Bank Complaint Kaise Kare और बैंक के खिलाफ शिकायत करने का तरीका क्या है एवं Bank Complaint Application हिंदी में
देश को अर्थव्यवस्था की दृष्टि से मजबूत बनाने के लिए बैंकों का काफी महत्वपूर्ण योगदान देखने को मिलता है और ऐसे में सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक दोनों ही अर्थव्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए अपनी भूमिका निभाते हैं परंतु कई बार ऐसा भी होता है की खाता धारकों को बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में कई प्रकार की बाधाएं आती है तो कुछ परिस्थितियों ऐसी भी होती हैं कि ग्राहकों को Bank के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करानी पड़ जाती है जिससे वह उनके कार्यों से संतुष्ट नहीं होते तो ऐसे में उन्हें शिकायत दर्ज करने के लिए कहां पर जाना पड़ता है और किन माध्यमों से वह Bank Complaint कर सकते हैं उसके बारे में इस लेख में विस्तार से आपको जानकारी देंगे।
यह भी पढ़े: बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे
Bank की Online Complaint दर्ज करने की सूची
यदि आपBank के द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं से असंतुष्ट है तो ऐसे में रिजर्व बैंक आफ इंडिया(RBI )के माध्यम से एक सूची तैयार की गई है जिसके अंतर्गत आप उन समस्याओं के तहत शिकायत को दर्ज कर सकते हैं जिसे फौरन ही आपको राहत प्रदान की जा सकेगी पैसे में निम्नलिखित हम उन सूचियां के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।
- चेक भुगतान करने में ज्यादा समय लगाना
- एक खाते से दूसरे खाते में राशि का हस्तांतरण हो जाना
- इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने में दिक्कत होना
- मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने में दिक्कत होना
- बैंकिंग सेवाओं की सुविधाओं में देर होना
- एटीएम संबंधित शिकायतों के लिए
- बैंकिंग सेवाओं से संबंधित कोई अन्य असुविधा
Banking लोकपाल के द्वारा शिकायतों का निस्तारण
किसी भी Bank Sector का जो वरिष्ठ अधिकारी होता है या फिर कहे बैंकिंग का जो वरिष्ठ अधिकारी होता है वह बैंकिंग लोकपाल कहलाता है जो अपने ग्राहकों की किसी भी प्रकार की शिकायत का निस्तारण करने का जिम्मा लेता है। और ऐसे में बैंकिंग लोकपाल के माध्यम से ही समय-समय पर ग्राहकों को होने वाली सुविधाओं को दूर करने के लिए कोशिश भी की जाती है और उनकी शिकायतों को सुनकर उनका आकलन किया जाता है जिससे उसे समस्या का निस्तारण तुरंत हो सके और ऐसे में बहुत से बैंक है जहां पर बैंकिंग लोकपाल के माध्यम से ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
यह भी पढ़े: बैंक लोन बंद करने के लिए एप्लीकेशन
बैंक लोकपाल(Bank Lokpal)में शिकायत कैसे दर्ज करें
कई बार यह भी देखने को मिलता है कि Bank के द्वारा ग्राहकों को परेशान भी किया जाता है ऐसा इसलिए भी होता है कि बहुत से ग्राहक पढ़े-लिखे नहीं होते और जानकारी के अभाव के कारण उन्हें काफी ज्यादा परेशानी होती है ऐसे में आप उस बैंक की शिकायत के लिए बैंक लोकपाल में संपर्क करके जल्द से जल्द अपनी शिकायत का निस्तारण कर सकते हैं जिससे आपको होने वाली सुविधाओं को तुरंत दूर किया जा सकेगा।
ऑफलाइन माध्यम से बैंकों की शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
- यदि आप ऑफलाइन माध्यम से बैंकों की शिकायत को दर्ज करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले संबंधित Bank में जाकर अपनी शिकायत की हार्ट कॉपी देना होगा।
- उसके बाद आपको उसे Application letter के साथ ही अपनी पहचान पत्र को और बैंक की पासबुक और उसके साथ कई अन्य दस्तावेजों को भी जमा कर देना होगा।
- इसके बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा आपको शिकायत की पावती रसीद भी दी जाएगी जिसका उपयोग आप भविष्य में कर सकेंगे।
Reserve Bank of India(RBI )के अंतर्गत बैंकों की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
- यदि आप किसी भी बैंक की सुविधा से असंतुष्ट है और उसकी शिकायत आप RBI के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- उसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुल कर आ जाएगा।
