Team Viewer क्या है और Computer में कैसे यूज करते हैं

टीम व्यूअर क्या है और Team Viewer कंप्यूटर में कैसे एवं क्यों इस्तेमाल करते हैं व इसे कैसे डाउनलोड करें जाने हिंदी में

 दोस्तों आज का हमारा विषय है Team Viewer जैसे के आप जानते हैं? आजकल कंप्यूटर हमारी जिंदगी में कितना महत्व रखता है आजकल कहीं भी कोई भी काम कंप्यूटर के बिना नहीं होता चाहे घर से काम हो ऑफिस का काम हो या फिर बैंक हर जगह कंप्यूटर से ही होता है और जैसे कि आजकल कोरोनावायरस चल रहा है। आप घर बैठे काम कर रहे हैं और आपको बाहर निकलना अलाउ नहीं है और ऐसे में अगर आपको कोई परेशानी आन पड़े और समझ नहीं आया कि कंप्यूटर पर यह काम कैसे हो तो इसलिए आप टीम विवर का इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने बॉस से बोलकर कंप्यूटर टीम विवर से कनेक्ट करवा सकते हैं।जिसके द्वारा वह आपको आसानी से समझ पाएंगे पर कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें टीम विवर के बारे में नहीं पता होगा कि Team Viewer क्या होता है |

Team Viewer क्या होता है?

Team Viewer एक सॉफ्टवेयर है रिमोट कंट्रोल टेक्स्ट ऑफ शेयरिंग ऑनलाइन मीटिंग वैप कॉन्फ्रेंस  और फाइल ट्रांसफर के लिए जो दो व दो से अधिक कंप्यूटर को टीम विवर से आप अपने घर बैठे दूसरे के कंप्यूटर में देख सकते हैं और काम भी कर सकते हैं टीम विवर  रिमोट एक्सेस  कहां जाता है क्योंकि इससे आप दूसरे का कंप्यूटर लैपटॉप अथवा मोबाइल को देख सकते हैं। इसकी मदद से आप दूर स्थित कंप्यूटर व लैपटॉप। देख कर उसमें काम कर सकते हैं चाहे वह उसी शहर के दूसरे कोने में हो या दूसरे देश के शहर में।

Team Viewer क्या है

टीम व्यूअर क्यों इस्तेमाल करते हैं?

टीम विवर एक सॉफ्टवेयर है जिसको हम टेक्स्ट ऑफ शेयरिंग ऑनलाइन मीटिंग वैप कॉन्फ्रेंस के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे हम फाइल भी ट्रांसफर कर सकते हैं दूसरे कंप्यूटर पर।

Team Viewer

Cyber Security क्या है

 टीम व्यूअर कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप घर से ऑफिस का काम करते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। आइए आपको बताते हैं कि टीम युवा अपने कंप्यूटर पर कैसे चलाएं इसे जानने के लिए नीचे दिए गए स्टफ्स को फॉलो करें।

  • सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें:  टीम विवर दो कंप्यूटर के बीच में एक टेलीफोन का काम करता है। दोनों ही कंप्यूटर में टीम व्यवस्था पर इंस्टॉल करें तीन युवकों अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई हुई साइट पर जाएं।
  • Configured  करें:  जब टीम विवर स्टॉल हो जाएगा। आपकी स्क्रीन पर आएगा रन पर क्लिक करें और जब अकाउंट हो जाए लाइसेंस एग्रीमेंट को एग्री करें फॉर्मेट करने के बाद पर्सन नॉनकॉमर्शियल यूज़ में से एक को चुनें और नेक्स्ट पर क्लिक करें। दोस्ती स्क्रीन पर खुलेगी सेट आप अनअटेंडेड access पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • अकाउंट बनाएं:  कंप्यूटर का पासवर्ड डालें और चूस कर लिया तो नेक्स्ट पर क्लिक करें तब आपसे आपका ईमेल एड्रेस पूछा जाएगा और टीम विवर पासवर्ड भी पासवर्ड अपने पास नोट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • टीम को एक्टिवेट करें:  अपना ईमेल खोले ओम मैसेज दूसरे टीम विवर। का देखें खोलें और लिंक पर क्लिक करें आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • लैपटॉप को सेट करें:  आय हेव टीम विवर अकाउंट पर क्लिक करें और ईमेल एड्रेस चाले पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
 टीम व्यूअर कैसे डाउनलोड करें

POS क्या है

 Team Viewer  कैसे चलाएं?

 अगर आप अपनी फाइल को दो कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • टीम विवर खोलें:  दोनों ही कंप्यूटर में टीम विवर को खोलें।
  • आईडी डालें:  टीम विवर खोलें और दूसरी टीम व की आईडी डालें
  • लॉग ऑन पर क्लिक करें:  टीमव्यूअर का पासवर्ड डालें पासवर्ड डालें और लॉगिन पर क्लिक करें आप को दूसरे कंप्यूटर की स्क्रीन दिखने लगेगी।
  • अब आप दूसरे कंप्यूटर में अपना काम आसानी से कर सकते हैं।

 क्या टीम विवर सुरक्षित है?

 टीम विवर ट्रैफिक एकदम सुरक्षित है आर एस ए पब्लिक प्राइवेट की एक्सचेंज व aes-256 स्टेशन एंक्रिप्शन द्वारा।

 क्या टीम युवा हैक्ड हो सकता है?

 आप सबके मन में एक सवाल आता होगा क्या टीम विवर हैक हो सकता है तो आपका जवाब है नहीं कि युवक अभी हैक नहीं हो सकता अब तक इसका कोई प्रूफ नहीं है। क्योंकि सिर्फ 42 मिलियन लोगों का कहना है कि अब तक हमारे सामने ऐसी कोई परेशानी नहीं आई है।

Conclusion

 उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि टीम भी वह होता क्या है और उसको कैसे चलाते हैं टीम विवर से एक कंप्यूटर में दूसरे कंप्यूटर तक फाइल कैसे पहुंचाते हैं आगे भी इसी तरह अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको हर चीज के बारे में बताता रहूंगा।

Leave a comment