|Top 10 Tips| वजन कैसे बढ़ाये- Vajan Kaise Badhaye आसान तरीके जाने हिंदी में?

Vajan Kaise Badhaye और वजन कैसे बढ़ाये एवं वजन बढ़ाने का आसान तरीका क्या है व दुबलेपन के मुख्य कारण क्या है Top 10 Tips

हैलो दोस्तों! आज के समय में हर कोई किसी ना किसी समस्या में उलझा हुआ है कोई अपनी बीमारी से परेशान है तो कोई अपने बढ़ते वजन से तो कोई अपने दुबलपन से। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि कुछ लोग जन्म के समय से ही दुबले होते हैं तो  कुछ लोग अपनी बीमारी के कारण दुबलेपन का शिकार हो जाते हैं। बहुत सारे लोग तो इंटरनेट पर Vajan बढ़ाने के लिए काफी सारे आर्टिकल्स पढ़ते हैं और महंगे प्रोडक्ट्स का भी यूज़ करते हैं लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि इन सब से कोई फायदा नहीं होता बस आप लोग अपने पैसे खर्च करके थक हार कर बैठ जाते हैं।

तो चलिए फिर आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से वजन बढ़ाने के कुछ आसान से स्टेप आपको बताएंगे जिसे फॉलो कर आप आसानी से कुछ ही दिनों में अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।जो लोग अपने दुबलेपन की वजह से परेशान हैं वह हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके वह अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।

वजन कैसे बढ़ाये

हाइट (Height ) कैसे बढ़ाये

वजन (Vajan) बढ़ाने के कुछ आसान तरीके

दोस्तो अब आपको अपना वजन बढ़ाने के लिए लाखों रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अपने खाने पीने की चीजों में हेल्दी और पौष्टिक आहार लेकर भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इन आसान तरीकों को अपनाकर आप बिना पैसे खर्च किए आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

केले का‌ सेवन करे

पतले दुबले लोगों के लिए Vajan बढ़ाने के लिए अकेला बहुत ही लाभकारी होता है। केला खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है क्योंकि केलो में कैलरी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप सुबह उठकर बनाना शेक या फिर दूध के साथ खेलों का सेवन करते हैं तो आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है महेश कुछ ही दिनों में।

देसी घी का सेवन

पतले दुबले लोगों के लिए देसी घी का सेवन करना भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि देसी घी में कैलरी एवं फैट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। घी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करने से तेजी से वजन बढ़ता है।

वजन कैसे बढ़ाये

बादाम का सेवन

बादाम का सेवन करने से दिमागी समस्याएं दूर होती हैं ज्यादातर लोग यही बात जानते हैं लेकिन दुबले लोगो का Vajan बढ़ाने में भी बदाम का सेवन करना बहुत ज्यादा लाभदायक है। आपको बात 6 बदाम के गिरी पानी में भिगो दें और सुबह अच्छे से पीसकर दूध में मिलाकर उसका सेवन करना है यह नुस्खा तेजी से वजन बढ़ाने में कारगर है।

वजन कैसे घटाए

किशमिश का सेवन

प्रतिदिन एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करने से या अंजीर और किशमिश बराबर मात्रा में रात के समय सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है।43 ग्राम किशमिश में लगभग 129 कैलोरी पाई जाती है।

धुम्रपान ना‌ करें

स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक है यह बात तो सभी लोग जानते हैं और जो लोग लंबे समय से धूम्रपान करते हैं वह बहुत ही कमजोर एवं पतले होते हैं क्योंकि स्मोकिंग करने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है और खाना हजम होने में दिक्कत होती है। इसीलिए जहां तक हो सके धूम्रपान का उपयोग ना करें।

दुध का सेवन

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों का विकास करने में बहुत ही लाभदायक होता है और वजन बढ़ाने के लिए भी दूध पीना बहुत ही आवश्यक है। एक ग्लास दूध सुबह एवं शाम मैं पीने से शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे कि वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