- जहां पर आप Bank Complaint करने के लिए अपनी शिकायतों को दर्ज करके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Upload भी कर देना होगा।
- और इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपनी शिकायत को Submit कर देना होगा।
- इसके बाद आरबीआई के माध्यम से आपके द्वारा की गई शिकायत का आकलन किया जाएगा और यदि शिकायत सही पाई जाती है तो उसका तुरंत निस्तारण भी कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़े: बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे
Bank की शिकायत लिखित दर्ज करना
यदि आप बैंकों के द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों से और असंतुष्ट है और आपको हमेशा से ही असुविधाओं एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में आप Banking Cell में जाकर लिखित रूप से भी अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं और इसमें आप उसे मुख्य अधिकारी के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपको सुविधा हो रही है या फिर आपको परेशान किया जा रहा है इसके बाद तुरंत बैंकिंग सेल्स आपकी शिकायत का निस्तारण करने के लिए एक्शन लेगी और आप की शिकायतों का निपटारा आसानी से कर सकेगी।
Bank की शिकायत Toll Free Number पर दर्ज करना
यदि आपके द्वारा बैंकों से संबंधित शिकायत हेतु प्रार्थना पत्र दिया जा चुका है परंतु उसके बाद भी समय बीतने के दरमियान आपकी समस्या का निवारण नहीं किया गया है तो ऐसे में आप अपने Bank के Toll Free Number पर भी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं इसके बाद आपको एक शिकायत आईडी प्रदान की जाएगी जिससे आपने शिकायत के Status का भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और इसके द्वारा आप आसानी से कुछ ही दिनों में अपनी समस्या का निस्तारण भी प्राप्त कर सकेंगे।
Bank की शिकायत Website पर दर्ज करना
जितने भी सरकारी एवं गैर सरकारी Bank है उनकी अपनी एक खुद की ऑफिशल वेबसाइट होती है जिसके माध्यम से आपको कई प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है ऐसे में यदि आप अपनी बैंक की शिकायत को दर्ज करना चाहते हैं तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर आसानी से इसे दर्ज कर सकते हैं जिसके दो से तीन दिनों के अंदर ही बैंक अधिकारी के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा और फिर आपके द्वारा की गई शिकायतों का फौरीतौर पर निस्तारण भी किया जाएगा।
Bank Complaint दर्ज करने के बाद की प्रक्रिया
- यदि आपके द्वारा बैंक की शिकायत दर्ज कर दी जा चुकी है परंतु उसे समस्या का निवारण अभी भी नहीं निकला है ऐसे में आप अपने बैंक को एक अनुस्मारक भेज कर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
- यदि आपकी शिकायत का निवारण अभी तक नहीं किया गया है परंतु आपकी शिकायत एक महीना पहले दर्ज की जा चुकी है तो ऐसे में Banking Ombudsman” के पास अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आसानी के साथ निवारण होने का प्रावधान रखा गया है।
बैंकिंग लोकपाल के फैसले से सहमत नहीं होने पर क्या कराई
यदि आपको किसी भी प्रकार की शिकायत है और अपने बैंकिंग लोकपाल के माध्यम से अपनी शिकायत का निस्तारण प्राप्त कर लिया है परंतु आप फिर भी बैंकिंग लोकपाल के द्वारा कराए गए समझौते से सहमत नहीं है और आगे भी आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप किसी भी अथॉरिटी के समझ अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं और इसके अलावा आप कंज्यूमर फोरम में भी जाकर अपने बैंक की शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।
बैंक के खिलाफ शिकायत से संबंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQs)
यदि आप अपने बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप आरबीआई के अंतर्गत अपनी शिकायत को दर्ज कारण या फिर लिखित तौर पर बैंक में अपनी प्रार्थना पत्र देकर समस्या का निस्तारण प्राप्त कर सकते हैं।
आपकी समस्या का निस्तारण बैंकिंग लोकपाल के माध्यम से किया गया परंतु आपको अभी भी संतुष्टि नहीं है तो आप कंज्यूमर फोरम में भी जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।