स्विगी फ्रेंचाइजी प्राप्त कैसे करे: दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व टर्म्स एंड कंडीशंस

Swiggy Franchise Prapt Kaise Kare और स्विगी फ्रेंचाइजी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे व स्विग्गी से सम्बंधित अनेक जानकारी हिंदी में प्राप्त करे

भारत देश में बहुत सी संख्या में आपको भोजन के प्रति लगाव रखने वाले मिल जाएंगे और भोजन भी हमारे देश के संस्कृति परंपराओं का हिस्सा ही माना जाता है और शायद यही कारण है कि यहां पर Food Business काफी ज्यादा तेजी से बड़ा है और व्यवसाय के तौर पर लोगों को लाभ भी प्रदान कर रहा है ऐसे में वर्ष 2012 के बाद से ही बहुत से Outlets ने Home Delivery की सुविधा भोजन की शुरू की जिसमें न्यूनतम और अधिकतम मूल्य पर Order को स्वीकार किया जाने लगा इसी क्षेत्र में एक भारतीय कंपनी Swiggy ने भी कदम रखा इसके बाद भारतीय खाद उद्योग के क्षेत्र में इस Food Delivery कंपनी स्विगी ने एक इतिहास रच डाला और सबसे ज्यादा तेजी से ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करना शुरू कर दिया हालांकि स्विगी फ्रेंचाइजी के लिए बहुत से लोग अभी भी आवेदन करते रहते हैं।

Swiggy क्या है?

स्विग्गी एक प्रकार की Food Delivery Company कंपनी है जो कि भारतीय खाद उद्योग में काफी नामचीन मांगी जाती है जिसकी शुरुआत 2014 में बिट्स पिलानी के पूर्व छात्र श्रीहर्ष मजेती और नंदन रेड्डी ने आईआईटी खड़कपुर के छात्र राहुल जैमिनी के साथ मिलकर किया था इसके माध्यम से ही लोगों को Food Delivery और Ordering का सबसे बड़ा App भी मिल गया और इसके अंतर्गत अपने नजदीकी रेस्टोरेंट और होटल से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की संभावनाएं भी लोगों को मिल गई और इस Swiggy की सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए Restaurant मालिकों ने अपनी व्यवस्थाओं को और अधिक विकसित करने के लिए स्विगी से खुद को जोड़ लिया और वर्तमान समय में Swiggy कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु शहर में स्थित है।

स्विगी फ्रेंचाइजी प्राप्त कैसे करे
Swiggy franchise Prapt Kaise Kare

यह भी पढ़े: आधार कार्ड सेंटर फ्रेंचाइजी कैसे ले 

स्विग्गी को शुरू करने का उद्देश्य क्या था?

Swiggy कंपनी को शुरू करने के पीछे जो मुख्य उद्देश्य था वह यह था कि देश में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां पर अच्छे खान-पान तो उपलब्ध है लेकिन अन्य लोगों को यह आसानी से प्राप्त नहीं हो पाए और इस तरह से स्थानीय क्षेत्र में स्थित रिश्तो को साझेदारी के तौर पर भोजन वितरण करने का कार्य दिया जाने लगा अब उपभोक्ताओं को घर बैठे ही आराम से Food Delivery करने का आनंद मिलने लगा है और एक सामान्य मोबाइल एप्लीकेशन Swiggy के माध्यम से आप आसानी से अपना खाना ऑर्डर करके घर तक मंगवा सकते हैं जिसमें आप अपने मनपसंद रिश्तों को भी चुन सकते हैं और वर्तमान समय में 9000 से भी अधिक रेस्टोरेंट स्विगी से जुड़ चुके हैं।

Swiggy franchise कैसे लिया जाता है?

वर्तमान समय में यदि देखा जाए तो भारत की मशहूर Food Delivery व Ordering Service Swiggy को ही माना जाता है जिसकी शुरुआत 2014 में की गई थी और देखते ही देखते भारत के 300 से भी अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा है और बहुत से लोग अपने रेस्टोरेंट व्यवसाय को बढ़ाने के लिए स्विगी से जुड़ भी रहे हैं और यही कारण है कि लगभग 1.6 लाख रेस्टोरेंट पार्टनर Swiggy के पास मौजूद है और 10000 से भी अधिक स्विगी कर्मचारी भी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है।

स्विगी डिलीवरी फ्रेंचाइजी का क्या लाभ है?

