|उच्च न्यायालय सूची | भारत में कितने हाईकोर्ट है- State Wise High Court List हिंदी में देखे

उच्च न्यायालय क्या होता है | भारत में कितने हाईकोर्ट है | State Wise High Court List | उच्च न्यायालय सूची की पूरी जानकारी हिंदी में

0
34

उच्च न्यायालय क्या होता है | भारत में कितने हाईकोर्ट है | State Wise High Court List | भारत में उच्च न्यायालय सूची कैसे देखे | State Wise High Court List हिंदी में देखे

दोस्तों आज हम आपको भारत में कितने हाईकोर्ट हैं इसके बारे में बता रहे हैं हर स्टेट का अलग हाईकोर्ट होता है बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पता नहीं होता की हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में क्या फर्क है लेकिन आज हम आपको State Wise High Court बताएंगे कि भारत के हर राज्य में कौन-कौन से हाईकोर्ट है और कहां स्थित है और वह कब से वजूद में आए इन सब बातों को जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

State Wise High Court?

हमारे देश भारत की बात करें तो इसके 25 राज्यों में हाई कोर्ट है यह हाईकोर्ट हर प्रदेश की शासन व्यवस्था को सही ढंग से चलाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं क्योंकि हमारे देश में सन 1947 से पहले ब्रिटेन का राज्य था और उस राज्य ब्रिटेन शासनकाल में में बहुत से हाई कोर्ट की स्थापना की गई थी और यहां का संविधान भी ब्रिटेन के संविधान से काफी प्रेरित है इसलिए शासन व्यवस्था ब्रिटेन के हिसाब से ही चलती है पूरे भारत में हर राज्य के हाई कोर्ट को मिलाकर 25 हाई कोर्ट हैं जो पहले 24 थे अब और एक हाईकोर्ट बढ़ गया है हर राज्य का हाई कोर्ट सुप्रीम कोर्ट के अधीन होता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला हाई कोर्ट रद्द नहीं कर सकता लेकिन हाईकोर्ट में हुए फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं।

हमारे देश भारत के संविधान में अनुच्छेद 214 के तहत देश के हर राज्य में एक हाई कोर्ट होना चाहिए ब्रिटिश राज्य में देश का पहला हाई कोर्ट सन 1962 में कोलकाता में स्थापित किया गया था यह सबसे पुराना हाई कोर्ट कहलाता है। न्यायपालिका की बात करें तो प्रदेश का हर हाई कोर्ट प्रदेश का उच्चतम न्यायालय माना जाता है।

State Wise High Court

भारत में स्थित हाईकोर्ट की लिस्ट (State Wise High Court List)

दोस्तों यहां पर हम आपको भारत में के हर राज्य में स्थित हाई कोर्ट की लिस्ट के बारे में बता रहे हैं जिसमें हमको यह भी बताएंगे राज्य के किस शहर में हाई कोर्ट स्थित है और के कार्य क्षेत्र में कौन कौन से इलाके आते हैं लिस्ट इस प्रकार है |

State Wise High Court

जम्मू और कश्मीर हाई कोर्ट

तो दोस्तों सबसे पहले आप बात करेंगे जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट की जिसकी स्थापना 28 अगस्त 1928 को हुई इसके अधिकार क्षेत्र में जम्मू कश्मीर और लद्दाख आते हैं इसकी मुख्य पीठ श्रीनगर जम्मू और लेह में स्थित है।

State Wise High Court

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना 1971 में हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में पूरा हिमाचल प्रदेश आता है और यह शिमला में स्थित है।

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट

पंजाब और हरियाणा राज्य का एक ही हाईकोर्ट है इसकी स्थापना 15 अगस्त 1947 को हुई इसके कार्य क्षेत्र में चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब आते हैं यह चंडीगढ़ में स्थित है।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट

त्रिपुरा हाई कोर्ट

त्रिपुरा हाई कोर्ट की स्थापना 26 मार्च 2013 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में त्रिपुरा प्रदेश आता है और इसके मुख्य पीठ अगरतला में है।

त्रिपुरा हाई कोर्ट

मणिपुर हाई कोर्ट

मणिपुर हाई कोर्ट की स्थापना 25 मार्च 2013 को हुई थी इसका कार्य  क्षेत्र में मणिपुर राज्य आता है और इसकी मुख्य पीठ इम्फाल में है।

मणिपुर हाई कोर्ट

मेघालय हाई कोर्ट

मेघालय हाई कोर्ट की स्थापना 23 मार्च 2013 को इसका अधिकार क्षेत्र मेघालय है इसके मुख्य पीठ शिलांग में स्थित है और इसकी खंडपीठ पणजी, नागपुर और औरंगाबाद में स्थित है।

State Wise High Court

सिक्किम हाई कोर्ट

सिक्किम उच्च न्यायालय की स्थापना 16 मई 1975 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र में सिक्किम राज्य है इस की मुख्य पीठ गंगटोक में है।

सिक्किम हाई कोर्ट

गुवाहाटी हाई कोर्ट

गुवाहाटी उच्च न्यायालय की स्थापना 1 मार्च 1948 को हुई इसके कार्य क्षेत्र में अरुणाचल प्रदेश असम मिजोरम नागालैंड राज्य आते हैं इसके मुख्य पीठ गुवाहाटी में स्थित है और इसकी खंडपीठ कोहिमा ईटानगर और आइजोल में स्थित है।

