WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें – Simple Steps व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई सेटिंग

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें | व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई सेटिंग क्या है | WhatsApp पर Auto Reply करने के तरीके की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

0
154

WhatsApp Kya Hota Hai | व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई कैसे करें | व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई सेटिंग क्या है |  How To Whatsapp Auto Reply

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि व्हाट्सएप का उपयोग शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं करता होगा क्योंकि ज्यादातर लोग व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर अपना समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि समय ना होने के कारण हम किसी के मैसेज का जवाब नहीं दे पाते हैं। दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होने वाली है जो समय ना होने के कारण अपने मैसेज का रिप्लाई नहीं कर पाते है। तो ऐसे में आप बिना व्हाट्सएप का इस्तेमाल किए ऑटोमेटिकली किसी को भी ऑटो रिप्लाई के माध्यम से मैसेजेस का जवाब दे सकते हैं।

तुझे दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई सेटिंग के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी अपने व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई सेटिंग करना चाहते हो तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई केसे करें

दोस्तों जैसे कि हमने आपको अभी ऊपर बताया कि जिन लोगों के पास व्हाट्सएप पर रिप्लाई करने का समय नहीं होता है वह लोग व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं। ऑटो रिप्लाई सेटिंग के तरीके अलग-अलग होते हैं जिनकी सहायता से आप किसी को भी मैसेज का जवाब दे सकते हैं और बहुत से एप्लीकेशन भी होते हैं जो ऑटो रिप्लाई की सुविधा देते हैं। आप चाहे तो आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे ऐप मिल जाएंगे जिन्हें आप डाउनलोड कर ऑटो रिप्लाई सेटिंग कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें आप फ्री में बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज को ऑटोमेटिक रिप्लाई दे सकते हैं।

व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई

Auto Reply ऐप क्या है?

यह एक प्रकार का ऐप है जो व्हाट्सएप पर मैसेज को ऑटोमेटिकली भेज देता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि लोगों को रिप्लाई करने का समय नहीं होता है तो इस स्थिति में व्यक्ति व्हाट्सएप से एक ऑटोमेटिकली मैसेज भेज सकता है। इस प्रक्रिया के नियम आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ती है जिसके माध्यम से आप ऑटो रिप्लाई कर सकते हैं। Auto Reply ऐप के माध्यम से लोगों के समय की बचत होती है और रिसीवर को भी अपना जवाब प्राप्त हो जाता है।

व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई कैसे करें?

यदि आपने ऑटोमेटिकली रिप्लाई करने के लिए एक ऐप डाउनलोड कर लिया है तो उसके लिए आपको कुछ सेटिंग्स चेंज करनी होंगी। व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई सेटिंग करने हेतु नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं उनका पालन करें:-

पहले Root Permission Grant करें

अगर आपने ऑटोमेटिक अली रिप्लाई के लिए एक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया है तो सबसे पहले आपका मोबाइल रूटेड होना चाहिए। इसके पश्चात आपको ऐप को इंस्टॉल होने के बाद Root Permission Grant के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

दूसरा Notification Accessibility Enable करें

एप्लीकेशन को परमिशन ग्रांट करने के बाद आपको नोटिफिकेशन को इनेबल करना होगा। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन सेटिंग में जाना होगा वहां जाने के बाद आपको नोटिफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसको Disable से Enable में कन्वर्ट करना होगा।

तीसरा Set A Rule करना होगा

परमिशन को इनेबल करने के बाद आपको तीसरा एक रूल सेट करना होगा। इसके लिए आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा यहां आपको सभी रूल्स को सेट करना होगा।

चौथा Received Message सेट करना होगा

सभी प्रक्रिया के बाद आपको एक मैसेज सेट करना होगा जो आपको रिसीव होना है या जिसका आप ऑटो रिप्लाई करना चाहते हैं।

पांचवा Reply Message सेट करना होगा

रिसीव मैसेजेस सेव करने के बाद आपको रिप्लाई मैसेज को भी सेव करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको मैसेज का जो रिप्लाई करना है उसको लिखना होगा उसके बाद सेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

छठा Receiver Set करें

प्रक्रिया के बाद आपको अपने रिसीवर को सेट करना होगा कि आप एक सिंगल पर्सन को रिप्लाई करना चाहते हैं या फिर कॉन्टेक्ट या ग्रुप में से किसी को सेंड करना चाहते हैं।

सभी सेटिंग को Tick करें

सभी सेटिंग सेट करने के बाद आपको टिक के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यदि आपको कोई मैसेज आता है तो उसका रिप्लाई आपको तुरंत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

व्हाट्सएप ऑटो एप्लीकेशन

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई ऐप सर्च कर के  डाउनलोड कर लेना है।
व्हाट्सएप ऑटो एप्लीकेशन
  • अब आपको इसको ओपन करना है उसमे आपको auto reply off का विकल्प मिलेगा आपको  उसपर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको नोटिफिकेशन प्राप्त  होगा उसमे आपको WhatsAuto Access को इनाबल कर देना हैं।
  • अब आपके फोन में ऑटो रिप्लाई इनाबल हो जायेगा।
  • अब आपको ऑटो रिप्लाई टेक्स्ट डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको वो टेक्स्ट डालना है जो आप रिप्लाई करना चाहते है।
  • इसमें आपको कंटेंट मैनेज करने का विकल्प भी मिलता है उसमे आप यह चयन कर सकते है की किस किस को ऑटो रिप्लाई करना है व किसको नहीं करना।
व्हाट्सएप ऑटो रिप्लाई

AutoResponder Application

AutoResponder Application
  • अब आपको नोटिफिकेशन सेटिंग दिखाई देगी उसपर क्लिक कर के नोटिफिकेशन एक्सेस की अनुमति दे।
  • इसके बाद आपको इस apps में + का एक icon के ऊपर क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपको Received Message का विकल्प पर क्लिक कर के आप वो टेक्स्ट लिखे जो आप रिप्लाई में देना चाहते हैं।
  • अब आपको रिसीवर को  सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा उसमे आपको उन लोगो का चयन करना है जिन्हे आप ऑटो रिप्लाई करना चाहते हैं।

WhatsApp Business App

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में व्हाट्सएप बिज़नेस ऐप डाउनलोड कर के इंस्टॉल कर  लेना हैं।
  • अब आपको सैटिंग में जाकर बिज़नेस सैटिंग का विकल्प मिलेगा उसपर विजिट करें।
  • अब आपको इसमें Away message का विकल्प मिलेगा उसमे आपको Send away message पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगर आप अपने फोन पर व्हाट्सएप द्वारा आने वाले सभी massage का ऑटो रिप्लाई देना चाहते है तो OK पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको समय चुनने का विकल्प मिलेगा उसमे आप समय चुन ले की कब आपको ऑटो रिप्लाई करने है व कब नहीं।
  • अब आपको उन लोगो का चयन करने का  विकल्प मिलेगा की आपको किन किन को ऑटो रिप्लाई करना है और किसको नहीं करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here