yahoo क्या है – Yahoo Search Engine किसने बनाया और यह कैसे काम करता है

0
6

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Yahoo क्या है। जैसे कि हम सब जानते हैं कि जब भी हमारे मन में जब भी कोई सवाल आता है तो हम उसे सबसे पहले गूगल करते हैं। क्योंकि गूगल एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा हमें उस सवाल का जवाब दिया जाता है। इसी तरह से Yahoo भी एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा आप अपने मन में आए सवाल को सर्च कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Yahoo क्या है Yahoo Search Engine किसने बनाया और यह कैसे काम करता है जैसी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। कृपया हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

Yahoo क्या है?

याहू एक प्रकार का सर्च इंजन है जिस पर आप अपने मन में आए सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं। आपको बता दें कि याहू को आप एक सर्च इंजन से ज्यादा एक डायरेक्टरी भी मान सकते हैं क्योंकि आप जो भी सवाल सर्च करते हैं उससे संबंधित Yahoo 40 से अधिक जवाब देता है। Yahoo, Bing और Google सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। इसमें अपने सवालों के साथ-साथ आप कैलेंडर, न्यूज़, इमेजेस, फाइनेंस, गैजेट्स, रियल स्टेट, मेल, म्यूजिक, स्पोर्ट्स, मूवीस आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  गूगल के जीमेल की तरह याहू का भी मेल सर्विस है जिसे याहू मेल कहा जाता है।

Yahoo की फुल फॉर्म क्या है?

Yet Another Heirarchical Officious Oracle.

Yahoo किसके द्वारा बनाया गया?

याहू स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 स्टूडेंट जेरी यंग (Jerry Yang) और डेविड फिलो (David Filo) के द्वारा बनाया गया

Yahoo का इतिहास?

जैसे कि आपको ऊपर बताया याहू को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 स्टूडेंट जैरी यंग और डेविड फिलो के द्वारा 1994 में बनाया गया था। और 1995 में इसका नाम याहू लॉन्च की कर दिया गया था। याहू द्वारा सबसे पहले कमर्शियल वेबसाइट लांच की जिसमें न्यूज़ और विज्ञापन चलते थे। आपको बता दें कि कुछ साल पहले तक लोग याहू पर ही सब कुछ सर्च किया करते थे। याहू का हेड ऑफिस कैलिफोर्निया में है और इसका पूरा नाम पहले Jerry’S Guide To The World Wide Web हुआ करता था जिसे बदलकर Yet Another Heirarchical Officious Oracle रख दिया गया

Yahoo गूगल से क्यों पीछे रहा?

कुछ समय पहले याहू एक बहुत ही फेमस सर्च इंजन था इसी के चलते गूगल ने याहू को उसे खरीदने के दो बार ऑफर दिए और याहू द्वारा दोनों बार उसको यह कहकर ठुकरा दिया कि गूगल चलता ही नहीं और आज आप देख लें के लोग हर चीज गूगल पर ही सर्च करते हैं। गूगल द्वारा उसे खरीदने के लिए याहू को $50 की रकम देनी थी। जो आज 522 अरब डॉलर से भी ज्यादा महंगी कंपनी है। गूगल लोगों का एक सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन बन गया है लोगों को कुछ भी सर्च करना होता है तो वह याहू पर नहीं गूगल पर ही सर्च करते हैं

याहू द्वारा फेसबुक खरीदने का मौका भी ठुकरा दिया गया

2006 में गूगल की तरह याहू के पास भी फेसबुक खरीदने का एक मौका प्रदान किया गया था पर याहू ने फेसबुक की कीमत 1000000000 डॉलर लगाई थी। अचानक से उनके शहर में आई गिरावट के कारण याहू द्वारा इसे घटाकर 850000000 डॉलर कर दिया गया। इस पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने दोबारा सोचा और डील को कैंसिल कर दिया। और आज देखा जाए तो फेसबुक का मार्केट 250 अरब डॉलर से ज्यादा है।

माइक्रोसॉफ्ट खरीदने का ऑफर भी गवा दिया

2008 में माइक्रोसॉफ्ट याहू को 4 अरब डॉलर देने को तैयार था तथा याहू को यह रकम काफी कम लगी और उसने इस ऑफर को भी ठुकरा। हालांकि याहू चाहता तो माइक्रोसॉफ्ट ऑफर चुनकर अपनी बुरी स्थिति को टाल सकता था और वह भी गूगल के तरह एक लोकप्रिय सर्च इंजन होता।

वर्तमान में Yahoo के पास क्या है?

दोस्तों आपको बता दें कि याहू के पास जापान में 33.5 स्टेट और चीन की इ कॉमर्स कंपनी अलीबाबा में 15% की हिस्सेदारी है। इस तरह से देखा जाए तो Yahoo लगभग खत्म ही हो गया है और उसका जो भी अस्तित्व था वह इतिहास उसकी दो सबसे बड़ी गलतियों के कारण बन गया है।

याहू के अकाउंट को वेरीफाई कैसे करें?

याहू के अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टफ्स को फॉलो करना है

  • सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको Don’t Have An Account, Sign Up पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना पहला नाम आखरी नाम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करना है और कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब एक पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दिखेगा जो आपने साइन अप करते हुए डाला था यहां आपको Text Me An Account Key पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें कोड होगा। 
  • आपको इस कोड को वेरीफाई करने के लिए डालना है

इस तरह से आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि Yahoo क्या है अथवा इसमें अकाउंट को वेरीफाई कैसे किया जाता है अगर आपको इससे संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से और विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here