|BTC Full Form| बीटीसी (BTC) क्या होता हैं और कैसे करे बीटीसी, फीस, कोर्स की वैधता

0
44

बीटीसी (BTC) क्या होता हैं | BTC Full Form Kya Hoti Hai | बीटीसी कैसे करे  | बीटीसी कोर्स की वैधता कितनी होती है | BTC Online Form | BTC Course Details In Hindi

जैसे की हम सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि आज के समय में लगभग सभी विद्यार्थी पहले से अपना भविष्य के बारे में सोच लेते हैं। जैसे कि यदि किसी को डॉक्टर करना होता है तो वह उसकी पढ़ाई करता है किसी को वकील बनना होता है तो वह क्षेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी करता है। ऐसे ही जो विद्यार्थी अपने भविष्य में अध्यापक बनना चाहते हैं और बच्चों को ज्ञान बांटने की ख्वाहिश रखते हैं तो वह बीटीसी कोर्स कर एक अच्छे अध्यापक बन सकते हैं। बीटीसी सरकार की तरफ से कराया जाने वाला एक कोर्स हैं। तो चलिए फिर आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बीटीसी कोर्स से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कोर्स की वैधता, फीस, योग्यता आदि जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

यदि आप भी बीटीसी कोर्स कर टीचर बनना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि किसी भी क्षेत्र में अपना फ्यूचर बनाने के लिए सबसे पहले आपको उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है।

बीटीसी कोर्स क्या है?

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि बीटीसी की फुल फॉर्म “Basic Teaching Course” होती है। जिसे हिंदी भाषा में ‘साधारण शिक्षण कोर्स’ होता है। यूपी में पहले डीएलडी को बीटीसी कहते थे। अब 2017 से बीटीसी को डीएलडी कहा जाने लगा है। जो विद्यार्थी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाते है वह विद्यार्थी बीटीसी कोर्स करने के बाद ही बच्चों को पढ़ाते हैं। इस कोर्स के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के विषय में अभ्यर्थियों को अच्छे से सिखाया जाता है जिसके बाद परीक्षा का आयोजन भी किया जाता है। यदि कोई विद्यार्थी इस परीक्षा में सफलता पूर्वक पास हो जाता है तो वह किसी भी प्राइमरी स्कूल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है। आज की समय अवधि लगभग 2 वर्ष की होती है।

जैसे कि हमने आपको बताया कि यह कोर्स शिक्षक बनने के लिए महत्वपूर्ण कोर्स हैं। यह कोर्स करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने के बाद अनुभव और कौशल प्राप्त कर लेते हैं तो आप आ जाने से किसी भी सरकारी स्कूल में अध्यापक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए यहां पर हम यह बोल सकते हैं कि बीटीसी कोर्स करियर स्कोप के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है यदि आप मेहनत करते हैं तो।

बीटीसी (BTC) क्या होता हैं

BTC के लाभ

  • अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपके लिए बीटीसी एक बहुत अच्छा विकल्प है जहां आप यह कोर्स 2 साल के समय में कंप्लीट कर अध्यापक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में अच्छे अध्यापक को की बहुत ज्यादा कमी है इसलिए अगर आपमें एक अच्छा अध्यापक बनने का हुनर है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है।
  • बीटीसी करने के बाद आपको अध्यापक की नौकरी मिलने के बाद आपको अच्छा मासिक वेतन दिया जाता है।
  • इस कोर्स के माध्यम से आपको बहुत कुछ ऐसी चीजें सिखाई जाती है जो भविष्य में नौकरी के लिए आपके काम आ सकते हैं।
  • यदि आप बीटीसी कोर्स करना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी अनिवार्य है।
बीटीसी कैसे करे

बीटीसी प्रवेश परीक्षा और फीस

सबसे पहले आपको हम बता देंगे यदि आप बीटीसी में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको डीएलडी करनी है जिसके लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन किया जाता है। इसके साथ ही दसवीं, बारहवीं एवं ग्रेजुएशन में लाए गए अंक ही निर्धारित करते हैं कि आपको d.ld के लिए किस कॉलेज में एडमिशन मिलेगा जिसके बाद काउंसलिंग होती है उसके बाद आपको एडमिशन मिल जाता है। एडमिशन मिलने के बाद आपको इसमें 2 वर्ष तक पढ़ाई करनी होती हैं। डी एल डी कि फीस ऐसे तो अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग कॉलेज के नियम अनुसार निर्धारित की गई है लेकिन सरकारी कॉलेज से यदि आप यह कोर्स करते हैं तो आपको 10000 रुपए की फीस देनी पड़ती है

 इसके अलावा अगर आप प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स कंप्लीट करते हैं तो आपको लगभग 45000 रुपए की फीस जमा करनी होगी। इसके अलावा यदि आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं वहां जाकर फीस के बारे में पता लगा सकते हैं।

बीटीसी (BTC) क्या होता हैं

बीटीसी का सिलेबस

First Year

  • बचपन और बच्चों के विकास
  • समकालीन समाज          

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here