इस योजना के तहत आवेदन किया था और अब आप अपना नाम ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2022 में देखना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा इस आर्टिकल में नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

Sauchalay List 2022-नई शौचालय सूची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारी मतों से जीत हासिल करने के बाद देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान के तहत ही देशभर के ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण के कार्य को शुरू किया गया। जिसके लिए सरकार द्वारा हर साल Sochalay List को जारी किया जाता है। क्योंकि आज भी हमारे देश में ग्रामीण इलाके के कई परिवारों के घर में शौचालय नहीं है। जिसके कारण उन्हें शौच करने के लिए बाहर जाना पड़ता है जो एक बहुत बड़ी समस्या है। परंतु अब इस इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत नागरिकों को शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 का अनुदान प्रदान किया जाता है। ताकि वह अपने घर में शौचालय बनवा सके और उन्हें शौच करने के लिए बाहर ना जाना पड़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है 

नई शौचालय सूची का उद्देश्य

सरकार द्वारा Gramin Sochalay List 2022 को जारी करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाको में शौचालय निर्माण करवाना है। यह सूची ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए जारी की जाती है और जिन लोगों का नाम इस सूची में शामिल होता है उन्हें ही इस योजना के तहत ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान करके लाभान्वित किया जाता है। अबतक देश के लाखों परिवारों को शौचालय सूची के तहत लाभान्वित किया जा चुका है।‌ यह योजना ग्रामीण इलाकों में बाहर जाकर शौच करने की प्रथा को बदलेगी और परिवार के लोगों को अपने घर में ही शौचालय निर्माण करवाने के लिए जागरूक करेगी।

Key Highlights Of Sauchalay List 2022

लेख का विषयSauchalay List
मिशनस्वच्छ भारत मिशन
संबंधित विभागजल शक्ति मंत्रालय
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के ग्रामीण इलाकों के निवासी
उद्देश्यशौचालय निर्माण हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://swachhbharatmission.gov.in/sbmcms/index.htm

Gramin Sauchalay List 2022 के लाभ

  • इस सूची के द्वारा ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को शौचालय का निर्माण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • यह आर्थिक सहायता ₹12000 की होती है जो दो समान किस्तों में प्रदान की जाती है।
  • नई शौचालय सूची में जिन आवेदकों का नाम शामिल होगा उन्हें ही इस योजना के तहत शौचालय बनवाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • देश के ग्रामीण इलाकों के जिन लोगों ने अपने घर शौचालय बनवाने के लिए आर्थिक सहायता हेतु आवेदन किया था अब वह अपना नाम इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • यह योजना ग्रामीण इलाकों में बाहर जाकर शौच करने की प्रथा  पर रोक लगाएगी‌ और लोगों को अपने घर में ही शौचालय बनवाने के लिए जागरूक करेगी।
  • New Sochalay List के द्वारा लाखों परिवारों को शौचालय जैसी सुविधा प्राप्त होगी जिससे वह बाहर शौच करने के कारण होने वाली बीमारियों से बच सकेंगे।

ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

देश के ग्रामीण इलाकों के जिन नागरिकों ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने हेतु अपना आवेदन प्रस्तुत किया था। अब वह अपना नाम शौचालय लिस्ट में देख सकते हैं क्योंकि सरकार द्वारा इस लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। आप हमारे द्वारा नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से ग्रामीण शौचालय सूची देख सकते हैं।

Sauchalay List
Sauchalay List
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपने राज्य जिले एवं ब्लॉक का चयन करना है।
  • अब आपको View Report के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप व्यू रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने शौचालय लिस्ट खुलकर आ जाएंगे।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन ग्रामीण शौचालय लिस्ट देख सकते हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत संपर्क व्यक्ति की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत मिशन की Official Website पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Contact us के विकल्प के अंतर्गत  State Government पर क्लिक कर देना है।
स्वच्छ भारत मिशन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने स्टेट एवं कैटेगरी का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने संपर्क व्यक्ति की सूची खुलकर आ जाएगी।

Leave a comment