गुवाहाटी हाई कोर्ट

उत्तराखंड हाई कोर्ट

उत्तराखंड उच्च न्यायालय की स्थापना 9 नवंबर 2000 हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र उत्तराखंड है और इसकी मुख्य पीठ नैनीताल में है।

उत्तराखंड हाई कोर्ट State Wise High Court

इलाहाबाद हाई कोर्ट

इलाहाबाद हाई कोर्ट की स्थापना 11 जून 9866 को हुई थी उसका अधिकार क्षेत्र में उत्तर प्रदेश आता है और इसकी मुख्य पीठ इलाहाबाद में स्थित है इसकी खंडपीठ लखनऊ में है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट

कोलकाता हाई कोर्ट

कोलकाता हाई कोर्ट की स्थापना 2 जुलाई 1862 में हुई थी इसका कार्यक्षेत्र अंडमान निकोबार दीप समूह और पश्चिम बंगाल है इसकी मुख्य पीठ कोलकाता में है और खंडपीठ ग्वालियर और इंदौर में स्थित है।

कोलकाता हाई कोर्ट

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट की स्थापना 1 जनवरी 2019 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र में आंध्र प्रदेश आता है इसके मुख्य पीठ अमरावती में है।

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट

झारखंड हाई कोर्ट

झारखंड उच्च न्यायालय की स्थापना 15 नवंबर सन 2000 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र झारखंड है और इसकी मुख्य पीठ रांची में है और खंडपीठ गुलबर्गा में स्थित है।

State Wise High Court

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना 1 नवंबर सन 2000 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र छत्तीसगढ़ है और इसकी मुख्य पीठ बिलासपुर में है।

State Wise High Court

दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट की स्थापना 31 अक्टूबर 1966 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है इसके मुख्य पीठ नई दिल्ली में स्थित है।

दिल्ली हाई कोर्ट

गुजरात हाई कोर्ट

गुजरात हाईकोर्ट की स्थापना 1 मई 1960 को हुई थी उसके अधिकार क्षेत्र में गुजरात राज्य है और इसकी मुख्य पीठ अहमदाबाद में स्थित है

State Wise High Court

केरल हाई कोर्ट

केरल हाई कोर्ट की स्थापना 3 सितंबर 1956 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में केरल, लक्षद्वीप है इसके मुख्य पीठ कोच्चि में है और खंडपीठ पोर्ट ब्लेयर में है।

केरल हाई कोर्ट

तेलंगाना हाई कोर्ट

तेलंगाना हाई कोर्ट या हैदराबाद हाई कोर्ट की स्थापना 5 जुलाई 1956 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में तेलंगाना राज्य आता है इसकी मुख्य पीठ हैदराबाद में स्थित है।

तेलंगाना हाई कोर्ट

राजस्थान हाई कोर्ट

राजस्थान उच्च न्यायालय की स्थापना 21 जून 1949 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में राजस्थान प्रदेश आता है और इसकी मुख्य पीठ जोधपुर में है |

State Wise High Court

उड़ीसा (ओडिशा) हाई कोर्ट

उड़ीसा हाई कोर्ट की स्थापना 3 अप्रैल 1948 को हुई थी उसके अधिकार क्षेत्र में उड़ीसा राज्य जाता है इसके मुख्य पीठ कटक में है।

State Wise High Court

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना 2 जनवरी 1936 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र में मध्यप्रदेश आता है और इसका मुख्य पीठ जबलपुर में है।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट

पटना हाई कोर्ट

पटना हाई कोर्ट की स्थापना 2 सितंबर 1916 को हुई इसके अधिकार क्षेत्र में बिहार राज्य आता है और इसकी मुख्य पीठ पटना शहर में स्थित है।

State Wise High Court

मुंबई हाई कोर्ट

मुंबई हाई कोर्ट की स्थापना 14 अगस्त 1962 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में गोवा, दादरा, नगर हवेली, दमन दीव, और महाराष्ट्र हैं।

State Wise High Court

चेन्नई हाई कोर्ट

चेन्नई हाई कोर्ट की स्थापना 5 अगस्त 1962 को हुई थी इसके अधिकार क्षेत्र में पांडिचेरी और तमिलनाडु हैं इसके मुख्य पीठ चेन्नई और खंडपीठ मदुरै में है।

चेन्नई हाई कोर्ट

कर्नाटक हाई कोर्ट

कर्नाटक उच्च न्यायालय की स्थापना 2 जनवरी 1884 को हुई थी इसका अधिकार क्षेत्र में कर्नाटक राज्य है और इसकी मुख्य पीठ बेंगलुरु में है।

कर्नाटक हाई कोर्ट

तो दोस्तों हमने आपको बताया कि भारत में कितने हाईकोर्ट हैं और उनके मुख्य खंडपीठ कहां स्थित है कार्य क्षेत्र कौन-कौन से हैं इन सभी के बारे में हमने आपको जानकारी दी और उम्मीद करते हैं अब आप सारे उच्च न्यायालय के बारे में जान गए होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here