WhatsApp Two Step Verification क्या है और Activate व Deactivate कैसे करे

व्हाट्सप्प ट्व स्टेप वेरिफिकेशन क्या है और WhatsApp Two Step Verification Activate व Deactivate कैसे करे एवं एक्टिवट व डीएक्टिवेट करने का तरीका क्या है जाने हिंदी में

आज के समय में Social Media App में WhatsApp काफी ज्यादा चर्चित माना जाता है विश्व में लगभग 2 बिलियन यूजर WhatsApp App का इस्तेमाल करते हैं आज उसी WhatsApp App से संबंधित हम आपको WhatsApp Two Step Verification कैसे एक्टिव करते हैं उसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप अपने Chat और Message को काफी ज्यादा Secure रख सकते हैं यह सुविधा केवल सामान्य व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर ही उपलब्ध है इसके अलावा जितने भी अन्य व्हाट्सएप की Category है जैसे Mode Version,Yo WhatsApp और GB WhatsApp इन सब में यह सुविधा प्रदान नहीं की गई है तो आइए आपको WhatsApp Two Step Verification से संबंधित कुछ जानकारी साझा करते हैं।

व्हाट्सप्प ट्व स्टेप वेरिफिकेशन

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपकी WhatsApp Chat किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा पढ़ ली जाती है या फिर आपके WhatsApp Number का इस्तेमाल करके किसी अन्य मोबाइल में आपके WhatsApp को Install कर लिया जाता है परंतु WhatsApp Two Step Verification के द्वारा ये अब असंभव हो जाएगा क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप की Chat पर Password लगा सकते हैं यदि कोई व्यक्ति आपके WhatsApp के साथ छेड़छाड़ करता है या अपने मोबाइल फोन में आपके WhatsApp Install करता है तो उसे आपके द्वारा Set किए गए Password के Pin को दर्ज करना होगा जो कि वह नहीं कर पाएगा ऐसी स्थिति में आपका WhatsApp Hack होने से बच जाएगा यह सुविधा व्हाट्सएप के ही एक Features के अंतर्गत आती है जो कि काफी ज्यादा Secure है।

WhatsApp Two Step Verification

WhatsApp Web क्या हैं 

WhatsApp Two Step Verification Activate करने का तरीका

यदि आप अपने Mobile Phone के WhatsApp में WhatsApp Two Step Verification करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

Update Your WhatsApp From Google Play Store

सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone में WhatsApp Application को Update करना होगा क्योंकि यह सुविधा केवल नए और Latest Version के लिए ही Available है।

Install Your WhatsApp

जब आपका WhatsApp App Update हो जाए तो उसे अपने मोबाइल फोन में Install कर ले।

Create Account on Your WhatsApp

यदि आपके मोबाइल फोन में जो WhatsApp है उस पर आपका Account नहीं है तो सबसे पहले आपको उस WhatsApp पर अपने Account को Create करना होगा।

WhatsApp Setting

अब आपको अपने Mobile Phone में WhatsApp Application Open करके उसकी Setting में जाना होगा।

Account Setting

जहां पर आपको Account Setting का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।

Two Step Verification

Click करने के बाद अब आपको तीसरे नंबर पर Two Step Verification का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।

Enable Two Step Verification

जैसे ही आप Click करेंगे आपके सामने Enable का Option आएगा जिस पर आपको Click करके अपने Two Step Verification को On कर देना होगा।

Enter Password

अब आपसे 6 अंकों का Password दर्ज करने को कहा जाएगा जो कि आपको Account Secure के लिए दर्ज करना होगा।

Email Address

अब अगले चरण में आपको अपना Email Address दर्ज करना होगा क्योंकि कभी-कभी उपभोक्ता को Password याद नहीं रहता है ऐसे में ईमेल एड्रेस के माध्यम से आपके पासवर्ड को भी Recover किया जा सकता है।

Verified Message

इतना करने के बाद अब आपके पास एक Message आएगा जो कि आपके Two Step Verification को Verify करने के बाद प्रदान कर दिया जाएगा इस तरह आपका टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन हो जाएगा |

WhatsApp Two Step Verification

WhatsApp Two Step Verification Deactivate करने का तरीका

यदि आप अपने WhatsApp App में Two Step Verification को Deactivate करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं

WhatsApp Setting में जाएं

सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone में WhatsApp Open करना होगा और WhatsApp Setting के Option पर जाना होगा।

Account Setting में जाएं

अब आपको अपने Account Setting में जाना होगा जहां पर Two Step Verification का Option दिखेगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।

Two Step Verification disable

Click करने के बाद आपके सामने Two Step Verification Disable का Option दिखाई देगा जिस पर Click कर देना होगा

Disable

क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन प्रकार का Option आएगा जिससे आपको Disable का Option दिखेगा जिस पर आप को Click करके अपने Two Step Verification को Disable कर देना होगा।

WhatsApp Two Step Verification On करने का लाभ

  • Whatsapp Two Stay Verification को चालू करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप की सहमति के बिना कोई भी व्यक्ति आपके WhatsApp को ना ही उपयोग कर सकता है और ना ही Hack
  • इस Features की सहायता से आप अपने Personal Message और Chat को Password लगाकर Secure कर सकते हैं।
  • किसी भी दूसरे मोबाइल फोन में आपके WhatsApp Number का इस्तेमाल करके WhatsApp Install नहीं किया जा सकता है क्योंकि उसके लिए आपके द्वारा सेट किया गया पासवर्ड दर्ज करने को बोला जाएगा जो कि Hacker को नहीं पता होगा
  • यदि किसी कारणवश आपका मोबाइल कहीं गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है ऐसे में कोई भी व्यक्ति के द्वारा आपके WhatsApp Account को Access नहीं किया जा सकेगा आप सिर्फ Google Account की सहायता से अपने सारे डेटा को Erase कर सकते हैं

Leave a comment