  • जैसा कि हम सब जानते हैं कि Swiggy वर्तमान समय में भारत का सबसे बड़ा Food Delivery Platform बन चुका है और इसमें फ्रेंचाइजी लेने पर आर्डर प्राप्त करने की बेहतर संभावना भी उपलब्ध है।
  • स्विगी का जो App है इसका Interface Users Friendly है जिसको आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है और यही कारण है कि लोग ज्यादा से ज्यादा सीधी का इस्तेमाल करके अपना ऑनलाइन Food Order भी करते हैं।
  • Swiggy के द्वारा अपने ग्राहकों को 24×7 की सुविधा भी दी जाती है जिससे अधिक सेल के साथ ही बेहतर ट्रैफिक भी बना रहता है।
  • यदि किसी Restaurant के द्वारा ज्यादा से ज्यादा Food Delivery किया गया है तो साप्ताहिक भुगतान के तौर पर Insentive भी अच्छा प्रदान किया जाता है।
  • स्विगी एक बहुत ही स्थापित ब्रांड बन चुका है ऐसे में फ्रेंचाइजी लेने पर पहले दिन से ही Order मिलने शुरू हो जाते हैं।
  • Swiggy तकनीकी सहायता के साथ ही साथ Training भी देने का कार्य करता है ऐसे में जो भी फ्रेंचाइजी लगा उसे बहुत सी सुविधाएं भी अतिरिक्त मिलेगी।

यह भी पढ़े: डॉ लाल पैथ लैब की फ्रेंचाइजी कैसे ले

स्विगी डिलीवरी फ्रेंचाइजी में कितनी लागत आती है?

यदि कोई व्यक्ति Swiggy के फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो आपको पहले यह समझना होगा स्विगी एक रेस्टोरेंट ना होकर फूड डिलीवरी सेवाएं प्रदान करता है जिसका कार्य रेस्टोरेंट से फूड को ग्राहकों तक पहुंचाने का होता है और अधिक संख्या में आर्डर प्राप्त करने पर आप Swiggy नेटवर्क के साथ जुड़ भी सकते हैं और साप्ताहिक तौर पर आपको भुगतान भी प्रदान किया जाता है जिसमें कुछ प्रतिशत स्विगी भी लेती है हालांकि इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क Swiggy को नहीं देना होगा इस प्रकार से आपका जो भी निवेश होगा वह आपके रेस्टोरेंट के लिए ही होगा जिसमें स्विगी का किसी भी निवेश से मतलब नहीं होगा और ना ही Swiggy किसी भी फ्रेंचाइजी की लागत लेती है।

स्विगी फ़्रैंचाइज़ी लेने हेतु महत्वपूर्ण टर्म्स एंड कंडीशंस

स्विग्गी जो है उसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ Term & Condition लगाए जाते हैं इसके बाद ही स्थानीय रेस्टोरेंट इसके Platforms से जुड़ सकते है ऐसे में निम्नलिखित हम आपको Swiggy के टर्म एंड कंडीशन बताने जा रहे हैं।

  • यदि स्विगी के साथ आप Partnership करना चाहते हैं तो आपके पास एक रेस्टोरेंट या फिर भोजनालय होना अनिवार्य है।
  • आपका जो व्यवसाय हो वह कानूनी रूप से  Registered होना अनिवार्य है।
  • आपके पास एक Active Bank Account होना चाहिए जिसमें आपको एक Cancel Check प्रदान करना होगा।
  • जिस भी रेस्टोरेंट को आप संचालित करते हैं उसका Documents और Food Licence भी होना अनिवार्य है।
  • Swiggy अपने ग्राहकों को एक बेहतर सुविधा उपलब्ध कराता है ऐसे में रेस्टोरेंट संचालक को हाइजीन का विशेष ध्यान देना होगा।

स्विगी फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • यदि आप Swiggy के माध्यम से अपने रेस्टोरेंट को जोड़कर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होगी और उसके लिए आपको स्विग्गी के आधिकारिक Swiggy वेबसाइट पर जाना होगा।
Swiggy franchise
Swiggy franchise
  • इसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुल कर आ जाएगा।
  • जहां पर आपके Partner Registration का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
  • उसके बाद आप को पूछताछ विकल्प में अपनी Request Page के अंतर्गत विवरण भर के भेजनी होगी जिसका जवाब स्विगी के द्वारा एक से दो सप्ताह के अंदर प्रदान किया जाता है।
  • इस रिक्वेस्ट पेज के अंतर्गत आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपनी दर्ज करनी होगी जैसे:
    • Restaurant Name
    • Owner’s Name
    • Restaurant POC
    • Email ID
    • Mobile Number
    • City
  • Swiggy के प्रतिनिधि के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा जहां पर स्विगी की Term & Condition के बारे में आपको विस्तार से बताया जाएगा यदि आप उससे सहमत होंगे तो आपके साथ एक समझौता किया जाएगा।
  • उसके बाद आपको कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद Swiggy की फ्रेंचाइजी प्रदान कर दी जाएगी।
  • इसके बाद आप आसानी से अप के माध्यम से अपने Restaurant को संचालित कर सकेंगे।

Swiggy Franchise Contact Details

AddressAndheri Kurla Road Mumbai, Maharashtra 400072
Websitehttps://www.swiggycom/
Helpline Number080-4670 6906
Email IDsupport@swiggy.in

Leave a comment