Time Capsule क्या होता है- जानिए टाइम कैप्सूल जमीन में क्यों रखा जाता है

0
239

Time Capsule Kya Hota Hai | टाइम कैप्सूल जमीन में क्यों रखा जाता है | टाइम कैप्सूल का निर्माण कैसे होता है | time capsules for sale | famous time capsules

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 200 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखे जाने के बाद एक बार फिर से इसकी चर्चा  होने लगी है। और इस टाइम कैप्सूल का उद्देश्य यह है कि सालों बाद भी कोई श्री राम जन्म भूमि के बारे में जानना चाहे तो वह इससे जान सकता है।दोस्तों क्या आप लोग इस टाइम कैप्सूल के बारे में जानते हैं?  काफी लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने अभी तक टाइम कैप्सूल के बारे में नहीं सुना है और सुना भी है तो वह संपूर्ण जानकारी Time Capsule के बारे में नहीं रखते तो दोस्तों इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए आज हम  आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि टाइम कैप्सूल क्या है और इसे जमीन के नीचे ही क्यों रखा जाता है?

टाइम कैप्सूल होता क्या है?

दोस्तों Time Capsule एक कनेक्टर की तरह होता है जिसे विशिष्ट सामग्री से बनाया जाता है। Time Capsule हर तरह के मौसम का सामना कर लेता है और उसे जमीन के अंदर काफी गहराइयों में दफनाया जाता है। काफी गहराई में होने के बावजूद भी हजार साल तक ना तो कोई उसे नुकसान पहुंचाता है और ना ही  कभी खराब होता है। टाइम कैप्सूल विशेष प्रकार के तांबे से बनाया जाता है। इसकी लंबाई करीब 3 फुट होती है और इस कॉपर की विशेषता यह होती है कि यह कई सालों तक खराब नहीं होता और हजारों साल बाद भी इसे जब जमीन से निकाला जाता है तो इसमें मौजूद सभी दस्तावेज पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

Time Capsule

Time Capsule जमीन में क्यों रखा जाता है?

टाइम कैप्सूल को भविष्य की पीढ़ियों के लिए रखा जाता है ताकि इससे देश के बारे में जानने में मदद मिले। इस कैप्सूल को रखने का मकसद है कि किसी समाज कार्य देश के इतिहास को सुरक्षित रखना यह एक तरह से भविष्य के लोगों के लिए रखा जाता है।

टाइम कैप्सूल को पहले कहां कहां रखा गया है?

Time Capsule को इससे पहले भी देश के अलग-अलग स्थानों पर रखा जा चुका है जिसमें से कुछ प्रमुख जगाएं हैं लाल किला, कानपुर का आईआईटी कॉलेज और कृषि  विश्वविद्यालय। टाइम कैप्सूल का इस्तेमाल दुनिया के कई दूसरे देशों में भी किया जा चुका है।

Time Capsule का निर्माण कैसे होता है?

दोस्तों जैसे कि आपको ऊपर बताया कि टाइम कैप्सूल एक कनेक्टर की तरह होता है जिससे विभिन्न प्रकार के तांबे से बनाया जा रहा जाता है। इसकी लंबाई करीब 3 फुट होती है और यह सालों साल खराब नहीं होता। इस पर मौजूद दस्तावेज भी पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

राम मंदिर के नीचे क्यों रखा जा रहा है टाइम कैप्सूल?

राम मंदिर के नीचे टाइम कैप्सूल दफनाने का उद्देश्य है कि भविष्य में कई सालों बाद कोई इस राम मंदिर के बारे में जानना चाहे तो उसे जन्मभूमि से जुड़े तथ्य मिल सके। जैसे के हम सब जानते ही हैं कि जिस तरह से एक कैप्सूल के अंदर दवा भरी होती है और बाहरी आवरण कुछ दवा की रक्षा करता है। ठीक उसी तरह टाइम कैप्सूल के अंदर भी इस मंदिर और राम जन्मभूमि से जुड़े सभी दस्तावेज रखे जाएंगे।

Conclusion

।प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि टाइम कैप्सूल क्या होता है अथवा ऐसे राम मंदिर के नीचे क्यों रखा गया है  और भारत में पहले  इन्हें और किन जगहों पर रखा गया था  आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा और  इससे जुड़े आपके मन में कोई भी सवाल आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here