|Top 10 Tips| वजन कैसे घटाए – Vajan Kaise Ghataye जाने हिंदी में?

Vajan Kaise Ghataye और वजन कैसे घटाए एवं घटाने के आसान तरीके क्या क्या है व वजन कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके हिंदी में

हैलो दोस्तों! आज का हमारा आर्टिकल उन लोगों के लिए हैं जो अपने मोटापे और बढ़ते वजन के कारण बहुत ही परेशान हो चुके हैं और लाखों रुपया खर्च करके थक हार कर बैठ चुके हैं। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोग अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं। बहुत से लोग ज्यादा खाने पीने के शौकीन होने के कारण अपने मोटापे पर ध्यान नहीं दे पाते लेकिन किसी दूसरे के ध्यान देने पर अपने बढ़ते वजन की और गौर करते हैं। हालाकि आज के समय में वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं है |

आप अगर दुबले हैं तो आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं और अगर आप मोटापे से परेशान है तो उसके लिए भी आप बहुत ही आसानी से कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना बढ़ता वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको आपने इस पोस्ट के माध्यम से बढ़ते Vajan से परेशान लोगों को ऐसे आसान से तरीके बताने वाले हैं जिसे फॉलो कर आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

वजन कैसे घटाए

हाइट (Height ) कैसे बढ़ाये

वजन कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके

व्यायाम करें

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं वह अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें। व्यायाम करने से लोगों को काफी ऊर्जा और हारमोंस मिलते हैं। और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

दालचीनी का सेवन करें

  • जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं उनके लिए हम एक घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं जिसे फॉलो कर आप बहुत ही कम दिनों में अपना Vajan कम कर सकते हैं लगभग 200 मिलीलीटर पानी में 3 से 6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें।
  • गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएँ। दालचीनी में एक बहुत ही पावरफुल एंटीबैक्टीरियल है जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से निजात दिलाने में काफी ज्यादा सहायता करती है।

 नींबू और शहद का सेवन करें

बहुत सारे लोग अपना Vajan कम करने के लिए नींबू और शहद का सेवन नहार मुंह करते हैं। और यह नुस्खा काफी लाभदायक होता है वजन कम करने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू एक चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च मिक्स करके प्रतिदिन इसका सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

वजन कैसे घटाए

ज्यादा पानी पिए

भजन कम करने के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खाना खाने से पहले कम से कम दो से तीन गिलास पानी पिए जिससे कि आपको अपना वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी और भूख कम लगेगी। अगर आप रोज सुबह एक दो गिलास हल्का गरम पानी खाली पेट पीते है तो इससे आपके पेट की चर्बी धीरे धीरे कम होना शुरू हो जायेगा।

हरी सब्जियों का सेवन करें

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जैसे पत्ता गोभी पालक शलजम आदि जहां तक हो सके हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे कि आपका वजन कम हो सकता है।

ब्लैक टी और ग्रीन टी रोजाना पिए

वजन कम करने में ब्लैक टी और ग्रीन टी काफी ज्यादा लाभदायक होती हैं। इनका प्रतिदिन सेवन करने से काफी ज्यादा हद तक Vajan कम हो सकता है क्योंकि इन चाय में एंटी ऑक्सीडेंट और कैफीन पाया जाता है। जो मोटापा और पेट की चर्बी को तेजी से कम करता है।

Vajan Kaise Badhaye

 ज़ीरे के पानी का सेवन करें

अगर आप प्रतिदिन एक गिलास पानी में जीरे को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और उसका सेवन करें। इस नुस्खे से आप कम से कम 1 महीने में 4 से 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं। क्यूंकि इससे वेट लॉस ड्रिंक से भी वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

वज़न बढ़ाने वाले फलों का सेवन बिल्कुल ना करें

आपको अपने पौष्टिक आहार में उन फलों का सेवन नहीं करना है जिन से वजन बढ़ता है जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से तेजी से आपका Vajan बढ़ सकता है। इसलिए भूलकर भी आपको इन फलों का सेवन नहीं करना है।