Vajan Kaise Badhaye

अदरक का सेवन

अदरक का सेवन करने से रक्त संचार बढ़ता है और उसके साथ-साथ गैस खाना ना पचना और पेट फूलने जैसी बीमारियां भी दूर होती हैं। इसलिए Vajan बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। अगर आप चाहे तो चाय के साथ अदरक का सेवन कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीये

जिन लोगों का शरीर बहुत ही दुबला और कमजोर होता है उन्हें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि पानी का सेवन अधिक करने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे कि पाचन तंत्र साफ रहता है और भोजन सही तरीके से पता है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

Vajan Kaise Badhaye

आलू का सेवन

आलू में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे फैट, फाइबर और कैलरी आदि जो वजन बढ़ाने में तेजी से कारगर है। आलू का सेवन आप चिप्स या सबसे के रूप में कर सकते हैं और अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

जैसे कि अभी हमने आपको बताया कि दूध में प्रोटीन ज्यादा होते हैं जिससे कि Vajan तेजी से बढ़ता है इसी के साथ साथ दूध से बनी हुई चीजें जैसे दही पनीर लस्सी आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इन चीजों से भी प्रोटीन अधिक मात्रा में शरीर में पहुंचता है और वजन बढ़ता है।

अंडे का सेवन

जो लोग अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अंडे का सेवन रोजाना करना चाहिए क्योंकि अंडे में फैट और कैलरी अधिक मात्रा में होती है लेकिन इस बात का खास खयाल रखें कि कच्चे अंडे का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी और समस्याएं हो सकती हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर यानी कि मूंगफली का मक्खन से भी बहुत तेजी से वजन बढ़ाया जा सकता है क्योंकि पीनट बटर में हाई कैलोरी के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। आप चाहे तो इसे ब्रेड या फिर रोटी पर लगाकर रोजाना सेवन कर सकते हैं।

भरपूर नींद ले

अपना वजन को बढ़ाने के लिए शरीर से दुर्बल और कमजोर लोगों को पर्याप्त मात्रा में अपनी नींद लेनी चाहिए क्योंकि नींद की कमी के कारण भी लोगों का वजन कम होता है। कम से कम रोजाना 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है

फलों का सेवन करे

फलों में कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन विटामिन आदि होते हैं इसलिए आपको प्रतिदिन अनार का जूस जरूर पीना चाहिए क्योंकि इसे पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा चना और खजूर का भी सेवन कर सकते हैं इसका सेवन करने से भी वजन जल्दी बढ़ता है। इसके अलावा आप शहद में अखरोट मिक्स करके खाने से भी बहुत तेजी से वजन बढ़ता है।

बीन्स का सेवन करे

दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप बींस और फलियों के अलावा राजमा और दालों का भी सेवन कर सकते हैं और अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। फलियों में कार्बोहाइड्रेट और कैलरी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है इसलिए आप किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

दुबलेपन के मुख्य कारण

  • पोषण का अभाव
  • भूख कम लगना
  • कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारी
  • डायरिया जैसे संक्रमण का अधिक समय तक रहना।
  • पेंक्रियास में इन्फेक्शन
  • दवाइयों का दुष्प्रभाव (कीमोथेरेपी या थायरायड की दवा
  • आनुवंशिकता के कारण
  • शारिरिक श्रम के अनुसार आहार ना मिलना
  • खाने मे रूचि ना होना
  • ज्यादा समय तक किसी छोटी बडी बिमारी के शिकार रहने के कारण
  • मानसिक परेशानी, चिंता, तनाव आदि के कारण
  • पाचन तंत्र की कमजोरी के कारण
  • शरीर में खुन की मात्रा कम होना
  • शरीर के हार्मोन असंतुलित होना
  • आंत में कीडे पैदा होना
  • समय पर भोजन ना करना
  • ज्यादा व्यायाम करना
  • ज्यादा उपवास रखना आदि

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