हाइट (Height ) कैसे बढ़ाये- लम्बाई बढ़ाने के आसान तरीके, Increase Height In Hindi

Height Kya Hoti Hai और हाइट कैसे बढ़ाये एवं लम्बाई बढ़ाने के आसान तरीके कौन कौन से है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि आजकल के लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बड़े चिंतित रहते हैं जैसे कि कोई अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान रहता है तो कोई अपने मोटापे को लेकर और तो और कोई अपनी लंबाई को लेकर भी बहुत ज्यादा परेशान रहता है। जो लोग मोटे होते हैं वह पतले होने के लिए कई सारे जतन करते हैं इसी तरह जिन लोगों की हाइट छोटी होती है वह अपनी हाइट बढ़ाने के लिए ना जाने किस किस तरह की दवाइयां खाते हैं और क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि अपनी हाइट बढ़ाने के लिए हम जो दवाइयां लेते हैं वह केवल 2% ही अपना काम करती हैं।

 तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें करके आप 30% तो अपनी हाइट बढ़ा ही  सकते हैं। यकीनन आप में से जितने भी लोग यह पोस्ट पढ़ रहे होंगे उसमें से आधे से ज्यादा तो अपने Height बढ़ाना चाहते होंगे तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती हैं।

हाइट

वजन कैसे घटाए

Height केसे बढ़ाए

सबसे पहले तो एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात हम आपको बताना चाहेंगे कि बिना दवाइयों के भी आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप फॉलो करते हैं तो यकीन आप बहुत ही कम समय में अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। तो चलिए फिर अब हम आपको Height बढ़ाने के लिए कुछ तरीके बताने वाले हैं जो इस प्रकार है-

हाइट (Height ) कैसे बढ़ाये

खाने पर विशेष ध्यान रखें

यदि आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छा खाना पीना करना चाहिए क्योंकि यदि आप आहार ही पूर्ण तरीके से नहीं लेंगे उस में लापरवाही दिखाएंगे तो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से पोषण नहीं मिल पाएगा, जिसकी वजह से आप की ग्रोथ रुक सकती है।

डायट चार्ट फॉलो करे

दूसरी और खास बात यह है कि अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आप फल जैसे सेब, केले आदि खाएं और इसके अलावा अंडा, दूध, देसी घी आदि का सेवन करें इसके अलावा जो चीजें हमारी हाइट बढ़ाने में लाभदायक होती हैं सभी का सेवन करें।

डीएनए क्या है

पूर्ण विटामिन

यदि आपके अंदर विटामिन की कमी होती है तो उसका प्रभाव आपकी Height पर पड़ने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में विटामिन की कमी को पूरा करना है और जिन फल और सब्जियों में विटामिन ज्यादा मात्रा में होते हैं उनका अधिक सेवन करना है।

व्यायाम

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सुबह उठकर व्यायाम करने से हमारे शरीर में फुर्ती आने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य में भी सुधार आता है। अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो 100% आपकी हाइट में इजाफा हुआ होगा क्योंकि यह अब तक का बहुत ही सफल उपाय है अपनी हाइट बढ़ाने का।

Increase Height

साइकिल चलाना

हमने अभी आपको बताया कि व्यायाम करने से आपकी हाइट में इजाफा होता है और साइकिल चलाना भी हमारे व्यायाम का ही एक हिस्सा माना जाता है इसलिए आप रोजाना कम से कम 5 किलोमीटर साइकिल जरूर चलाएं क्योंकि साइकिल चलाने से भी आपकी हाइट में बढ़ोतरी होती है।

पैदल चलना

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी हाइट तो बढ़ाना चाहते हैं लेकिन चलने फिरने में बहुत आलस दिखाते हैं अगर ऐसा है तो आपकी हाइट बढ़ाने का सपना सपना ही रह जाएगा इसलिए जहां तक हो सके आपको पैदल चलना चाहिए पैदल चलने से आपकी बॉडी में एक नई एनर्जी ग्रो होती है जिसकी वजह से आपकी हाइट में भी चेंजिंग आते हैं।

अश्वगंधा

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी की Height बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का उपयोग करें। आपको रोजाना थोड़ा सा अश्वगंधा गाय के दूध में मिलाकर पीना है एक ही महीने में आपको इसका फर्क दिखने लगेगा।

हाइट

बुरी आदतें छोड़ना

हम सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि कोई भी व्यक्ति बिल्कुल परफेक्ट नहीं होता सभी में कुछ बुरी आदतें होती हैं जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर कभी-कभी बहुत बुरा पड़ता है इसलिए अगर आप में कोई बुरी आदत है तो सबसे पहले आपको उसे छोड़ना होगा उसके बाद आप अपनी हाइट बढ़ाने के बारे में सोचें क्योंकि जब तक आप अपनी उन बुरी आदतों को नहीं छोड़ेंगे तब तक आपके शरीर मैं सुधार नहीं हो सकता।

नींद पूरी करे

दोस्तों अगर आप अपनी हाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी नींद पर खास ध्यान देना होगा क्योंकि आजकल के लोग रात में मोबाइल का यूज ज्यादा करते हैं जिसकी वजह से अपनी प्रॉपर नींद नहीं ले पाते इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर हमारी नींद कम होती है तो उसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है।

सोच बदले

किसी भी कार्य की शुरूआत करने से पहले अपनी सोच बनानी बहुत आवश्यक है कि आप यह कार्य कर सकते हैं चाहे कितना ही मुश्किल क्यों ना हो लेकिन आप कर सकते हैं क्योंकि हमारी सोच पर ही हमारी कामयाबी निर्भर करती है।

हाइट

मेडिसिन लेने से पहले उसे चेक कराएं

जी हां दोस्तों क्योंकि मैंने अभी ऊपर भी बताया है कि यदि आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार का की मेडिसिन का उपयोग कर रहे हैं तो ना करें क्योंकि इससे आपके पैसे और समय दोनों ही खराब हो रहे हैं। लेकिन फिर भी अगर आप कोई मेडिसिन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उसकी जांच अवश्य करा लें उसके बाद ही आप उस दवाई का सेवन करें।

हाइट बढ़ाने के लिए हमेशा सीधे बैठे

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि ज्यादातर स्कूल के बच्चे डेस्क पर झुक कर बैठते हैं और जो घर के बड़े होते हैं वह भी प्रॉपर सीधे होकर नहीं बैठते। क्या आप लोग जानते हैं कि हमारा गलत तरीके से बैठना हमारे हाइट छोटी होने का कारण है। इसलिए हमेशा अपनी कमर सीधा करके प्रॉपर सीधे होकर बैठना चाहिए।

Leave a comment