खाना धीरे धीरे खाए

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इस बात का खास खयाल रखना है कि खाना या कोई भी चीज खाते समय आपको बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करनी है आप जो भी चीज खा रहे हैं उसे धीरे-धीरे आराम से खाएं जिससे कि आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है।

वजन कैसे घटाए

 भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले

प्रोटीन के लिए चीज, अंडे, स्प्राउट्स, दाल चिकन, मछली या मांस का सेवन करें। प्रोटीन आपके पेट को लंबे समय तक भरा होने का एहसास दिलाता है साथ ही ये पाचन को बेहतर बनाने का काम भी करता है। प्रोटीन का सेवन करने से Vajan तेजी से घटना शुरू हो जाता है।

 अश्वगंधा का सेवन करें

अश्वगन्धा के दो पत्ते लेकर पेस्ट बनाकर सुबह खाली पेट इसे गरम पानी के साथ पिएँ। अश्वगन्धा तनाव के कारण बढ़ने वाले मोटापे में मदद करता है। अत्यधिक तनाव की अवस्था में कोर्सिटोल (Cortisol)  नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है। इसके कारण भूख अधिक लगती है। शोध के अनुसार, अश्वगन्धा शरीर में कोर्सिटोल (Cortisol) के लेवल को कम करता है।

 हल्दी का सेवन करे

क्या आप लोग जानते हैं कि हल्दी का सेवन केवल रोग दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारी चीजों के लिए किया जाता है क्योंकि हल्दी में विटामीन बी, सी, पौटेशियम, आयरन, ओमेगा- 3 फेटीऐसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड तथा फायबर्स आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, तथा अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है।

vajan Kaise Badhaye

 इन फलों का सेवन प्रतिदिन करे

जठराग्नि को बढ़ाने वाले भोजन जैसे कि अदरक, पपीता, करेला, जीरा, सरसों, सौंफ, अजवायन, काली मिर्च, सोंठ, पिप्पली, सहजन, पालक, चौलाई आदि पत्तेदार सब्जियां लौकी, तोरई, परवल, बींस, सलाद, पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, सेब आदि लेने चाहिए। जयी, जौ, बाजरा, रागी, मूंग दाल, मसूर, आंवला, नींबू, शहद, हल्दी, एलोवेरा जूस, आंवला जूस, ग्रीन टी, स्टीम किये हुये अंकुरित अनाज आदि का भी सेवन करना चाहिए।

मोटापा काम करने के लिए किन बातो का ध्यान रखें

  • आपको तली हुई चीजों का सेवन कम करना होगा क्यों तली हुई चीज़े हमारे शरीर में मोटापा बढ़ाते है इसलिए इन चीजों का सेवन कम करे। अगर आप सच में अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो जिन चीजों में ज्यादा फेट और कैलरी होता है उनका कम से कम सेवन करें या हो सके तो बिल्कुल ना करें।
  • खाना खाते ही आपको बिल्कुल आराम नहीं करना है क्योंकि खाना खाकर फौरन बेड पर लेटने से मोटापा बढ़ने लगता है इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर पहले वॉक करें उसके बाद आराम करें।
  • जंक फूड का उपयोग कम से कम करें क्योंकि आजकल लोग हेल्दी और पौष्टिक खाने के बजाय बाजार का खाना जैसे पिज़्ज़ा बर्गर आदि खाना पसंद करते हैं जिससे काफी सारी बीमारियां पैदा होती हैं और इन सभी जंक फूड में फैट काफी हद तक होता है।
  • प्रचुर कार्बोहाइड्रैट युक्त भोजन यथा चावल, आलू, सकरकन्दी आदि, मिठाईया, मीठे पेय पदार्थ, कोल्ड ड्रिंक्स, तले हुये खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, चाकॅलेट, चीज, बटर, पनीर, मछली, अंडा, मीट आदि मांसाहार, सोडा ये सभी कफ व आम को बढ़ाने वाले होते है।

Leave a comment